ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, ज्वेलरी की दुकानें सहित कई दुकानों को खोलने की मिली अनुमति

SHARE:

सूचना भवन
सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय, गढ़वा
गढ़वा- 2 जून 2020
========================

राज्य सरकार के निर्देश पर उपायुक्त ने जारी की छूट... दी गयी गतिविधियों की सूची*

ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, ज्वेलरी की दुकानें सहित कई दुकानों को खोलने की मिली अनुमति

बाहर निकलते वक्त रखें सामाजिक दूरी का खास ध्यान, मास्क का आवश्यक रूप से करें उपयोग: उपायुक्त

झारखंड सरकार ने अनलॉक- 1 में झारखंड में कई छुटों का ऐलान किया गया है। सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर के इलाकों में गृह मंत्रालय द्वारा निर्देशित कई गतिविधियों को छूट दे दी है। यह अनुमति 30 जून तक के लिए दी गई है। सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देश के आलोक में उपायुक्त गढ़वा श्री हर्ष मंगला ने जिले में निम्न गतिविधियों के परिचालन को 30 जून तक अनुमति दी है।

जिला मुख्यालय के शहरी क्षेत्रों में निम्न गतिविधियों को 30 जून तक अनुमति दी गई है:-

1. कैपिटल गुड्स, हेवी मशीनरी, जनरेटर की दुकानें


2. आईटी हार्डवेयर प्रोडक्ट्स, नेटवर्किंग इक्विपमेंट सॉफ्टवेयर, टेलीकॉम प्रोडक्ट्स की दुकाने


3. इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट्स जैसे- तार, स्विचगियर, लाइट, पंखे, कूलर गीजर, इनवर्टर की दुकानें


4. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे मोबाइल, टीवी, रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन, एयर कंडीशनर की दुकानें।


5. ऑटोमोबाइल्स, साइकिल, ट्रैक्टर, ऑटो एसेसरीज तथा बैटरी की दुकानें


6. ज्वेलरी की दुकान


7. चश्मा और कॉन्टैक्ट लेंसेज की दुकानें


8. घड़ियों की दुकानें


9. किचन और बर्तनों की दुकान, फर्नीचर की दुकान.


10. इसके अलावा उक्त निर्देश के आलोक में  जिले में शहरी क्षेत्रों में गैरेज और मोटर वर्कशॉप को खोलने की इजाजत दी गई है।

11. रेस्टोरेंट्स खुलेंगे, मगर वहां से सिर्फ होम डिलीवरी किया जा सकेगा।

*उपायुक्त ने बताया कि राज्य सरकार के द्वारा निर्गत आदेश के आलोक में सिर्फ गढ़वा जिला मुख्यालय के शहरी क्षेत्रों में उपरोक्त वर्णित दुकाने आज से खोली जा सकेंगी। अन्य जिला क्षेत्र में दुकानें पूर्ववत बंद रहेंगी, जो पहले से खुलने की अनुमति थी वह खुलते रहेंगी। वहीं जिले भर में ऑटो रिक्शा, टेंपो, ई-रिक्शा और सामान्य रिक्शा के परिचालन की अनुमति है।*

*बाहर निकलते वक्त सामाजिक दूरी का रखें खास ध्यान: उपायुक्त*

उपायुक्त ने कहा कि सरकार के निर्देश पर जिले में कई गतिविधियों को छूट मिली है, ऐसे में उन्होंने शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि वे अगर घर से बाहर निकलते हैं तो आवश्यक रूप से सामाजिक दूरी का अनुपालन करें। इसके अलावा बाहर निकलते वक्त मास्क का उपयोग करें।

*===============*
*#Team PRD(garhwa)*


रमकंडा

पानी रोको पौधा रोपो अभियान के तहत सोमवार को रमकंडा प्रखंड मुख्यालय के पथलादामर व उदयपुर पंचायत में बीडीओ रामजी वर्मा व बीपीओ सुनील कुमार ने संयुक्त रूप से फावड़ा चलाकर योजना की शुरुआत की।  इस मौके पर बीडीओ रामजी वर्मा  ने कहा कि झारखंड सरकार के निर्देश पर  पानी रोको-पौधा रोपो अभियान की शुरूआत की गई।  उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना से प्रखंड के सभी पंचायतो में पानी रोको पौधा रोपो अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत प्रत्येक पंचायत में एक एकड़ भूमि में फलदार एवं कीमती पौधा लगाया जायेंगा। जिससे की प्रवासी मजदूरों को मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराये जाने साथ ही जल को भी बचाया जा सके।  कहा कि यह योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। बताया कि प्रत्येक  पंचायत में 500 एकड़ में टीसीबी योजना,मेड़बंदी योजना के साथ ही प्रत्येक पंचायत के एक ही राजस्व ग्राम में पांच एकड़ रैयती जमीन में आम बागवानी योजना,जल संरक्षण के लिये चापानल के पास सोखता पिट व पानी के बहाव कम करने के लिये एलबीएस योजना का भी चयन किया जा रहा है।ताकी प्रवासी मजदूरों को उनके गाँव में मनरेगा के तहत रोजगार मिल सके।ताकि  कार्य के लिए मजदूरो को किसी प्रकार की परेशानी न हो। इस मौके पर मुखिया सुदिन राम,एई बलवंत सिंह,रोजगार सेवक राजेश कुमार,बीएफटी तपेस्वर पासवान सहित कई लोग उपस्थित थे।



केतार :
सोमवार को सूबे के मुखिया हेमंत सोरेन के द्वारा जल संसाधन विभाग में घोटाले की बू पर तीन वर्ष में हुये सभी टेंडरों की जांच के आदेश के, अगले दिन मंगलवार को ही केतार प्रखंड के बहुचर्चित चट्निया डैम के नाहर का कैनाल पक्कीकरण की नीव सोमवार की रात्रि हुई हल्की बारिश में ही बह गया. उक्त नाहर कैनाल का पक्कीकरण जल संसाधन विभाग से 5 करोड़ 40 लाख की लागत से हो रहा है. कैनाल पक्कीकरण के नीव में शुरू से राँड नहीं दिया जा रहा है. साथ ही सोन नदी का मिट्टी युक्त बालु और घटिया सिमेंट के इस्तेमाल के कारण एक तरफ से नाहर का पक्कीकरण हो रहा है तो दूसरी तरफ जरा सा झटका देने पर उखड़ते जा रहा है.  पक्कीकरण के पूर्व संवेदक के द्वारा पुराने नाहर को खोदकर पुनः उसमें मिट्टी भरकर लेबलिंग किया जा रहा है. जिससें नई मिट्टी धसते जा रहा है. साथ ही निर्माण में लोहे के फ्रेम की जगह प्लाई के जुगाड़ पर ढलाई किया जा रहा है. इन सभी अनिमितताओं के बारे में पुछने पर साईड ईंचार्ज जेपी यादव ने बताया कि सब काम एस्टिमेट के आधार पर हो रहा है. नीव तथा ढलाई में राड का इस्तेमाल नहीं करना है और नजदीक में बढ़िया मोटा बालू नहीं होने के कारण उक्त बालू का इस्तेमाल किया जा रहा है.

*कितना है कमांड एरिया*
चट्निया डैम नाहर कैनाल का फैलाव पुरब में मुकुंदपुर तो पश्चिम में बलिगढ़ गांव तक है. डैम निर्माण के समय कच्ची नाहर कैनाल बना था. इसके कारण समय-समय पर बीच-बीच में मिट्टी भरने के कारण पानी का पहुंच दूर तक नहीं हो पाता था. इसको लेकर यहाँ के किसानों के बहुप्रतीक्षित मांग पर उक्त नाहर पक्कीकरण का शिलान्यास क्षेत्रीय विधायक भानु प्रताप शाही ने पिछले वर्ष अक्टूबर में किया था.तब से किसानों में अपने -अपने खेतों तक चट्निया डैम के पानी से सिंचाई की आश जगी थी.नाहर पक्कीकरण होने से केतार,नावाडीह,बेलाबार, पालनगर, मुकुंदपुर, सिंहपुर, बैगई, दासीपुर आदि गांव के सैकड़ों किसानों के 1250 हेक्टेयर खेतों की सिंचाई होगी.परन्तु पक्कीकरण की नींव में ही घटिया निर्माण के कारण नींव टूट-टूट कर विखर जाने के कारण , प्रारंभ में ही नाहर के भविष्य पर सवाल उठने लगे हैं.


प्रतिनिधि भवनाथपुर

भवनाथपुर पंचायत के मुखिया मधुलता देवी पर ढिकुलिया के ग्रामीणों ने 14 वे वित्त से जलमिनार लगाकर स्वयं लाभ लेने का आरोप लगाया है.ग्रामीण राजिव रंजन, परमवीर राम,प्रभात रंजन, कुंदन कुमार, नागेंद्र कुमार आदि ग्रामीण ने मुखिया मधुलता देवी पर मनमानी करते हुए सरकारी राशि के दुरूपयोग का आरोप लगाया है.मुखिया द्वारा अपने घर के सामने अपने हि जमीन मे जलमिनार लगाकर स्वयं लाभ ले रही है.जबकि आसपास के ग्रामीणों को इसका लाभ नही लेने दे रही है.ग्रामीण नागेंद्र कुमार ने बताया दो दिन पूर्व जलमिनार पर स्नान करने गये थे तो मुखिया ने डांट कर भगा दिया. ग्रामीणों ने मुखिया पर वगैर सार्वजनिक आमसभा कराये ,कागज पर ही फर्जी आमसभा कर जलमिनार लगवा दिया. बताया इतना ही नही पंचायत मे ही अपने चहेते संवेदक के घर के पास भि जलमिनार लगवा दिया. सोमवार को ग्रामीणों द्वारा मुखिया के गलत कार्यों का सार्वजनिक विरोध शुरू किया तो मुखिया ने कुछ ग्रामीणों पर गाली गलौज का आरोप लगाकर थाने मे शिकायत किया ,शिकायत के बाद ग्रामीणों का फर्जी शिकायत के विरुद्ध आक्रोश बढ गया. ग्रामीणों ने कहा है कि पेयजल मंत्री व उपायुक्त को मुखिया द्वारा किये गये करतुत कि शिकायत कर जांच कि मांग करेंगे.
मुखिया मधुलता देवी ने कहा ग्रामीणों द्वारा लगाये गये आरोप बेबुनियाद है.सभी को लाभ मिल रहा है.



*कोलझिकी में  प्रधानमंत्री आवास दिलवाने के नाम पर   स्वयंसेवक ने की ग्रामीणों से अवैध वसूली, का मामला प्रकाश में आया है*

श्री बंशीधर नगर :- प्रखंड अंतर्गत कोलझिकी पंचायत में  स्वयंसेवक के द्वारा आवास दिलवाने एवं  आवास सूची में नाम जोड़ने के लिये ग्रामीणों से एक-एक सौ रुपये की अवैध वसूली किये जाने का मामला प्रकाश में आया है। यहां बताते चलें कि सरकार के द्वारा कोरोना महामारी में गरीबों से विधवा से पैसे की मांग की जा रही है। आवास की सूची में आधार कार्ड जोड़ने की जिम्मेवारी रोजगार सेवक एवं स्वयंसेवक को दी गई है। किंतु स्वयंसेवक  आवास दिलाने के नाम पर अवैध वसूली करने में जुट गये हैं।
ग्रामीण स्वर्गीय शोभन चंद्रवंशी की पत्नी ,डोमन राम, राजूराम, निशा देवी, दौलतिया समेत कई ग्रामीणों ने बताया कि  स्वयंसेवक नारद प्रजापति के द्वारा प्रधानमंत्री आवास दिलवाने के नाम पर और सूची में नाम जोड़ने के लिये एक- दो सौ रुपये ली गई है। साथ ही पैसा नहीं देने वाले लोगों का स्वयंसेवक नारद प्रजापति के द्वारा  आवास सूची से नाम काटने की धमकी दी गई है। उल्लेखनीय है कि एक विधवा महिला शोभा कुंवर ने अपने राशन का चावल बेच कर स्वयंसेवक नारद प्रजापति को ₹200 दी ।शोभा कुंवर ने बताया कि मेरा नाम आवास सूची में आया था लेकिन घर का फोटो खींचने का नाम पर और आधार कार्ड जोड़ने के नाम पर इस भुखमरी स्थिति में भी ₹200 स्वयं सेवक नारद प्रजापति को हमने दिया।  किसी भी तरीके से मुझे आवास मिल जाए क्योंकि मेरे पास  रहने के लिए आवास नहीं है और मेरे   छोटे-छोटे 5 बच्चे भी हैं। ग्रामीणों  की ने बताया कि  स्वयंसेवक नारद प्रजापति आधार  कार्ड  जोड़ने के नाम पर एक-एक सौ रुपये की अवैध वसूली किया जा रहा है। उधर इस संबंध में पूछने पर  स्वयंसेवक नारद प्रजापति ने ग्रामीणों के आरोप को निराधार बताया है। उन्होंने कहा कि  आवास के नाम पर किसी से एक रुपये भी नहीं लिया गया है।


क्या कहते हैं बीडीओ

बीडीओ अमित कुमार ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। अगर  स्वयंसेवक के द्वारा  आवास के नाम पर अवैध वसूली की गई है तो मामले की जांच कर दोषी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। कोलझिकी मुखिया  सविता देवी ने बताया कि आवास के नाम पर  स्वयंसेवक  नारद प्रजापति  ने ग्रामीणों से ₹100  लिया है. यह मामला सत्य है यह मामले की जांच की जाए और दोषी को कड़ी से कड़ी सजा दी जाए ।



 डंडई ।
डंडई पंचायत में प्रधानमंत्री आवास की राशि का भुगतान में भारी अनियमितता बरती जा रही है .पीएम आवास की राशि की भुगतान के मानकों को ताक पर रखकर बिना निर्माण किए ही लाभुकों के खाता में पैसा भेज दिया जा रहा है.बताया गया कि डंडई निवासी लाभुक खुश्बुन बीबी आई डी नंबर जे एच 2615270 को दूसरों के आवास के पास लाभुक को खड़ा कर जियो टैग कर दूसरी किस्त की राशि 17 मार्च 2020 को ही 85000₹ भुगतान कर दी गई है. जबकि लाभुक अपना प्रधानमंत्री आवास का पिलिन्थ का निर्माण कार्य ही पूर्ण की है.बताया गया कि लाभुक को सत्र 2019- 2020 में आवास आवंटित किया गया है और उसे पहली किस्त की राशि 40000 रुपये 25 नवंबर 2019 को ही भुगतान किया गया है फिर भी लाभुक के द्वारा आवास का निर्माण कार्य आगे नहीं बढाया गया और लाभुक को 3 महीने के बाद 17 मार्च 2020 को दूसरी किस्त की राशि 85,000 भी भुगतान कर दी गयी. प्रखंड क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया गया कि विभिन्न पंचायतों में पीएम आवास के संबंधित पदाधिकारियों एवं पंचायत के स्वयंसेवक के मिलीभगत से इस तरह जीयो टैग का कार्य  करके प्रखंड के पैसों का बंदरबांट किया जा रहा है. ग्रामीण ने बताया कि यदि प्रखंड में सरकारी योजनाओं का गड़बड़ी का मामला प्रकाश में आता है, तो उसे रिकवरी करके छोड़ दिया जाता है, या फिर उसे पूर्ण कार्य  कराने के लिए समय  दिया जाता है. यदि मामला प्रकाश में नहीं आया तो सारी सरकारी पैसों का बंदरबांट कर लिया जाता है . वही गड़बड़ी करने वाले लाभुकों व पदाधिकारियों के ऊपर कोई कार्रवाई नहीं होती है . मालूम हो कि दो सप्ताह पहले भी करके पंचायत में बिना आवास का निर्माण कराए ही प्रखंड के पदाधिकारियों के द्वारा 1,25,000 रुपए  लाभुक के खाता में भेजने कि मामला प्रकाश में आया था .ग्रामीणों द्वारा  हो हल्ला होने के बाद लाभुक से उक्त पैसों की रिकवरी प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा कराया गया था. इस मामले में संलिप्त अधिकारियों पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुयी है.
प्रधानमंत्री आवास निर्माण कार्य के संबंध में लाभुक के पति नेयाम अंसारी उर्फ बेलाल अहमद ने बताया कि  आवास के लाभुक मेरी पत्नी खुशबून बीबी हैं .आवास के बारे में वही बता सकती है  अभी वह हॉस्पिटल में भर्ती है .मामले के संदर्भ में प्रखंड विकास पदाधिकारी सोमा उरांव ने बताया कि  इस तरह का कार्य करने पर संबंधित कर्मियों के ऊपर जांच कर कड़ी से कड़ी कार्रवायी की जाएगी.



 रंका
पुलिस ने एनएच 343 पर लोहवा पुल के पास बालू लदा तीन ट्रैक्टर जब्त किया है. जब्त तीनों ट्रैक्टर को थाना में लगा दिया गया है. तीनों ट्रैक्टर मंगलवार की सुबह 5 बजे गोदरमाना तरफ से रंका आ रही थी. पुलिस को देखते तीनों ट्रैक्टर के चालक गाड़ी छोड़कर भागने में सफल हो गए. पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी हरि किशोर मंडल ने कहा कि ट्रैक्टर को जब्त कर लिया गया है. आवश्यक कारवाई किया जाएगा.



भवनाथपुर : पंडरिया पंचायत अंतर्गत घाघरा करमाही टोला के ग्रामीणों ने विधायक को लिखित आवेदन देकर टोले में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र के सेविका को हटाने की मांग की है। आवेदन के माध्यम से ग्रामीणों ने क्षेत्रीय विधायक को अवगत कराते हुए कहा कि घाघरा करमाही टोला के आगनबाड़ी सेविका प्रियंका देवी पति धर्मेंद्र यादव द्वारा पोषाहार वितरण में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी किया जा रहा है, साथ ही सेविका द्वारा केंद्र संचालित करने में भी अपनी मनमानी दिखाती है। बताया कि करमाही टोला स्थित आंगनबाड़ी केंद्र नही खुलने से बच्चों को भोजन भी नही मिल पाता है, और लॉक डाउन में जहाँ दूसरे आंगनबाड़ी केंद्र के सेविका द्वारा घर घर पोषाहार पहुंचाया जा रहा है, तो दूसरी तरफ करमाही टोला स्थित केंद्र की सेविका द्वारा बच्चों को मिलने वाली निवाला को खुद गटक जा रही है। ग्रामीणों ने उक्त आंगनबाड़ी केंद्र की जांचोपरांत दोषी सेविका प्रियंका देवी को हटाते हुए सेविका पद हेतु पुनः चुनाव कराने की मांग की है। आवेदन देने वालो में मनोज कुमार सेठ, राजेश कोरवा, सुरेश यादव, बिरेन्द्र यादव, अरविंद कोरवा,कृष्ण कोरवा, समिता देवी, सरिता देवी, हीरामणि देवी, मुनिया देवी समेत अन्य लोगो का नाम शामिल है।



मेराल थाना क्षेत्र के ओखर गड़ा  पश्चिमी में एक ह्रदय विदारक घटना हो गई जहां अपने ही पति ने अपनी गर्भवती पत्नी को डंडे से मार दिया और वह गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गई जहां गढ़वा सदर अस्पताल इलाज के लिए ले गया और पत्नी की मौत हो गई पत्नी का नाम नाम लिया रानी देवी वर्ष 23 वर्ष है जबकि पति का नाम श्री राम पासवान 27 वर्ष बताया गया है घटना की सूचना पर आसपास के लोग एकत्रित हो गए और श्री राम कब्जे में लेकर मेराल थाना को सूचित किया घटना के सत्यापन के लिए एसआई सी बेस्ट  र सॉरिंग को थाना प्रभारी ने मौके स्थल पर भेजा या घटना उस समय हुआ है जब मेराल पुलिस के पास पहले ही से सूरज उरांव मेरा निवासी का मामला चल रहा है वही एक सोहबरिया गांव के वज्रपात से 14 वर्षीय युवक की मौत हो गई है जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया इसी कड़ी में थाना क्षेत्र में इस घटना ने भी सनसनी फैला दिया है समाचार के अनुसार श्री राम रहमान खान के भट्ठे से काम करके घर आया था किसी बात को लेकर अपनी पत्नी से उसका कहासुनी हो गया जिस विवाद शुरू उसने पत्नी को डंडे से एवं हाथों से पिटाई कर दी जिससे गंभीर रूप से घायल हो गई विदित हो कि उसकी पत्नी 8 माह की गर्भवती थी जिससे उसके पेट का बच्चे  की मौत हो गई यानी कि दोहरे हत्या पत्नी और बच्चे मैं श्रीराम फस गया घायल अवस्था में उसे गढ़वा सदर अस्पताल लाया गया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया इधर पुलिस अंत्य  परीक्षण की प्रक्रिया में जुट गई है वहीं श्री राम को अपने कब्जे में ले लिया


 बड़गड़ ।गढ़वा। बड़गड़ प्रखंड में मनरेगा योजना के तहत पानी रोको - पौधा रोपो अभियान का शुभारंभ किया गया. उप योजना का शुभारंभ प्रखंड अंतर्गत परसवार, टेहरी, मदगड़ी च एवं सदर पंचायत में एक साथ किया गया. पानी रोको पौधा रोपो अभियान के तहत परसवार पंचायत के मुटकी गांव में मेढ़बंदी योजना का शुभारंभ किया गया. इस मौके पर मनरेगा बीपीओ सह रोजगार सेवक संजय लगड़ा मुख्य रूप से उपस्थित थे. बीपीओ ने कहा कि लोगों को रोजगार उनके गांव में ही उपलब्ध हो सके यह सरकार की प्राथमिकता में शामिल है. इसके तहत कई तरह की योजनायों की शुरुआत मनरेगा द्वारा की गई है. इस मौके पर मेड़बंदी योजना के शुभारंभ को लेकर मनरेगा जेई उपेन्द्र कुमार रवि के द्वारा लेआउट किया गया. जिसके पश्चात प्रखंड उप प्रमुख अशोक यादव के द्वारा मेड़बंदी योजना का शुरुआत कुदाल से मिट्टी को काटकर किया गया. इस मौके पर रोजगार सेवक विजय कच्छप क्लस्टर कोऑर्डिनेटर जयपाल सहित ग्रामीण रमेश भुईहर आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे.



 रमना
 भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के जिला कमेटी सदस्य सह किसान नेता मड़वनिया गांव निवासी राजकुमार महतो का निधन लम्बी बीमारी के पश्चात मंगलवार की अहले सुबह हो गया है.वह 75 वर्ष के थे.श्री महतो की पहचान एक जुझारू नेता की थी.वे गरीब,मजदूर और किसानों के हित के लिए लगातार संघर्ष किया करते थे. जल,जंगल और जमीन के  मुद्दे पर हमेशा मुखर रहने वाले श्री महतो ने प्रखंड में पार्टी के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.वे अपने पीछे  भरा-पूरा परिवार छोड़ गये. उनका अंतिम संस्कार स्थानीय सुखड़ा नदी तट स्थित मुक्ति धाम पर किया गया.मुखाग्नि छोटे पुत्र संजय शंकर मेहता ने दी.इस अवसर पर कामरेड राजकुमार महतो को लाल सलाम और कामरेड राजकुमार महतो अमर रहे के नारे से पूरा मुक्तिधाम परिसर गुंजायमान हो रहा था.मौके पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव केडी सिंह,रामेश्वर प्रसाद अकेला,देवी दयाल मेहता,गणेश सिंह,राजकुमार राम,श्री राम,उपेंद्र मिश्र,खलील खान,नवरंगी पाल,मुन्ना राम,कन्हाई यादव,उमाशंकर यादव सहित कई लोग मौजूद थे।


 मेराल थाना क्षेत्र के कुंभी गांव में रेलवे क्रॉसिंग पर पुलिया निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने रेलवे दोहरीकरण का कार्य रोक दिया था। ग्रामीणों का कहना है कि कुंभी गांव में रेलवे लाइन के दोनों तरफ हजारों की संख्या में लोग रहते हैं। लेकिन रेलवे क्रॉसिंग पर पुलिया अंडर ग्राउंड पुलिया नहीं होने से लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि रेलवे लाइन उस पार कुंभी मध्य विद्यालय है यहां बच्चों को विद्यालय जाने के लिए रेलवे क्रॉसिंग पर या रेलवे लाइन के नीचे पुलिया निर्माण नहीं होने से बच्चे विद्यालय नहीं जा पा रहे हैं। जबकि कुंभी गांव एनएच 75 से मात्र 2 किलोमीटर की दूरी पर होने के बावजूद भी रेलवे लाइन के निचे पुलिया नहीं रहने के कारण महिलाओं के प्रसव के दौरान ममता वाहन को बारह 13 किलोमीटर दूरी होकर जाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में हजारों लोगों की आवागमन को देखते हुए रेलवे क्रॉसिंग या रेलवे लाइन के नीचे अंडर ग्राउंड पुलिया का निर्माण जनहित में जरूरी है। आवागमन के पुलिया निर्माण की मांग को लेकर रेलवे लाइन दोहरी कार्य को रोकने वाले स्थानीय ग्रामीण प्रदीप सिंह बलि चौधरी विक्रम विश्वकर्मा राजदेव सिंह दिलीप सिंह निर्मल सिंह पप्पू दुबे जनवरी राम अजय विश्वकर्मा बंधु राम सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों ने बताया कि हम लोग सरकारी कार्य में बाधा नहीं डाल रहे हैं। बल्कि अपनी समस्याओं के निदान के लिए रेलवे क्रॉसिंग के पास ऊपर या नीचे पुलिया निर्माण की मांग कर रहे हैं। निर्माण कार्य कुरूद किए जाने की सूचना मिलते ही मेराल थाना प्रभारी रामेश्वर उपाध्याय एएसआई संजय महतो  पुलिस बल के साथ कथा आरपीएफ के लोग तत्काल कुंभी गांव पहुंचे। जहां ग्रामीणों की बात को सुनते हुए डीआरएम धनबाद से मिलकर अंडर ग्राउंड पुलिया निर्माण कराने की मांग करने का सुझाव दिया। साथ ही लोगों से सरकारी कार्य नहीं रोकने कथा दोहरीकरण का कार्य सुचारू रूप से चलने देने का सुझाव दिया। वही आरपीएफ के लोगों ने भी ग्रामीणों की मांग को जायज बताते हुए डीआरएम धनबाद के पास बात पहुंचाने की बात कही। ग्रामीणों ने थाना प्रभारी के बातों पर विश्वास व्यक्त करते हुए  कार्यस्थल से अपने घरों को चले गए।


 कोरोना से बचाव को लेकर भगवान भास्कर सूर्य की आराधना कर रही महिलाएं पार्वती देवी फूला देवी गायत्री देवी श्रीदेवी कवपतिया देवी रीमा देवी अमोला देवी विंध्याचल देवी कलबल देवी लीलावती देवी सोनापति देवी सनीचरी देवी सुंदर बसिया देवी शांति देवी रंभा देवी सुकनी देवी पवित्री देवी मीना देवी सहित महिलाओं ने बताया कि कोरोना महामारी को समाप्त करने के लिए इस व्रत की उपासना हम लोग रखे हैं। हम लोगों को पूरा विश्वास है कि इस व्रत की पूजन आराधना उपासना करने से हमारा गांव राज्य देश इस महामारी से छुटकारा पाएगा।



 डंडई:-
सरकार द्वारा अनलॉक वन लागू होते ही डंडई मुख्यालय की अधिकांश दुकानें खुल गयी है. जिससे मेन बाजार में लोगों की काफी भीड़ देखी गयी. लोग अब सब कुछ छूट समझने लगे हैं . यहां तक कि चेहरे पर मास्क नहीं  लगाना और शारीरिक दूरी का पालन करने में भी छूट समझ रहे हैं.इधर डंडई थाना प्रभारी गोपाल शर्मा के निर्देश पर पुलिस ने लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगो से अपील किया कि जो भी छूट दी गयी है उसमें नियम और शर्तों का पालन करने के साथ ही दी गयी है. दुकानों पर एक साथ पांच लोगो से ज्यादा का भीड़ ना लगाएं. वही चेहरे पर मास्क लगाने को बोलें. पुलिस ने लोगों से कहा कि दो महीने सरकार के द्वारा महामारी से बचाव को लेकर यह सिखाया गया था कि आपको कोरोना महामारी में कैसे बचना है और कैसे रहना है. उसी तरह अनलॉक वन में भी सोशल डिस्टेंसिंग की पूरी सख्ती के साथ पालन करना है. पुलिस ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि अगले दिन से सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते हुए कोई भी व्यक्ति पकड़े जाते हैं तो उन पर सख्त कार्रवायी की जाएगी.



 मेराल प्रखंड के विभिन्न गांव में वैश्विक कोरोना महामारी से बचाव  को लेकर 5 गांव के महिलाओं ने आधार कार्ड रखकर सूर्य उपासना की। इसमें रेजो के दुनुखाड़, हासनदाग ,गेरूआ, युरिया टोला ,बिछियादामर  कजराठ गांव के महिलाओं ने कोरोना महामारी से लोगों को बचाव को लेकर सूर्य के  उपासना किया ।जिसमें छठ पर्व पर आधारित इस उपासना व्रत में लोगों ने लोटे का कलश पर पूजन सामग्रियों के साथ में आधार कार्ड रखकर यूरिया नदी दानरो नदी में बैठकर भगवान भास्कर एवं मां गंगा का पूजन किया।



हरिहरपुर --  कांडी प्रखंड  अंतर्गत मझिगावां पंचायत के महुडर टोला निवासी दिनेश कंहार की पत्नी शांति देवी उम्र 45 वर्ष की मृत्यु मंगलवार की सुबह हो गई। परिजनों के अनुसार शांति देवी तीन महीनों से बीमार चल रही थी। जब शांति बीमार हुई तो उस समय लॉक डाउन प्रथम चरण में था इस वजह से उसे कंही इलाज के लिए नही ले जाया जा सका। दिनेश कंहार की आर्थिक स्थिति भी ठीक नही थी कि उसे बेहतर इलाज के लिए कंही बाहर ले जाया जा सकता। शांति जब बीमार हुई तो लॉक डाउन होने के कारण प्रारंभ में उसे झोला छाप डॉक्टरों को दिखया जाने लगा पर उसे कुछ फायदा नही होते देख दिनेश परेशान रहने लगा था। कांडी स्वस्थ्यकेन्द्र में डॉक्टर नही होने के कारण उसे किसी तरह मेदिनीनगर ले जाकर इलाज कराया गया वंहा जांच में कुछ खास नही निकलने के कारण उसे घर ले आये। पर उनकी कमजोरी दिनप्रतिदिन बढ़ती ही जा रही थी। दिनेश के पास जितने जमा पैसे थे उन्हें भी वह खर्च कर चुका था दिनेश मजदूरी करके जीवन यापन करता था पर लॉक डाउन के वजह से मजदूरी कंही मिली नही इस वजह से उसकी स्थिति और भी अधिक दयनीय हो गई अब तो पत्नी शांति के दवा का खर्च भी नही निकल रहा था। इधर मंगलवार की सुबह चार बजे अचानक शांति देवी की स्थिति बिगड़ने लगी आनन फानन में मझिआंव रेफरल अस्पताल ले जाया गया जंहा ईलाज के क्रम में उसकी मौत हो गई। शव को मझिगावां लाया गया। मृतक अपने पीछे चार पुत्रों को छोड़ गई है। दिनेश के सामने अब क्रिया कर्म का खर्च कंहा से आएगा यह चिंता के साथ साथ भोजन कौन बनायेगा यह भी चिंता सता रही है क्योंकि कोई भी पुत्र अभी शादी के उम्र का नही हुआ है और सभी पुत्रियों का विवाह भी कर दिया है। मृतक का अंतिम संस्कार बुधवार की सुबह सोन नदी के श्रीनगर घाट पर किया जाएगा।


रमना
विशुनपुरा मुख्यालय निवासी समाजसेवी नवल किशोर प्रसाद के माता शारदा कुँवर उम्र 75 वर्ष का निधन रांची में इलाज कराने के क्रम में हो गया.वे पिछले कई महीनों से बीमारी से पीड़ित थे.जिनका अंतिम संस्कार वाराणसी के दशासुमेर घाट पर कर दिया गया. निधन पर रौनियार वैश्य परिवार जिला कमिटी ने शोक जताया है जिसमे जिला अध्यक्ष बैजनाथ प्रसाद गुप्ता, प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक प्रसाद गुप्ता,मुन्ना प्रसाद,दिनेश गुप्ता, संजय प्रसाद,दामोदर प्रसाद,उमेश प्रसाद,सुनील प्रसाद,महेंद्र प्रसाद,भोला नाथ साहू,गौरीशंकर प्रसाद,अजय कुमार गुप्ता,नंदू गुप्ता,ज्वाला प्रसाद,मूना प्रसाद,सहित अन्य लोगो का नाम शामिल है.


गढ़वा पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर शहर के सोनपुरवा भट्टी मुहल्ला से छापामारी कर 26 पुड़िया हेरोइन 15635 रुपया नगद एवं एक मोबाईल के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है गिरफ़्तार व्यक्ति सोनपुरवा मोहल्ला निवासी  विश्वनाथ गौड़ का पुत्र अजय गोड़ बताया गया है इसकी जानकारी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बहमन टूटी ने गढ़वा थाना में प्रेसवार्ता कर दी उन्होंने बताया कि पुलिस अधीक्षक खोत्रे श्रीकांत शुरेश राव को गुप्त सूचना मिला था उसके बाद उनके निर्देश पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में एक टीम गठित कर सहर के दंडरो नदी के तट पर स्थित मुक्ति धाम के पास छापेमारी किया गया। जहाँ अजय गोड़ को हेरोइन के साथ रंगे हाथों पकड़ा गया। उन्होंने बताया कि अजय गोड़ के विरुद्ध गढ़वा थाना में प्राथमिकी दर्ज किया गया है। पुलिस ने कांड संख्या 314/20 के तहत प्राथमिक दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। उन्होंने बताया कि पुलिस को पता चलने के बाद पुलिस ने नाट्कीय ढंग से ग्राहक बन कर अजय गोड़ के पास गया था लेकिन उसे सक होने पर पुलिस को हेरोइन देने से मना कर दिया। इसके बाद पुलिस ने अपने टीम के साथ मुक्ति धाम में घुस कर उसे पकड़ लिया। पकड़ने के बाद उसके पास 26 पुड़िया हेरोइन एवं पैसा, मोबाईल बरामद किया। उन्होंने बताया कि इस छापेमारी दल में उनके अलावे थाना प्रभारी रामोद कुमार सिंह, परियोजना पुलिस अवर निरीक्षक संजय कुमार संतोष कुमार रवि, Asi अभिमन्यु कुमार सिंह, आरक्षी रिक्की कुमार सिंह सहित अन्य पुलिसकर्मि सामिल थे। इस मौके पर थाना प्रभारी रमोद कुमार सिंह, संजय कुमार, संतोष कुमार रवि, नितेश कुमार, एवं संजय कुमार महतो उपस्थित थे रिपोर्ट प्रभाष मिश्रा



कांडी-प्रखंड मुख्यालय स्थित एफसीआइ गोदाम के पास मंगलवार को नदी में जंगल से भटक कर आये दो हिरण को कुत्तों ने काटकर गंभीर रूप से घायल कर दिए।ग्रामीणों ने जब कुत्तों को हिरण को काटते हुए देखा तो कुत्तों को मारकर उसकी जान बचाया।सूचना मिलने के बाद पुलिस ने दोनों हिरणों को थाना ले आयी।जहां पर कुछ देर के बाद एक हिरण ने दम तोड़ दिया।पुलिस ने इसकी सूचना वन विभाग को दी।पुलिस ने पशु अस्पताल से कर्मी को बुलाकर दोनों हिरणों की ईलाज करवाई।
सूचना मिलने के बाद वन विभाग के कर्मी थाना पहुंच कर एक मृत हिरण व एक जिंदा हिरन को कागज़ी प्रक्रिया पूरी कर अपनी वाहन से वन क्षेत्र कार्यालय भवनाथपुर लेकर चले गए।
वनपाल ओमप्रकाश उरांव ने बताया कि मृत हिरण को वन परिसर में दफनाया जाएगा।जबकि घायल हिरण को  पूर्ण रूप से ठीक होने तक इलाज होगा ।उसके बाद विभाग के आदेश के बाद उसे बेतला नेशनल पार्क में ले जाकर छोड़ दिया जाएगा।कांडी में हिरण कहां से आया पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि कैलान व कोनमंडरा के जंगल मे इक्के- दुक्के हिरण देखे जाते हैं ।सम्भव हो शायद किसी तरह वहीं से भटक कर आ गए हों।मौके पर वनरक्षी सतीश कुमार पाठक , अनिल कुमार गिरी ,एसआई रौविंसन मुंडरी , थाना मुंशी बिरजू चौधरी,मुखिया विनोद प्रसाद सहित कई लोग उपस्थित थे।

*पूर्व मुखिया अब्दुल हसीब का निधन,शोक*

पलामू: हैदरनगर थाना के तारा गांव निवासी प्रतिष्ठित किसान पूर्व मुखिया अब्दुल हसीब साहब का आज इन्तेकाल हो गया। वो कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। उन्हें सुपुर्द ए खाक तारा गांव के कब्रिस्तान में आज मंगलवार शाम 5 बजे किया जायेगा। इस संबंध में पूर्व मुखिया अबु नसर सिद्दीकी ने जानकारी दी।


पलामू*
*हुसैनाबाद :- रेलवे अंडरग्राउंड के दो पुलो में भरा बारिश के पानी, पानी का जमाव होने से हो रहा है ग्रामीण व शहरी लोगो को आने जाने में दिक्कत, जपला- हैदरनगर रेलवे स्टेशन के बीच है अंडरग्राउंड पुल जो हुसैनाबाद शहर के जपला चौबे व हुसैनाबाद पटेल चौक के समीप है स्थित।*_


*सूचना भवन*
*सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय, गढ़वा*
*गढ़वा- 2 जून 2020*
*========================*

*राज्य सरकार के निर्देश पर उपायुक्त ने जारी की छूट... दी गयी गतिविधियों की सूची*

*ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, ज्वेलरी की दुकानें सहित कई दुकानों को खोलने की मिली अनुमति*

*बाहर निकलते वक्त रखें सामाजिक दूरी का खास ध्यान, मास्क का आवश्यक रूप से करें उपयोग: उपायुक्त*

झारखंड सरकार ने अनलॉक- 1 में झारखंड में कई छुटों का ऐलान किया गया है। सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर के इलाकों में गृह मंत्रालय द्वारा निर्देशित कई गतिविधियों को छूट दे दी है। यह अनुमति 30 जून तक के लिए दी गई है। सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देश के आलोक में उपायुक्त गढ़वा श्री हर्ष मंगला ने जिले में निम्न गतिविधियों के परिचालन को 30 जून तक अनुमति दी है।

*जिला मुख्यालय के शहरी क्षेत्रों में निम्न गतिविधियों को 30 जून तक अनुमति दी गई है:-*

1. कैपिटल गुड्स, हेवी मशीनरी, जनरेटर की दुकानें


2. आईटी हार्डवेयर प्रोडक्ट्स, नेटवर्किंग इक्विपमेंट सॉफ्टवेयर, टेलीकॉम प्रोडक्ट्स की दुकाने


3. इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट्स जैसे- तार, स्विचगियर, लाइट, पंखे, कूलर गीजर, इनवर्टर की दुकानें


4. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे मोबाइल, टीवी, रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन, एयर कंडीशनर की दुकानें।


5. ऑटोमोबाइल्स, साइकिल, ट्रैक्टर, ऑटो एसेसरीज तथा बैटरी की दुकानें


6. ज्वेलरी की दुकान


7. चश्मा और कॉन्टैक्ट लेंसेज की दुकानें


8. घड़ियों की दुकानें


9. किचन और बर्तनों की दुकान, फर्नीचर की दुकान.


10. इसके अलावा उक्त निर्देश के आलोक में  जिले में शहरी क्षेत्रों में गैरेज और मोटर वर्कशॉप को खोलने की इजाजत दी गई है।

11. रेस्टोरेंट्स खुलेंगे, मगर वहां से सिर्फ होम डिलीवरी किया जा सकेगा।

*उपायुक्त ने बताया कि राज्य सरकार के द्वारा निर्गत आदेश के आलोक में सिर्फ गढ़वा जिला मुख्यालय के शहरी क्षेत्रों में उपरोक्त वर्णित दुकाने आज से खोली जा सकेंगी। अन्य जिला क्षेत्र में दुकानें पूर्ववत बंद रहेंगी, जो पहले से खुलने की अनुमति थी वह खुलते रहेंगी। वहीं जिले भर में ऑटो रिक्शा, टेंपो, ई-रिक्शा और सामान्य रिक्शा के परिचालन की अनुमति है।*

*बाहर निकलते वक्त सामाजिक दूरी का रखें खास ध्यान: उपायुक्त*

उपायुक्त ने कहा कि सरकार के निर्देश पर जिले में कई गतिविधियों को छूट मिली है, ऐसे में उन्होंने शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि वे अगर घर से बाहर निकलते हैं तो आवश्यक रूप से सामाजिक दूरी का अनुपालन करें। इसके अलावा बाहर निकलते वक्त मास्क का उपयोग करें।

*===============*
*#Team PRD(garhwa

जिला जनसंपर्क कार्यालय, पलामू।*


*02 जून 2020*

*मेदिनीनगर (पलामू)*
*====================*
*मरूस्थलीय टिड्डियों के संभावित आक्रमण से बचाव को लेकर पलामू जिला प्रशासन ने शुरू की कवायद*

*जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष एवं सभी प्रखंडों में सूचना केंद्र का करें स्थापनाः उपायुक्त*

*=================*
मरूस्थलीय टिड्डियों के संभावित आक्रमण के नियंत्रण/रोकथाम एवं विभिन्न फसलों/हरियाली के नुकसान से बचाने को लेकर पलामू जिला प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। मंगलवार को समाहरणालय में जिला स्तरीय टिड्डी नियंत्रण दल की बैठक हुई। इसमें मुख्य रूप से उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि उपस्थित थे। बैठक की अध्यक्षता उप विकास आयुक्त ने की।  बैठक में अबतक की तैयारियों की समीक्षा की गयी। उपायुक्त ने स्काउटिंग तथा कीट सर्विलांस तंत्र को सक्रिय करने का निदेश दिया, ताकि ससमय इस कीट के लक्ष्ण मिलते ही त्वरित कार्रवाई की जा सके।

उपायुक्त ने अवगत कराया कि त्रिस्तरीय व्यवस्था द्वारा टिड्डी नियंत्रण का कार्य कर फसल/ हरियाली को नुकसान से बचाया जाना है। इसे लेकर राज्य स्तरीय टिड्डी नियंत्रण एवं प्रबोधन दल का गठन किया गया है। वहीं जिला स्तर पर उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टिड्डी नियंत्रण कार्यदल गठित है। इसमें जिला कृषि पदाधिकारी संयोजक हैं। साथ ही वन प्रमंडल पदाधिकारी (वन रोपन/ समाजिक वानिकी) जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला उद्यान पदाधिकारी, जिला स्तरीय अग्निशमन विभाग के पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, कनीय पौधा संरक्षण पदाधिकारी एवं कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक सदस्य हैं। प्रखंड स्तर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में टिड्डी नियंत्रण कार्यदल का गठन किया गया है।

उपायुक्त ने पलामू जिले में नियंत्रण हेतु रसायनिक कीटनाशकों की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धि सुनिश्चित करने का निदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि हाईस्पीड/ लोवॉल्यूम  स्प्रेयर, पावर स्प्रेयर, गटोर स्प्रेयर, नैप सेक स्प्रेयर, वाहन पर प्रतिस्थापित किए जाने वाले स्प्रेयर आदि की उपलब्धता के लिए स्प्रेयर की विक्रेताओं एवं किसानों से संपर्क कर समन्वय बनाया जाए, ताकि आवश्यकता पड़ने पर इनकी मदद ली जा सके। जिले के सभी पंचायतों में स्प्रेयर मशीन सही हालत में उपलब्ध है, इसकी पंचायतवार सूची तैयार करने का निदेश दिया। कीटनाशकों का घोल बनाकर छिड़काव की व्यवस्था, आवश्यकता पड़ने पर अग्निशमन की गाड़ियों के सहारे टिड्डी दल पर दवा का त्वरित छिड़काव कराने का निदेश दिया। अग्निशमन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि विभाग में चार बड़ी दमकल वाहन एवं एक छोटी दमकल वाहन उपलब्ध है। पहुंच पथ के किनारे के खेतों में ही दमकल से छिड़काव किया जा सकता है।

उपायुक्त ने कृषि विभाग से संबंधित सभी फील्ड स्टाफ, कनीय पौधा संरक्षण पदाधिकारी, पौधा संरक्षण प्रवेक्षण,  पौधा संरक्षण निरीक्षक, बीटीएम, एटीएम, वीएलडब्लू, कृषक मित्र आदि को इस कीट के संबंध में संवेदनशील बनाने एवं उन्हें जागरूक करने, इनसे संबंधित दिशानिर्देश तैयार कर जिला कृषि पदाधिकारी को शीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। ग्राम,पंचायत, प्रखंड एवं अनुमंडल स्तर पर सभी कृषक मित्र, जनसेवक, प्रखंड कृषि पदाधिकारी,  एटीएम, बीटीएम,  पौधा संरक्षण, पर्यवेक्षक तथा संरक्षण निरीक्षक को कार्य आवंटन करते हुए कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया।

प्रखंड स्तरीय कार्यदल टिड्डी दल के आक्रमण की अवस्था में पारंपरिक उपाय यथा- धुआं उत्पन्न करने, ढोल नगाड़े, बर्तन आदि पीटकर टिड्डी दल को भगाने का कार्य करवाना सुनिश्चित करेंगे। कृषक मित्रों के माध्यम से ग्राम स्तरीय टिड्डी नियंत्रण दल का शीघ्र गठन कर टिड्डियों के आक्रमण के पूर्व उन्हें रोकने का कार्य किया जाए। टिड्डी दल रात्रि विश्राम हेतु बैठे तब सभी सुरक्षा के उपायों का ध्यान रखते हुए उनपर कीटनाशकों का सावधानी पूर्वक प्रयोग करवाना सुनिश्चित करें। कीटनाशकों के प्रयोग में सावधानी एवं सुरक्षा उपायों के संबंध में सभी की मदद से आम किसानों में जागरूकता का प्रसार करवाना सुनिश्चित करें।

विदित हो कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश एवं देश के पश्चिमोत्तर प्रांतों से मरुस्थलीय टिड्डियों के आक्रमण की सूचना प्राप्त हो रही है।  प्राप्त सूचना अनुसार यह किट हवा के दिशा अनुसार भ्रमण कर किसी भी पूर्वोत्तर राज्यों के साथ-साथ झारखंड में भी प्रवेश कर सकता है। इस कीट के जिला संभावित आक्रमण को दृष्टिपथ रखते हुए जिला स्तरीय टिड्डी नियंत्रण दल की बैठक हुई।

कृषि वैज्ञानिक द्वारा टिड्डियों के आक्रमण से बचाने के लिए ढोल, नगाड़े, थाली, टीना से ध्वनि उत्पन्न कर टिड्डी दल को भगाने,  ऊंची आवाज के वाद्य यंत्रों को प्रयोग करने,  खेती/फसल को बचाने के लिए धुंवा कर टिड्डी को भगाने,
टिड्डीयों से फसलों के बचाव हेतू रसायनिक किटनाशी के रूप में कलोरोपायरीफॉस 20%, ईसी 50%, डेल्टामेथरीन 2.8% ईसी का छिड़काव करने का सुझाव दिया। बताया कि इन रसायनिक कीटनाशियों का छिड़काव किया जाना श्रेयस्कर होगा साथ ही वर्तमान में खड़ी फसल में नीम तेल का छिड़काव करने से टिड्डी का प्रकोप कम होगा। रासायनिक कीटनाशक के उपलब्धता हेतु कीटनाशक के थोक विक्रेताओं से संपर्क करने का भी निर्देश दिया गया।

बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी जुबैर अली, सहायक कृषि पदाधिकारी सामू साहू, जिला अग्निशमन पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार, कृषि विज्ञान केन्द्र, पलामू के वरीय वैज्ञानिक राजीव कुमार, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी जयराम सिंह यादव, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी उपस्थित थे।
*=================*

*कोरोना वायरस टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर-1950*

*जिला नियंत्रण कक्ष हेल्पलाइन नंबरः-06562-222077*

*डाउनलोड करें : आरोग्य सेतु और झारखंड बाजार एप्प।*

*रात्रि 9:00 बजे से अगले दिन प्रातः 5:00 बजे तक आवागमन/परिवहन पूर्णतया प्रतिबंधित।*

*===============* *जिला जनसंपर्क कार्यालय, पलामू।*



*2 जून 2020*

*मेदिनीनगर (पलामू)*
*================*

*जिले में ऑटो रिक्शा/टैम्पो/ई रिक्शा/मैनुअल रिक्शा के परिचालन को लेकर एसडीओ की अध्यक्षता में बैठक आयोजित*

 *बैठक में एसडीओ ने दिए कई दिशा निर्देश*

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देश पर सदर अनुमंडल क्षेत्र में अनलॉक 1 के नियमों का अनुपालन सख्ती से कराने को लेकर सदर अनुमंडल पदाधिकारी सुरजीत कुमार सिंह ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में ऑटो चालक संघ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।
बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग द्वारा कंटेंटमेंट जोन के बाहर जिला के अंदर ऑटो रिक्शा/टैम्पो/ई रिक्शा/मैनुअल रिक्शा को भाड़े पर चलाने की अनुमति प्रदान की गई है एवं परिचालन से संबंधित विभाग द्वारा गाइडलाइंस भी बनाया गया है इसी के अनुरूप उन्होंने सभी ऑटो चालकों से परिचालन करने की बात कही।इस दौरान उन्होंने विभाग द्वारा ज़ारी गाइडलाइंस की प्रति को सभी ऑटो चालक संघ के प्रतिनिधियों को सौंपा।

 *हर हाल में करे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन:एसडीओ*

उन्होंने कहा कि यात्रियों को टैम्पो में बैठाने से लेकर उनके गंतव्य स्थान पहुंचाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखें साथ ही ऑटो रिक्शा/टैम्पो/ई रिक्शा/मैनुअल रिक्शा के चालकों को मास्क/फेस कवर और ग्लव्ज अनिवार्य रूप से लगाने की बात कही। उन्होंने सभी चालकों को से अपने वाहन में स्प्रे सैनिटाइजर रखने एवं प्रत्येक बार नए यात्री के बैठाने के पूर्व सीट, बार,अंदर के सभी रौड एवं यात्रियों के संपर्क में आने वाले वाहन के समस्त कंपनेंट्स को सैनिटाइज करने की बात कही।उन्होंने ऑटो चालक संघ के प्रतिनिधियों से कहा कि प्रत्येक ऑटो की बुकिंग प्रारंभ स्थान से गंतव्य स्थान तक के लिए हो इसका ख्याल रखें बीच में रुक कर सवारी लेना प्रतिबंधित रहेगा वहीं बुकिंग शेयरयिंग बेसिस पर मान्य नहीं होगा।उन्होंने कहा कि सभी वाहन व्यावसायिक वाहन की श्रेणी में निबंधित होना चाहिए एवं सक्षम प्राधिकार से परमिट भी निर्गत होना चाहिए,परमिट ही उनका रूट पास माना जाएगा ऐसे सभी वाहन चालकों को अलग से पास लेने की जरूरत नहीं होगी। इस दौरान सभी वाहन चालक सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत रूट पास की प्रती अपने वाहन के सामने वाले शीशे पर चिपकाना सुनिश्चित करेंगे।

 *प्रत्येक वाहन चालक को अपने वाहन में रजिस्टर का संधारण करना होगा*

बैठक में एसडीओ ने बताया कि प्रत्येक वाहन चालक अपने वाहन में एक रजिस्टर रखेंगे एवं उसमें क्रम संख्या अनुसार दिनांक के साथ यात्री का नाम पूरा पता कहां से कहां जाना है एवं उसका मोबाइल नंबर नोट करेंगे ताकि भविष्य में कॉन्टैक्ट ट्रैकिंग में कोई परेशानी ना हो। उन्होंने कहा कि सभी यात्रियों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा वही स्मार्टफोन रहने पर उनके फोन में आरोग्य सेतु ऐप भी होना चाहिए।उन्होंने ट्रैफिक के यातायात प्रभारी रुद्रानंद सरस को निर्देश देते हुए कहा कि शाहपुर से आने वाली ऑटो को शाहपुर पूल के पास,सतरबवा के तरफ से आने वाली ऑटो को रिहर्सल मोड़,पांकी से आने वाले ऑटो को भी रिहर्सल मोड़ एवं बैरिया और पाटन से आने वाली गाड़ियों को लाल कोठा पर ही रोकने की बात कही।उन्होंने शहर में ऑटो के प्रवेश पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगाने की बात कही।

 *अनावश्यक मजमा लगाने वालों पर होगी कार्रवाई:एसडीपीओ*

बैठक में सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संदीप कुमार गुप्ता ने ऑटो चालक के प्रतिनिधियों से जहां तहां सवारी उठाने या उतारने से परहेज करने की बात कही।उन्होंने शहर में अनावश्यक मजमा लगाने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई करने की बात कही।

 *बैठक में इनकी सही उपस्थिति*

बैठक में कार्यपालक दंडाधिकारी मनोज तिवारी, सुरेश कुमार सिन्हा,सदर अंचल अधिकारी राम नरेश सोनी, यातायात प्रभारी आर एन सरस,बिज़नेस एनालिस्ट रितेश कुमार,ऑटो चालक संघ के जिला अध्यक्ष रमाकांत दुबे, संगठन सचिव संतोष विश्वकर्मा, समेत अन्य लोग उपस्थित थे।


*========================*

*कोरोना वायरस टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर-1950*

*जिला नियंत्रण कक्ष हेल्पलाइन नंबरः-06562-222077*

*डाउनलोड करें : आरोग्य सेतु और झारखंड बाजार एप्प।*

*रात 9:00 बजे से प्रातः 5:00 बजे तक घर से बाहर निकलने

*02 जून 2020*

*मेदिनीनगर (पलामू)*
*========================*

*अनलॉक- 1 में मिली कई छूट*

*राज्य सरकार के निर्देश पर उपायुक्त ने जारी की छूट दी गयी गतिविधियों की सूची*

*ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, जेवेलरी की दुकानें सहित कई दुकानों को सशर्त खोलने की मिली अनुमति*

*बाहर निकलते वक्त रखें सामाजिक दूरी का खास ध्यान, मास्क का आवश्यक रूप से करें उपयोग: उपायुक्त*

झारखंड सरकार ने अनलॉक-1 में झारखंड में कई छुटों का ऐलान कर दिया है। सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर के इलाकों में गृह मंत्रालय द्वारा निर्देशित कई गतिविधियों को छूट दे दी है। यह अनुमति 30 जून तक के लिए दी गई है। सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देश के आलोक में उपायुक्त-सह- जिला दंडाधिकारी डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने पलामू जिले में निम्न गतिविधियों के परिचालन को 30 जून तक सशर्त अनुमति दे दी है।

*जिले में निम्न गतिविधियों को 30 जून तक अनुमति दी गई है:-*

1. नगर निगम क्षेत्र में मोबाइल, घड़ी, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित उत्पादन जैसे टीवी, आईटी से संबंधित उत्पादन जैसे कंप्यूटर एवं अन्य कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन जैसे रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, एयर कूलर आदि से संबंधित सभी प्रकार की दुकानें खुलेगी।

2. निजी कंपनियों की कॉल सेंटर

3. निम्नलिखित बिक्री करने वाली दुकानों को जिला मुख्यालय नगर निगम क्षेत्र में संचालित करने की अनुमति दी गयी है:-


पूंजीगत समान, भारी मशीनरी, जनरेटर की दुकानें

आईटी हार्डवेयर प्रोडक्ट्स, नेटवर्किंग इक्विपमेंट सॉफ्टवेयर, टेलीकॉम प्रोडक्ट्स की दुकाने

इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट्स जैसे तार, स्विचगियर, लाइट, पंखे, कूलर गीजर, इनवर्टर की दुकानें

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे मोबाइल, टीवी, रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन, एयर कंडीशनर की दुकानें।

ऑटोमोबाइल्स, साइकिल, ट्रैक्टर, ऑटो एसेसरीज तथा बैटरी की दुकानें

जेवर दुकान

चश्मा और कॉन्टैक्ट लेंसेज की दुकानें

घड़ियों की दुकानें

किचन और बर्तनों की दुकान, फर्नीचर की दुकान.

इसके अलावा उक्त निर्देश के आलोक में  जिले में शहरी क्षेत्रों में गैरेज और मोटर वर्कशॉप को खोलने की इजाजत दी गई है।

रेस्टोरेंट्स खुलेंगे, मगर वहां से सिर्फ होम डिलीवरी किया जा सकेगा।

वही पब्लिक ट्रांसपोर्ट को भी खोलने की इजाजत मिली है, जिसमें ऑटो रिक्शा, टेंपो, ई-रिक्शा और सामान्य रिक्शा शामिल होगा।

*निम्नांकिन्त शर्तों के साथ खोली जायेंगी दुकानें:-*

1. अनुमति प्रदत संबंधित दुकानों/संस्थानों तथा प्रतिष्ठानों के संचालक आवश्यक सुरक्षा किट यथा मास्क, ग्लव्स पहने रहेंगे एवं इस कार्य में लगे स्टाफ को भी सुरक्षा किट उपलब्ध कराएंगे।

2. यथासंभव स्टाफ तथा मजदूर बाहर के जिलों का नहीं रखकर स्थानीय व्यवस्था के तहत रखे जाएंगे

3. स्वयं एवं स्टाफ घर वापस जाने पर सैनिटाइज होकर ही परिवार के सदस्यों से मिलेंगे

4. सभी दुकानों संस्थानों तथा प्रतिष्ठानों में थर्मल स्कैनर रखा जाएगा।  2-3 दिनों के अंतराल में स्टाफ तथा मजदूरों का थर्मल स्कैनिंग अनिवार्य होगा। किसी प्रकार का लक्षण पाए जाने पर जिला प्रशासन को अवगत कराने का निर्देश दिया है।

5. दुकानों को नियमित रूप से डिसइनफेक्ट कराया जाना अनिवार्य होगा।

6. दुकान पर एक समय में 5 से अधिक ग्राहक खड़े नहीं होंगे तथा सामाजिक दुरी का अनुपालन करना अनिवार्य होगा।

7. इसके अलावा ग्राहकों को मास्क पहनने एवं समाजिक अनुपालन करने हेतु जागरूक करना अनिवार्य होगा।


*बाहर निकलते वक्त सामाजिक दूरी का रखें खास ध्यान*

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी डॉ शांतनु कुमार अग्रहरी ने कहा कि सरकार के निर्देश पर जिले में कई गतिविधियों को छूट मिली है। उपायुक्त ने शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि वे अगर घर से बाहर निकलते हैं तो आवश्यक रूप से सामाजिक दूरी का अनुपालन करें। इसके अलावा बाहर निकलते वक्त मास्क का उपयोग करें।


*कंटेनमेंट जोन के बाहर जिला के अंदर ऑटो-रिक्शा, टेंपो/ ई- रिक्शा/ सामान्य रिक्शा को भाड़े पर चलाने का निर्देश जारी किया गया है*

इसके लिए ऑटो रिक्शा/ टेंपो/ व्यवसायिक वाहन की श्रेणी में निबंधित होना चाहिए एवं सक्षम प्राधिकार से परमिट निर्गत होना चाहिए। परमिट ही उनका रूट पास माना जाएगा इन्हें अलग से पास लेने की जरूरत नहीं होगी।

ई-रिक्शा की स्थिति में सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत रूट पास उनका पास माना जाएगा। परमिट तथा रूट पास की प्रति ऑटो/ ई रिक्शा के सामने वाले शीशे पर चिपकाया जाना अनिवार्य होगा।

ऑटो की बुकिंग प्रारंभ स्थान से गंतव्य स्थान के लिए ही होगी। बीच में रुककर सवारी लेना प्रतिबंधित रहेगा। बुकिंग शेयरिंग बेसिस पर मान्य नहीं होगा।

चालक को मास्क/ फेस कवर इत्यादि पहनना एवं यात्रियों को शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सीट के दोनों किनारे पर बैठना अनिवार्य होगा।

वाहन में सैनिटाइजर रखना होगा एवं प्रत्येक बार नए यात्री के बैठने के पूर्व सीटों को सैनिटाइज करना होगा।

यात्रा के दौरान यात्रियों तथा चालक के द्वारा धूम्रपान/पान गुटखा/ खैनी खाना प्रतिबंधित रहेगा

नियमों का उल्लंघन होने पर मोटर वाहन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी


इसके अलावा उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने चालक तथा यात्रियों से स्मार्टफोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने का अनुरोध किया है, जिससे कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में बचाव संभव हो सके।

*=================*

*कोरोना वायरस टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर-1950*

*जिला नियंत्रण कक्ष हेल्पलाइन नंबरः-06562-222077*

*डाउनलोड करें : आरोग्य सेतु और झारखंड बाजार एप्प।*

*रात्रि 9:00 बजे से अगले दिन प्रातः 5:00 बजे तक आवागमन/परिवहन पूर्णतया प्रतिबंधित।*

*===============*
*#Team PRD(Palamu)*
 पत्रकार गजेंद्र कुमार के माँ को दी गई श्रद्धांजलि

मेदिनीनगर। पत्रकार गजेंद्र कुमार के माँ  रामप्यारी  देवी के निधन पर मंगलवार पलामू पत्रकार परिषद ने शोकसभा का आयोजन किया। गजेंद्र कुमार के माँ का 95 वर्ष की आयु में सोमवार की शाम पीएमसीएच में निधन हो गया। वे काफी दिनों से बीमार थी और पीएमसीएच में भर्ती थी। मंगलवार को छतरपुर के खाटीन में शव का अंतिम संस्कार किया गया। पलामू पत्रकार परिषद ने सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए सूचना भवन में दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि दी और आत्मा की शान्ती के लिए दो मिनट का मौन धारण किया। शोकसभा में पलामू पत्रकार परिषद के  दिलीप कुमार, सत्येंद्र मिश्रा, केतन आनंद, अविनाश सिंह, सैकत चटर्जी, अजित मिश्रा, नीरज कुमार, श्रवण सोनी ,अभिषेक पांडेय समेत कई पत्रकार मौजूद थे।



प्रतिनिधिमंडल, झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री श्री मिथिलेश ठाकुर जी से मिलकर , झारखंड प्रदेश के मंदिर में पूजा करने वाले पुजारी ब्राह्मणो के लिए और उस क्षेत्र में पूजा पाठ कराने वाले ब्राह्मण, कर्मकां डी ब्राह्मण और आर्थिक दृष्टिकोण से कमजोर ब्राह्मण ,इस करोना महामारी के समय आज 70 दिनों से मंदिर बंद , भक्तों का आना जाना बंद, घर में पूजा पाठ कथा बंद, जिसके चलते इन लोगों के सामने भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इस जाति के लोग किसी के सामने कुछ मांग नहीं सकते, स्वाभिमानी होते हैं लेकिन पूरा समाज जानता है। यह समाज पर ही निर्भर है। भागवत कथा कर, भगवत पूजन कर ही अपना जीवन यापन करते हैं! समाज मान प्रतिष्ठा सब कुछ देता है! लेकिन इस महामारी के समय सरकारी नियमों का पालन करते हुए, सभी लोग अपने अपने घर में हैं. पूजा-पाठ बंद है, मंदिरों के कपाट बंद हैं दक्षिणा स्वरूप दान स्वरूप जो कुछ भी समाज से प्राप्त होता था। वह बंद है। ऐसी स्थिति में हमारा ध्यान सरकार की ओर जाता है! कि सरकार समाज में सबों को देख रही है। परंतु यह एक ऐसा वर्ग है जिन पर सरकार की निगाह नहीं, अतः मंत्री जी से प्रार्थना है कि अपने मुख्यमंत्री जी से सरकार से बात करके पूरे प्रदेश के ब्राह्मणों को, मंदिरों को, चिन्हित करें यह जिम्मेवारी सभी अपने पंचायत प्रमुखों को दें, सरकारी पदाधिकारियों को दें, जो भी व्यवस्था उचित हो ।ताकि  सभी मंदिरों को, मंदिर पर आश्रित ब्राह्मणों को, पूजा पाठ कराने वाले, कथा कराने वाले, कर्मकंडी, ब्राह्मणों का सर्वेक्षण करके, सरकार तक पहुंचा सके । फिर सरकार इनको सहयोग सहायता प्रदान करें, सरकार का सहयोग नहीं मिलने से , परिवार सहित इनका जीवन जीना कठिन हो गया है। और हम सरकार से मांग करते हैं कि इनके लिए परमानेंट व्यवस्था हर माह करे। इनको मासिक के रूप में सरकार वेतन भी दे, इनके बच्चों को शिक्षा और परिवार को स्वस्थ, चिकित्सा की व्यवस्था भी , सरकार राज्य में ब्राह्मण कल्याण बोर्ड का गठन करें, देश के 5 राज्यों में ब्राह्मण कल्याण  बोर्ड का गठन हो चुका है। हम चाहेंगे कि ऐसे यशस्वी मुख्यमंत्री के कर कमलों द्वारा झारखंड में भी ब्राह्मण कल्याण बोर्ड की स्थापना अभिलंब हो जिससे ब्राह्मणों का हित हो सके, आस्था का केंद्र मंदिर की सेवा हो सके। मंत्री महोदय ने विश्वास दिलाया,  हम जल्द ही मुख्यमंत्री से बात करेंगे। और जरूरत पड़ी तो आप सबको को भी मिलवा करके बात करवाएंगे। आपकी मांग जायज है। हम सब इस पर त्वरित कार्रवाई करेंगे। प्रतिनिधिमंडल में शामिल सदस्य गण अरविंद कुमार दुबे, अरुण झा, विवेक त्रिपाठी।

 धर्मेंद्र तिवारी
 प्रदेश अध्यक्ष
 विश्व ब्राह्मण संघ झारखंड

COMMENTS

नाम

01,16,02,39,03,23,04,31,05,240,06,4,07,190,08,61,09,93,10,28,11,36,12,3,13,43,14,29,15,10,16,5,17,11,18,63,19,177,20,2,21,402,22,4,23,1,24,1,25,12,26,78,27,10,28,4,29,10,30,1360,31,3,32,3,33,6,34,1,35,1,36,1,37,1,38,1,39,3,40,3,41,2,42,1,43,20,44,1,45,4,46,2,47,2,48,8,50,1,51,27,53,2,54,5,55,1,56,2,57,1,58,1,59,611,60,2,61,3,62,5,63,1,64,3,65,2,66,2,70,189,72,2,फिटनस,10,andra,5,Big Story,36,Bihar,77,Bollywood,9,Breaking News,27,business,7,Chhattisgarh,203,coronavirus,157,crime,20,Delhi,17,education,12,food news,8,Gadgets,1,Gujarat,239,haryana,29,himachal pradesh,657,jaunpur,557,Jharkhand,1215,Jharkhand 19,2,jyotish,16,law,1,Lockdown,225,madhya pradesh,498,maharashtra,17,MAHARASHTRA 51,22,maharastra,161,New Delhi,25,News,56,poem,1,politics,26,Pragati Media,3564,punjab,706,rajasthan,387,Real story,2,Religion,13,tecnology,10,Uttar Pradesh,1408,Uttrakhand,22,West Bengal,2,
ltr
item
Pragati Media : Hindi News, Breaking News, All India News: ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, ज्वेलरी की दुकानें सहित कई दुकानों को खोलने की मिली अनुमति
ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, ज्वेलरी की दुकानें सहित कई दुकानों को खोलने की मिली अनुमति
*ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, ज्वेलरी की दुकानें सहित कई दुकानों को खोलने की मिली अनुमति*
Pragati Media : Hindi News, Breaking News, All India News
https://www.pragatimedia.org/2020/06/Unlock-down-hua-jharkhand.html
https://www.pragatimedia.org/
https://www.pragatimedia.org/
https://www.pragatimedia.org/2020/06/Unlock-down-hua-jharkhand.html
true
7652808033801587123
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Read This News Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share. STEP 2: Click the link you shared to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy