चन्द्रवंशी को मिला "मोदी मिशन पीएम अगेन" प्रतिष्ठा प्रशंसा पत्र

SHARE:

चिनिया प्रखंड सभागार मे शनिवार को बिडियो  कालिदास मुंडा  के उपस्थिति में रिटायर अनुसेवक काशीनाथ तिवारी को प्रखंड कर्मीयो ने कोरोनावायरस  महामारी  को लेकर चल रहे  लॉक डाउन  को ध्यान में रखते हुए  मे रखते हुए सादे समारोह कर दि विदाई  जनकारी के अनुसार काशीनाथ तिवारी प्रखंड मे अनुसेवक के पद पर  कार्यरथ थे  30मई को सेवानिवृत होने पर वीडियो व गर्मियों में रिटायर होने पर  प्रखंड कर्मियों ओर से  बैग  व  सौल देकर सम्मानित किया इस मौके पर वीडियो कालिदास मुंडा ने कहा कि जो भी सरकारी करनी है उन्हें एक न एक दिन सेवानिवृत्त चाहे जो लोग जिस पद  पर हो इसलिए लोगों को अपने अपने दायित्व को निर्वाह बखूबी निभाना चाहिए बिडियो ने कहा की आदेशपाल काशीनाथ तिवारी का अच्छा व्यक्ति कार्य कुशल अच्छा कार्य रहा है अच्छे विचार लोगों को रखना चाहिए यही सब गुण अवगुण जाने के बाद चर्चा होती है हमें इन्हें जाने से एक परिवार निकलने का दुख है आना जाना तो लगा हुआ रहता है लेकिन कुछ व्यक्तित्व पर भी निर्भर करता है इस मौके पर बीपीओ  कमलेश कुमार  जीपीएस दिनेश कुमार  प्रखंड सहायक नुमान अंसारी  आदि कई लोगों ने अपने-अपने विचार रखें इस मौके पर मनरेगा अनिमेष कुमार जितेंद्र गंजू सुकेश कुमार पंचायती राज के कोर्डिनेटर मिथिलेश कुमार अभिषेक कुमार अंचल आमीन अब्दुल सत्तार अंसारी अंचल नागिन अधिराज टोप्पो अंचल सहायक आदर्श टोपा पो आवाज कोऑर्डिनेटर सुमित कुमार पांडे अमित कुमार संतोष कुमार चिनिया मुखिया रामनाथ तुरी  मुखिया चमकू पर हिया झामुमो प्रखंड अध्यक् अरविंद यादव अनुसेवक बाबूलाल चौधरी शंकर दास आदि लोग उपस्थित थे


प्रतिनिधि भवनाथपुर

थाना क्षेत्र के मकरी ढेकुलिया गाँव के समीप भवनाथपुर खरौंधी मुख्य मार्ग पर रविवार के सुबह सड़क दुर्घटना में एक राहगीर एवं तीन बाईक सवार समेत कुल चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. घायलो में मकरी निवासी बालरूप साह , मकरी के गडेरियाडीह टोला निवासी मंजूर आलम , नुरे आलम  एवं बिशुनपुरा पिपरी निवासी इंदाज शेख का नाम शामिल है.उक्त सभी घायलो को ईलाज हेतु स्थानीय सीएचसी लाया गया ,जहाँ सीएचओ कमल सैनी व लवकेश कुमार द्वारा प्राथमिक उपचार के बाद बालरूप साह व इंदाज शेख की गंभीर स्थिति को देखते हुए सदर अस्पताल गढ़वा रेफर कर दिया गया.
घटना के संबंध में बताया गया कि मकरी के गड़ेरियाडीह टोला निवासी मंजूर आलम, नुरे आलम, एवं उसके रिस्तेदार इंदाज शेख एक ही बाईक पर सवार होकर अपनी बहन की शादी के लिए लड़का देखने बंशीधर नगर थाना क्षेत्र के कुशडंड गाँव जा रहे थे, तभी मकरी के ढेकुलिया गाँव के समीप मुख्य मार्ग पर सड़क पार कर रहे बालरूप साह मंजूर आलम की तेज रफ्तार बाईक की चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल हो गये, जबकि बाईक अनियंत्रित होकर पलटने से उस पर बैठे तीनो व्यक्ति गिरकर घायल हो गये.


क्षेत्रीय विधायक भानु प्रताप शाही ने मझिगांवा में 58 करोड़ की लागत से बनने वाली पक्की सड़क का शिलान्यास किया था .उक्त सड़क भवनाथपुर कर्पुरी चौक से वाया  कल्याण -मझिगांवा होते हुए कांडी तक बनाया जा रहा है .पीडब्लूडी की ओर से बनने वाली इस सड़क निर्माण कार्य कौशल कंस्ट्रक्सन के द्वारा किया जा रहा है जो कुछ  महीनों से कार्य बंद है  . आज आलम यह है कि उक्त सड़क थोड़ी सी बारिश होने पर भी गाड़ी तो गाड़ी पैदल भी चलना मुश्किल है .इस बावत स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि हम लोग दो मानसून को झेल चुके हैं अब पुनः मानसून आने वाला है . बताते चले कि पहली बारिश के साथ ही हम सब ग्रामीणों का आवागमन बाधित हो गया  ,आगे क्या होगा  . उक्त सड़क जर्जर सड़क के वजह से लगभग दस से बाहर गांव प्रभावित हो जाते है  अगर समय रहते  कम-से कम चले लायक सड़क बन जाये तो हम सभी लोगों को राहत होगी . स्थानीय ग्रामीण अरूण मिश्रा, लालेश्वर चौबे, प्रसाद साह,संतोष चौबे  , शैलेश चौबे, हृदय साह सहित कई लोगों ने समस्या को बताते हुए  उपायुक्त व क्षेत्रीय विधायक भानु प्रताप शाही से   समस्या का समाधान के लिए आग्रह किया ताकि  संबंधित ग्रामीण कम-से कम स्वास्थ्य सुविधा लेने के लिए कांडी -गढवा  जा सके । इस  संबंध में विधायक प्रतिनिधि बबलू कुमार सिंह ने कहा उक समस्या का निदान बहुत जल्द कर लिया जायेगा  , किसी भी हाल में आवागमन बाधित नहीं होगा ।



शोक सभा का आयोजन
–--------------------------------
श्री बंशीधर नगर:----छतीसगढ़ प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री सह मरवाही विधानसभा क्षेत्र के वर्तमान विधायक अजित जोगी (74 वर्ष) के निधन पर पूर्वमंत्री सह भाजपा के वरिष्ठ नेता रामचंद्र केशरी के  चेचरिया स्थित आवास पर शोकसभा का आयोजन किया गया।शोक सभा को संबोधित करते हुए पूर्वमंत्री श्री केशरी ने कहा कि उनके निधन से छतीसगढ़ प्रदेश ने एक योग्य,कर्मयोगी व संघर्षशील नेता खो दिया है।जिसकी भरपाई सम्भव नही है।।उनके निधन से प्रदेशवासी मर्माहत है।उन्होंने कहा कि योगी जी आई ए एस की नौकरी को तिलांजलि देकर राज्यहित में राजनीति में कदम रखा था।उन्होंने कहा कि मैं अपने मंत्रित्वकाल में कनहर महत्वाकांक्षी योजना को धरातल पर उतारने को लेकर मुख्यमंत्री आवास पर उनसे मिलकर अपना प्रस्ताव रखा था।उन्होंने उक्त प्रस्ताव पर सहमति देते हुए हर सम्भव सहयोग का वादा किया था।ऐसे दिवंगत नेता को मैं शत शत नमन करता हूँ।अंत मे उपस्थित सदस्यो ने दिवंगत आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखकर ईश्वर से प्रार्थना किया।शोकसभा में मो0 नई म खलीफा,प्रकाशचन्द,सोबराती खां, बुच्चू प्रसाद,रमेश प्रसाद,सलीम अंसारी सहित अन्य उपस्थित थे।



-  *जिला के पहले  वक्तित्व जिन्हें प्राप्त हुआ गौरव*
फोटो कैप्सन : डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी (फाईल फोटो)
विश्रामपुर, पलामू : पलामू  जिले में कोरोना वायरस के विरुद्ध लड़ाई लड़ रहे रामचंद्र चंद्रवंशी विश्वविद्यालय के चांसलर सह आरसीआईटी के निदेशक सह भाजपा प्रदेश कार्यकारणी सदस्य डॉ  ईश्वर सागर चन्द्रवंशी उर्फ मुन्ना चंद्रवंशी को संस्था मिशन मोदी अगैन पीएम ने उनके कार्यों को देखते हुए प्रतिष्ठित  "प्रशंसा पत्र" प्रदान किया। संस्था के राष्ट्रीय कायर्कारी अध्यक्ष रामगोपाल का , झारखंड प्रदेश संरक्षक स्वामी दिव्यज्ञान जी महाराज , प्रदेश महिला अध्यक्ष सुमति कच्छप ने लॉकडाउन के दौरान कोरोना वायरस में पुरे पलामू  जिले के बाहर फंसे मजदूर को लाने में और क्षेत्र की असहाय  गरीब की समस्या को खाद्य सामग्री राशन पानी घर घर जाकर देने और मास्क वितरण सहित, सरकार से  दिलवाने की मांग बराबर स्थानीय प्रशासन से लेकर मुख्यमंत्री तक करते रहते हैं इस संघर्ष  देखते हुए ईश्वर चंद्र चंद्रवंशी के द्वारा किए गए कार्यों को देखते हुए यह सम्मान दिया है। प्रशंसा  पत्र में उल्लेख  किया गया है कि वैश्विक महामारी कोविड 19 कोरोना वायरस के विरुद्ध देश की सेवा तन - मन - से जुटे हैं। आपके इस अभूतपूर्व योगदान एवं राष्ट्र सेवा के लिए हमारी संस्था आपका आभार प्रकट करती है।  डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी उर्फ मुन्ना चंद्रवंशी के इस सम्मान पर क्षेत्र  के बुद्धिजी भारतीय जनता पार्टी  के हज़ारो  कार्यकर्ताओं ने  बधाई दी है। साथ हीं कहा है कि उनकी समाज हित सक्रियता के कारण हीं वे सम्मान के हकदार बने हैं।



मेराल प्रखंड के सोहवरीया गांव में  कोरोना वैश्विक महामारी  को भगाने के लिए छठ व्रत का आयोजन किया गया इस अवसर पर छठ व्रतियों ने छठ घाट दुर्गा मंडप पर सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए मास्क लगाकर छठ किया इस अवसर पर भगवान भास्कर से   करो ना महामारी अपने गांव राज देश से भगाने के लिए पूरी रात छठ मैया के भक्ति गीत गाए एवं दीप जलाकर दीप जलाकर महाप्रसाद के साथ पूरी रात भक्ति करते रहे सुबह में  छठ व्रतियों ने   सूर्य भगवान को आर्ग के दान दिया इस अवसर पर समाजसेवी मनोज चौधरी द्वारा 94 छठ व्रतियों के बीच पूजन सामग्री वितरण किया



केतार :
 राज्य स्तरीय पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक संघ के आह्वान पर केतार प्रखंड के पंचायत सचिवालय के स्वयंसेवकों ने एक दिवसीय भुख हड़ताल किया. उक्त भुख हड़ताल शोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये माँ चतुर्भुजी मंदिर के निकट तीन सूत्री मांगों के समर्थन में किया गया. जिसमें पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक के सदस्यों की सेवा स्थाई करने, स्वयंसेवकों को मिलने वाला प्रोत्साहन राशि को हटाकर, उचित मानदेय दिए जाने, तथा राज्य स्तर पर मानिटरिंग सेल का गठन करने की मांग शामिल है. भुख हड़ताल में पंचायत सचिवालय संघ के  प्रखंड के प्रखंड अध्यक्ष रामाशंकर प्रसाद, मीडिया प्रभारी रविकांत चंद्रवंशी, संयोजक  राजकिशोर सिंह, सोनू सिंह, रवि सिंह, भोला पासवान, प्रदीप विश्वकर्मा सहित सभी स्वयंसेवक उपस्थित थे.



 श्री बंशीधर नगर:--राजकीय कन्या मध्य विद्यालय की शिक्षिका मीना कुमारी चौरसिया  रविवार को सेवा निवृत्त हो गईं।विद्यालय के प्रधानाध्यापक रवि शंकर कुमार ने कहा कि वे छात्रओं व शिक्षक,शिक्षिकाओं के बीच काफी लोकप्रिय थी।उन्होंने कहा कि विद्यालय परिवार इनके दीर्घायु जीवन की कामना करता है।इस अवसर पर सेवानिवृत हो रही शिक्षिका मीना कुमारी चौरसिया ने कहा कि इस विद्यालय की छात्रओं ,शिक्षकों,व यहाँ के अभिभावकों ने जो हमे मान सम्मान दिया उसे मैं कभी नही भूलूंगी।उन्होंने सभी छात्रओं को कठिन परिश्रम कर सभी क्षेत्रों में सफलता हासिल करने की प्रेरणा देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना किया।मौके पर विद्यालय के शिक्षक उमाशंकर ब्रेजियर,परवीन बानो, आदेशपाल सरस्वती देवी सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए उपस्थित थे।



 श्री बंशीधर नगर :- फर्जी आईडी से ई रेल टिकट बनाने के आरोप में विकास कुमार नामक युवक को गिरफ्तार किया है। गढ़वा रोड आरपीएफ की टीम ने शनिवार की शाम में सरेह मुहल्ले में स्थित विकास कुमार के घर पर छापेमारी कर उसे पकड़ा है।

छापेमारी में विकास कुमार के घर से लैपटॉप आदि बरामद हुआ है। विकास को आरपीएफ हिरासत में लेकर गढ़वा रोड ले गई है। साथ उसके घर से बरामद लैपटॉप को खंगाल रही है। अब तक उसके लैपटॉप से कई अहम सुराग और जानकारियां मिली है।

आरपीएफ के प्रभारी रौशन कुमार ने बताया कि विकास कुमार कई वर्षों से फर्जी आईडी बनाकर लाखों की टिकट की बिक्री अब तक कर चुका है। रेलवे बोर्ड से मिली सूचना के आधार पर उसे गिरफ्तार किया गया है। दुकान पर पुलिस को पहुंचते ही उसने स्थिति को भांपते हुए अपना लैपटॉप और अन्य जरूरी कागजात छुपाने के प्रयास किया लेकिन चौकस रेल पुलिस ने उसे धर दबोचा।
                            इससे पहले वह फर्जी ड्राईविंग लाइसेंस बनाने के आरोप में जेल जा चुका है।


 केतार :
 थाना क्षेत्र के अमवाडीह गांव में शनिवार की मध्यरात्रि हुसैनी प्रजापति के दुधारू भैंस की वज्रपात से मृत्यु हो गई . उक्त भैंस प्रतिदिन की भांति घर के बाहर बंधा था. जहाँ शनिवार की रात्रि हुई तेज आंधी और बारिश के बीच हुई वजरपात से भैंस की मृत्यु हो गई. उक्त भैंस की मृत्यु से पशु मालिक को 40 हजार रू की क्षति का नुकसान बताया जा रहा है. पशु (भैंस) मालिक ने मुआवजे की मांग को लेकर अंचलाधिकारी और पशुपालन पदाधिकारी को आवेदन सौंपा है.इस संबंध में पंचायत सेवक राजकुमार राम ने बताया कि कागजी प्रकिया पूर्ण करने के बाद आपदा प्रबंधन से पशु मालिक को मुआवजा दिया जायेगा.



धुरकी प्रखंड क्षेत्र मे रविवार को दोपहर में आए तूफान से दर्जनों पेड गिरे तो कई लोगों घर का खपड़े उड़ेगये  वही तेज तूफान मे  धुरकी के पैक्स गोदाम में लगे कराकट उड़ गए जिससे काफी नुकसान हुई वही तेज तूफ़ान मे के साथ साथ कहीं-कहीं ओले भी गिरे जिससे घर में कई लोगों को खपड़े भी फूट गए हैं विद्युत हो कि प्रखंड क्षेत्र में हो रहे लगातार हवा और तूफान से अब तक काफी लोगों का नुकसान हो चुका है। तुफान के साथ साथ तेज बारिश भी हुई।



श्री बंशीधर नगर: ---भाजपा के जिला उपाध्यक्ष सह अभियान के  जिला संयोजक विकास कुमार स्वदेशी ने  केंद्र सरकार के एक वर्ष पूरे होने पर सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दिया।उन्होंने इन उपब्धियों  को गांव गांव तक पहुंचने के लिए प्रखण्ड स्तर पर प्रखण्ड प्रभारियों नियुक्त किया है। उन्होंने सरकार की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए कहा कि धारा 370, 35 ए को हटाना, तीन तलाक, सीएए को लागू करना,श्री राम जन्मभूमि विवाद को खत्म करना,जल शक्ति मंत्रालय के द्वारा 2022 तक पाइप लाइन के द्वारा सभी लोगों के घरों तक शुद्ध जल पहुंचाने योजना,ला लक्ष्य निर्धारित करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में फीड द नीड अभियान के तहत 20 करोड़ लोगों को फूड पैकेट वितरित किया गया है । पांच करोड़ फेस कवर का वितरण किया गया। जनधन खाता में 53 हजार करोड़  रुपयेडाला गया है । जीएसटी को लागू किया गया है। 10 करोड़ लोगों के ज्यादा के घरों में बिजली पहुंचाई गई। दस करोड़ शौचालय का निर्माण कराया गया। 50 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा कराया गया है।उन्होंने कहा कि इस महामारी में सभी राशन कार्ड धारियों को 3 माह की अतिरिक्त अनाज का वितरण किया गया, किसानों के खाते में डीवीटी के माध्यम से 6000  रुपये सीधे ट्रांसफर किया गयाहै।उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त प्रभारियों से अपने अपने प्रखण्ड के प्रत्येक गांव में सरकार की इन विकास योजनाओं की जानकारी देने का अनुरोध किया है। प्रखंड स्तर पर प्रखंड प्रभारी के रूप में जिन्हें नियुक्त किया गया है,उनमे बंशीधर नगर शहरी में अशोक सेठ, अभय कुमार सोनी, वंशीधर नगर ग्रामीण में विभूति भूषण चौबे,अनिल पासवान,मेराल में रामप्रताप साह, गढ़वा नगर मंडल में विनय कांस्य कार,  गढ़वा ग्रामीण मंडल में दिनेश कुशवाहा, रंका में उदय प्रजापति, रमकंडा में कमल किशोर प्रसाद, बिरेन्द्र केसरी ,चिनिया में मुंशी यादव, गढ़वा में पुलस्त तिवारी, बड़गड में सुरेश प्रसाद केसरी, भंडरिया में विनय जायसवाल, डंडा में मनोज कुमार चौबे, रंका उत्तरी में सुनील माली, कांडी में रामलला दुबे, मेराल दक्षिणी में मनोज जायसवाल, मझिआंव नगर वीरेंद्र नाथ दुबे, भवनाथपुर में विनय कुमार चौबे, रमना में राजेश सिंह, शंकर चंद्रवंशी ,धुरकी में संजय सिंह, सगमा में बबलू ठाकुर ,बिशनपुरा में जितेंद्र दीक्षित, कृष्णा विश्वकर्मा, डडई में पंकज विश्वकर्मा, उत्तम प्रजापति के नाम शामिल है।



केतार :
प्रखंड के बीजडीह गांव में ग्यारह हजार वोल्ट का तार महिनों से जमीन के करिब झूल रहा है. उक्त विद्युत तार रामसागर बांघ के समीप स्थित बिहड़ा पर नामक स्थान पर झूल रहा है. जहाँ आये दिन विद्युत तार गिरने से पशुओं की मृत्यु होती रहती है. उक्त झूलते हुये विद्युत तार के सहारे ही बीजडीह गांव के दर्जनों घरों में बिजली सप्लाई की जाती है. साथ ही उसी रास्ते से दर्जनों पशुओं और ग्रामीणों का आना-जाना लगा रहता है. इसके कारण कभी भी बड़ी घटना घट सकती है. इसको लेकर स्थानीय ग्रामीण अशोक साह, मनोज साह,रविन्द्र राम ने स्थानीय विद्युतकर्मियों को सूचित कर तार को पोल लगाकर उंचा करने को कहा. परन्तु अब तक ज्यों का त्यों जमीन के समीप ही विद्युत तार लटका हुआ है.



कांडी-थाना क्षेत्र के भिलमा गांव निवासी 55 वर्षीय  जबीत प्रजापति की मृत्यु शनिवार की रात हो गयी।परिजनों ने बताया कि रात में वह खाना खाकर सो रहे थे।अचानक साढ़े ग्यारह बजे रात में तेज आंधी व अकासिय बिजली के गर्जन की तेज आवाज सुनकर उनका हार्ट फेल कर गया।उनकी अचानक मौत से घर व गांव के लोग हतप्रभ हैं।गांव वालों का कहना है कि अकासिय बिजली के तेज गर्जन सुनकर किसी की मौत हो जाना पहली बार सुनने व देखने को मिला है।हाँ बज्रपात से मौत होता है जिसे देखा व सुना है।मृतक अपने पीछे पत्नी दुलारी देवी एक पुत्र सहित भरा पूरा परिवार को छोड़ गया है।पंचायत मुखिया प्रतिनिधि सतेन्द्र प्रसाद ने मृतक के परिजनों से मिलकर सबों को सान्तवना दिए व हर सम्भव मदद का आश्वासन दिए।अंतिम संस्कार रविवार को सोन नदी के तट पर कर दिया गया ।


श्री बंशीधर नगर : ---एक तरफ सरकार जरूरतमंद गरीबों को राशन कार्ड नहीं दे पा रही है।गरीब जरूरतमंद लोग राशनकार्ड के लिए आपूर्ति पदाधिकारी के कार्यालय का चक्कर लगाते,लगाते परेशान है,वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे लोग हैं जो सक्षम होते हुए भी राशन कार्ड बनवा कर जन वितरण प्रणाली की दुकानों से राशन का उठाव कर रहे हैं । कुछ वैसे गरीब ,असहाय व्यक्ति है जिन्हें पहले राशन मिलता था ,जब वे दूसरे माह राशन लेने जनवितरण प्रणाली की दुकान में जाते है,तब उन्हें  पता चलता है कि  उनका नाम सूची में नही है,राशन नही मिलेगा।उस समय उस गरीब व्यक्ति पर क्या गुजरता होगा,इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।गरीबो को राशन कार्ड नही मिल पा रहा है,दूसरी तरफ पूरी तरह से सक्षम लोगो के नाम राशनकार्ड की सूची में दर्ज है।उनके द्वारा राशन का उठाव भी किया जाता रहा है।वैसे सक्षम लोगो का नाम राशनकार्ड की सूची से हटाने की दिशा में अभी तक कोई कार्रवाई नही किया जा रहा है ।इस तरह का एक मामला नगर उंटारी प्रखंड के बंबा गांव का है।चितविश्राम पंचायत के वर्तमान मुखिया मुस्ताक अहमद शेख जो एक किसान भी है।इनके पास ट्रैक्टर व दुपहिया वाहन के साथ साथ पर्याप्त भूमि भी है।इनके द्वारा भारतीय खाद्य निगम में एक सौ क्विंटल धान का रजिस्ट्रेशन भी कराया गया है। उनका राशनकार्ड भी है,उनके नाम से निर्गत राशनकार्ड का नम्बर 202005324920 है।जानकारी के अनुसार प्रत्येक माह इनके द्वारा जनवितरण प्रणाली की दुकान से राशन का उठाव भी किया जाता है।सबसे बड़ी बात यह है कि उनके द्वारा इस वर्ष 98 क्विंटल धान भी भारतीय खाद्य निगम को बेचा गया है।इसके बावजूद इनके द्वारा जनवितरण प्रणाली का उठाव किया जाना उचित प्रतीत नही होता है।लेकिन खाद्य आपूर्ति विभाग जांच कराकर ऐसे सक्षम लोगो का नाम राशनकार्ड की सूची से हटाने की दिशा में कोई प्रयास नही किया गया है।

:---इस संबंध में प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी सह अंचलाधिकारी अरुणिमा एक्का से सम्पर्क करने का प्रयास किया गया,लेकिन सम्पर्क नही हो सका।



मेराल थाना क्षेत्र के सोमवार या गांव में 3:30 बजे लगभग बारिश तूफान के साथ आए बज पात में वर्षीय किशोर की मौत हो गई  वही 55 वर्षीय व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया  मृत किशोर का नाम विकास चौधरी 15 वर्ष पिता सहाई चौधरी एवं गंभीर रूप से घायल 55 वर्षीय  सुग्रीव चौधरी पिता  स्वर्गीय अमोला चौधरी फौरन इलाज के लिए  मेराज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया जहां उसकी  स्थिति गंभीर देखते हुए गढ़वा  सदर अस्पताल बेहतर इलाज के लिए चिकित्सकों ने रेफर कर दिया यह घटना तब घटी जब दोनों गांव के भोरहा बांध के पास गाय बैल चला रहे थे घटना की सूचना पर मेराल थाना पुलिस मृतक को अंत्य परीक्षण हेतु प्रक्रिया में लग गया था


रमना
 थाना क्षेत्र अंतर्गत  सिलीदाग गांव के वीरकुंवर टोला निवासी परशु शर्मा के दो गाय की मौत बीती रात वज्रपात से हो गयी है। पीड़ित पशुपालक  ने बताया कि पूर्व की तरह वे अपने पशुओं को घर के पीछे बांध रखे थे।रात्रि में हुई वज्रपात के दौरान दो गाय की मौत मौके पर ही हो गयी । जबकि अन्य पशु पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में काम-धंधा बन्द होने के कारण पहले से ही रोजी -रोटी की समस्या थी।।ऊपर से दो गायो की मौत ने उनकी मुसीबत और बढ़ा दी है। उन्होंने इसकी सूचना अंचल पदाधिकारी, थाना प्रभारी , चिकित्सा पदाधिकारी  एवं स्थानीय मुखिया को देते हुए मदद की गुहार लगाई है।



 मेराल थाना प्रभारी रामेश्वर दर्जनों अवैध शराब भट्ठी को ध्वस्त किया उपाध्याय एवं उत्पाद विभाग गढ़वा के निरीक्षक कुलदीप कुमार ने संयुक्त अभियान चला कर दर्जनों अवैध शराब भट्ठी को ध्वस्त कर दिया। अभियान रविवार के प्रातः मेराल थाना क्षेत्र के दुलदुलवा झरियवा भंवराहा एवं उसके बगल जंगल सहित क्षेत्रो में चलाया गया था। थाना प्रभारी ने बताया कि अभियान के दौरान दर्द में अवैध महुआ शराब भट्ठी को ध्वस्त कर दिया गया। जबकि कई हजार लीटर शराब तैयार करने के लिए फुलाए गए जावा महुआ को भी उड़ेल कर एवं मिट्टी तेल डालकर विनष्ट कर दिया गया। वही शराब बनाने में उपयोग किए जाने वाले उपकरण , ड्राम ,तसला ,डेकची को भी तोड़फोड़ कर नष्ट कर दिया गया। जबकि पचास लीटर तैयार महुआ शराब एवं अन्य उपकरण को उत्पाद विभाग ने गढ़वा को ले गया। जबकि पुलिस को देखते हैं अवैध महुआ शराब निर्माण करने वाले लोग भागने में सफल रहे ।फिर भी पुलिस के द्वारा अवैध महुआ शराब बनाने वाले लोगों को चिन्हित कर लिया गया है ।जिस पर प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई किया जा रहा है। अभियान में उत्पाद विभाग के अलावे मेराल थाना के पीएसआई संजय कुमार कुशवाहा एएसआई संजय महतो एलबी हरिजन सशस्त्र पुलिस बल के श्रीकांत पासवान सहित जवान शामिल थे।


रिहायसी इलाके में बन रहे क्रशर प्लांट का ग्रामीणों ने किया विरोध

मझिआंव:मझिआंव प्रखंड के अधौरा गांव में रिहायसी इलाके में लगाये जा रहे क्रशर प्लांट का स्थानीय लोगों ने विरोध किया है.इस सम्बंध में अधौरा गांव के अवध दुबे, उदित दुबे, राजेन्द्र दुबे, जयप्रकाश दुबे, सुनील यादव सहित 22लोगों ने अंचलाधिकारी राकेश सहाय को दिये गए लिखित शिकायत पत्र में कहा है कि खाता 46 प्लॉट 75में क्रशर प्लांट का फाउंडेसन बनाया गया है,और उसी प्लॉट में लगभग पचास फिट की दूरी पर ओमप्रकाश दुबे एवं अशोक दुबे सहित कई लोगों का मकान है.लोगों का आरोप है कि क्रशर प्लांट लगने के बाद आस पास के घरों में वायु एवं ध्वनि प्रदूषण से रहना कठिन हो जायेगा. ग्रामीणों ने इसपर तत्काल रोक लगाने की मांग अंचलाधिकारी से की है.


मझिआंव:मझिआंव पुलिस की गस्ती दल ने बुढ़ीखाड़ स्थित बांकी नदी से अवैध रूप से बालू उठाव कर बिक्री करने जा रहे एक ट्रैक्टर को पकड़ लिया और जब्त कर थाना ले आये. इस दौरान चालक भागने में सफल रहा. पुलिस ने ट्रैक्टर इंजन नम्बर JH08H-0391को अग्रेत्तर कार्रवाई के लिए खनन विभाग को भेज दिया .



: मेराल प्रखंड के लोवादाग पंचायत के और अधौरा गांव के शिक्षा समाज संस्कृति क्लब के द्वारा 150 मास्क का वितरण किया गया। मास्क का वितरण भंडार खुंदरा गांव से गरीब लोगों के बीच वितरण करते हुए क्लब के अध्यक्ष शशि शर्मा ने लोगों से मॉस्क का हमेशा उपयोग करने सोशल डिस्टेंस का पालन करने सैनिटाइजर का उपयोग करने तथा 22 घंटे पर साबुन से हाथ धोने का सुझाव दिया। वहीं बीते दिन अधौरी गांव निवासी एक गरीब परिवार श्रीकांत शर्मा की पत्नी सोनी देवी की मृत्यु डिलीवरी के समय शरीर में कम ब्लड होने के कारण गढ़वा अस्पताल में हो गया था। ऐसी स्थिति में उसके परिजन को गरीबी के देखते हुए शिक्षा समाज संस्कृति संगठन की ओर से 10500 रूपये नगद 30 किलो चावल 8 किलो दाल का सहयोग किया गया। इस अवसर पर नीरज कुशवाहा अनिल जाधव मदन शर्मा एसएन शर्मा रविंद्र गुप्ता अमित कुमार बिन्नी के अलावा कई ग्रामीण उपस्थित थे।



 कांडी : प्रखंड के उत्क्रमित उच्च विद्यालय बलियारी में रह रहे मजदूरों के लिए प्रशासन द्वारा कोई व्यवस्था नहीं किया गया है , इस बात कि जानकारी देते हुए भाजपा नेता रामलाला दुबे ने बताया कि कई दिनों से पूना से आये मजदूर इस विद्यालय में रह रहे हैं , इनकी रहने की सूचना कई बार पदाधिकारियों को दिया गया। लेकिन इन मजदूरों के लिए खाना की व्यवस्था करना तो दुर की बात है , रोशनी की भी कोई व्यवस्था नहीं किया गया। बताया कि मजदूरों द्वारा उनसे एक लाईट की व्यवस्था करने की मांग की गई , जिसके बाद उन्होंने एक इमरजेंसी लाईट उपलब्ध कराया। रामलाला दुबे ने प्रशासन से इन मजदूरों के लिए खाने की व्यवस्था कराने की मांग की है। मौके पर वार्ड सदस्य प्रदिप दुबे मौजूद थे।



रमना -- बीते रात वज्रपात से दो गाय की मौत हो गई , जबकि समीप में ही अन्य पशु सुरक्षित बच गए। जानकारी के अनुसार रमना थाना क्षेत्र के सिलिदाग गांव के वीरकुंवर टोला निवासी परशु शर्मा के दो पशुओं की मौत बीती रात वज्रपात के कारण मौक़े पर हो गई। श्री शर्मा ने बताया कि पूर्व की तरह वे अपने पशुओं को घर के पीछे पेंड के नीचे बांध रखे थे।अगल बगल में भी कई पशु थे पर दो को छोड़ सभी सुरक्षित हैं।इस वैश्विक महामारी में रोजी रोटी , काम धंधा सब बंद है तो शनिवार की रात उनके परिवार के लिए काल साबित हुआ। इस घटना से पूरे परिवार काफी दुःखी हैं। श्री शर्मा के अनुसार इस घटना की जानकारी थाना प्रभारी , चिकित्सा पदाधिकारी , स्थानीय मुखिया एवं वार्ड सदस्य को देते हुए सहायता की मांग की गई ह




पलामू: मोहम्मदगंज- सतबहिनी रेलवे स्टेशन के बीच कादल गांव के रेलवे क्रासिंग
के पास डाउन ट्रैक में एक अज्ञात महिला का क्षत विक्षत शव पड़ा हुआ है ,जिसका सिर गायब है,धड़ भी क्षत विक्षत है।ग्रामीणों के अनुसार उक्त शव मालगाड़ी के इंजन में घिसटता हुआ उक्त स्थल पर छूट गया है।रेलवे कर्मी द्वारा इसकी सूचना रेल पुलिस और स्थानीय थाना को भी दे दी गई है।



: पलामू ,,शाहपुर कोयल पुल से बरामद शव की पहचान स्व. नारायण चंद्रवंशी के पुत्र भरत राम चंद्रवंशी के रूप में हुई है. भरत राम हलुवाई का काम करता था। संभावना वक्त की जा रही है कि शराब के नशे में गिरने से उसकी मौत हुई। उसके चेहरे पर चोट के निशान थे। पूरी रात शव कोयल पुल पर जमे पानी में पड़ा रहा। आज परिजनों ने उसकी पहचान की। चैनपुर थाना के कनीय पुलिस पदाधिकारी जय प्रकाश पासवान ने की पुष्टि।

*जिला जनसंपर्क कार्यालय, पलामू।*


*31 मई 2020*

*मेदिनीनगर (पलामू)*
*================*

*बच्चों को पूरक आहार पहुंचाने में जुटा जिला प्रशासन*

*जिला प्रशासन के प्रयास से जिले में 2595 आंगनबाड़ी केंद्रों के 78693 बच्चों के घर पहुंच रहा सूखा राशन*

*National Food Security Act के तहत बच्चों को उपलब्ध कराया जा रहा है राशन*

*आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका/सहायिका बच्चों के घर पहुंचकर दे रही हैं सूखा राशन*

*==================*

कोरोना वायरस (COVID-19)के संक्रमण से बचाव को लेकर लॉक डाउन घोषित है। इस स्थति में किसी को खाने की समस्याएं ना हो इसके लिए पलामू जिला प्रशासन कटिबद्ध है। इसी क्रम में उपायुक्त- सह- जिला दंडाधिकारी डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देश पर *पलामू जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में अध्यनरत बच्चों को उनके घर पहुंचकर सुखा अनाज दिया जा रहा है।* इसी कड़ी में उपायुक्त के निर्देश पर मई महीने का सूखा अनाज भी बच्चों तक पहुंचाया जा चुका है। लॉक डाउन की परिस्थिति में वैसे बच्चें जो आंगनबाड़ी केंद्रों में नामांकित हैं, लेकिन बंद होने की वजह से वे नहीं आ पा रहे हैं। उन्हें उपायुक्त के निर्देश पर उनके घर पर सूखा राशन दिया जा रहा है, ताकि उन्हें प्रचूर मात्रा में पोषण मिल सके।

समाज कल्याण पदाधिकारी आफताब आलम ने बताया कि लॉक डाउन के दरमियान बच्चों का आंगनबाड़ी केंद्र आना बंद है। ऐसे में बच्चों को सप्लीमेंट्री न्यूट्रिशन देने के उद्देश्य से *जिले भर के 2595 आंगनबाड़ी केंद्रों के 78693 बच्चों को उनके घर पर सूखा राशन पहुंचाया जा रहा है।* इसे बांटने की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं के कंधों पर है। बच्चों को सूखे राशन के पैकेट में *चावल, सूजी, दाल, गुड़, आलू, बादाम तथा तेल उपलब्ध कराया जा रहा है।* बच्चों के घर पर एक बार में 15 दिन का सुखा अनाज पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जून महीने में भी इसी प्रकार से आंगनबाड़ी में  अध्यनरत बच्चों को उनके घर पर सुखा अनाज मुहैया कराया जाएगा।

उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने आंगनबाड़ी सेविकाओं को *नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट* के तहत घर-घर जाकर बच्चों को सूखा राशन देने का निदेश दिया है। उन्होंने इसमें कोताही नहीं बरतने का भी निदेश दिया है।

बताते चलें कि लॉक डाउन के दौरान किसी को खाने की समस्याएं नहीं है, इसके लिए पलामू जिला प्रशासन ने मुक्कमल व्यवस्था की है। बच्चे हो या बुजूर्ग या फिर दूसरे राज्यों एवं जिलों से आने वाले लोग। सभी पर जिला प्रशासन की पैनी नजर है कि उनके खाने का प्रबंध कैसे किया जाए। एक ओर जहां दाल-भात केन्द्र, मुख्यमंत्री दीदी किचन से जरूरतमंद व्यक्तियों को खाना खिलाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर मिल्स ऑन विल्स के माध्यम से जरूरतमंद व्यक्तियों के बीच गर्म खाना उनके घरों तक पहुंचाकर बंटवाया जा रहा है।

**=======================*

*कोविड-19 से संबंधित समस्या पर यहां करें संपर्कः-*

*कोरोना वायरस टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर-1950*

*जिला नियंत्रण कक्ष हेल्पलाइन नंबरः-06562-222077*

*डाउनलोड करें:आरोग्य सेतु और झारखंड बाजार ऐप*

COMMENTS

नाम

01,16,02,39,03,23,04,31,05,240,06,4,07,181,08,61,09,93,10,28,11,36,12,3,13,43,14,29,15,10,16,5,17,11,18,63,19,177,20,2,21,397,22,4,23,1,24,1,25,12,26,78,27,10,28,4,29,10,30,1360,31,3,32,3,33,6,34,1,35,1,36,1,37,1,38,1,39,3,40,3,41,2,42,1,43,20,44,1,45,4,46,2,47,2,48,8,50,1,51,27,53,2,54,5,55,1,56,2,57,1,58,1,59,576,60,2,61,3,62,5,63,1,64,3,65,2,66,2,70,186,72,2,फिटनस,10,andra,5,Big Story,35,Bihar,77,Bollywood,9,Breaking News,24,business,7,Chhattisgarh,197,coronavirus,156,crime,20,Delhi,17,education,12,food news,8,Gadgets,1,Gujarat,235,haryana,29,himachal pradesh,648,jaunpur,522,Jharkhand,1215,Jharkhand 19,2,jyotish,16,law,1,Lockdown,225,madhya pradesh,442,maharashtra,16,MAHARASHTRA 51,21,maharastra,161,New Delhi,25,News,56,poem,1,politics,26,Pragati Media,3386,punjab,625,rajasthan,381,Real story,2,Religion,13,tecnology,10,Uttar Pradesh,1357,Uttrakhand,21,West Bengal,2,
ltr
item
Pragati Media : Hindi News, Breaking News, All India News: चन्द्रवंशी को मिला "मोदी मिशन पीएम अगेन" प्रतिष्ठा प्रशंसा पत्र
चन्द्रवंशी को मिला "मोदी मिशन पीएम अगेन" प्रतिष्ठा प्रशंसा पत्र
*चन्द्रवंशी को मिला "मोदी मिशन पीएम अगेन" प्रतिष्ठा प्रशंसा पत्र*
Pragati Media : Hindi News, Breaking News, All India News
https://www.pragatimedia.org/2020/05/blog-post_90.html
https://www.pragatimedia.org/
https://www.pragatimedia.org/
https://www.pragatimedia.org/2020/05/blog-post_90.html
true
7652808033801587123
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Read This News Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share. STEP 2: Click the link you shared to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy