लॉकडाउन के कारण नही आ सका घर तो फंदे से झुलकर दे दी जान

SHARE:

लॉकडाउन के कारण नही आ सका घर तो फंदे से झुलकर दे दी जान

गढ़वा जिले के धुरकी थाना अंतर्गत बीरबल गांव के एक युवक ने राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में गत शुक्रवार को फंदे से लटककर आत्महत्या कर ली। घटना की सूचना मिलते ही पूरे गांव में कोहराम मचा हुआ है।

जानकारी के मुताबिक बीरबल गांव निवासी शिव कुमार चंद्रवंशी के 20 वर्षीय पुत्र अंगद चंद्रवंशी पिछले कई महीने पहले राजस्थान के चितौड़गढ़ में टाटा कंपनी में सुशील इंटरप्राइजेज के संवेदक के साथ अपने चचेरे भाइयों के साथ मजदूरी करने गया था। इसी दौरान वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में लॉक डाउन लागू हो गया।

जिसके कारण वहां कंपनी में कार्य बंद हो गया। युवक अपने रूम में ही रह रहा था। मिली जानकारी के मुताबिक लॉक डाउन लागू होने के बाद अपने घर आना चाहता था। लेकिन वहां से आने के लिए कोई व्यवस्था नहीं मिल रहा था, जिससे वह काफी परेशान था।
मृतक के परिजनों के मुताबिक उसके चचेरे भाई एवं चित्तौड़गढ़ पुलिस के द्वारा सूचना शनिवार की देर शाम दी गई की मेरा पुत्र फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया है। मृतक के पिता ने बताया कि राजस्थान प्रशासन के द्वारा मुझे सूचना दिया गया कि आप अपने पुत्र का शव घर ले जाए मगर अभी पूरे देश लॉक डाउन लगा हुआ है। उन्होंने बताया कि वहां के प्रशासन को पोस्टमार्टम कराकर शव मेरे अनुरोध पर भतीजे को सुपुर्द कर दिया है। समाचार लिखे जाने तक मृतक का शव बीरबल नहीं पहुंचा था। परिजनों के मुताबिक रविवार की देर रात तक पहुंचने की उम्मीद है।



 लातेहार:-
गर्भवती महिला की निर्मम हत्या। मृतिका की नहीं हुई है शिनाख्त घटनास्थल से पर्स समेत मेकअप का सामान बरामद। शव को कब्जे में लेकर तफ्तीश में जुटी पुलिस। चंदवा थानाक्षेत्र के निन्द्रा गांव की घटना।



लातेहार बीते चार दिन पूर्व मिली युवती का शव मामले में पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए हत्याकांड में संलिप्त 2 अपराधियों को गिरफ्तार कर मंडलकारा भेजने में सफल रही। उक्त कार्यकुशलता चंदवा थानेदार मदनकुमार के नेतृत्व में टीम को प्राप्त हुई है।*



 **हेमंत सरकार महिला विकास विरोधी है :लवली गुप्ता**
 भाजपा नेत्री सह जिला पार्षद पाकी श्रीमती लवली गुप्ता ने **मुंह पर काला  पट्टी लगाकर हेमंत सरकार  के प्रति नाराजगी जताई**
 झारखंड की हेमंत  सरकार ने  एक रुपये में महिलाओं के पक्ष में निबंधन के आदेश को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया है।इस संबंध में राजस्व,निबंधन,एवं भू मि सुधार विभाग द्वारा 15 मई को अधिसूचना जारी कर दी गई।सरकार के इस निर्णय की भाजपा नेत्री सह पांकी पूर्वी जिला परिषद सदस्या लवली गुप्ता ने कड़ी शब्दो मे निन्दा की है।श्रीमती गुप्ता ने कहा कि पूर्व की रघुवर सरकार ने उन्नीस जून दो हजार सत्रह को अधिसूचना जारी कर  यह अधिकार महिलाओं को देकर उन्हें  शसक्त करने की दिशा में सफल प्रयास किया था जिसे यह सरकार ने महिलाओं से छिनने का कार्य किया है।यह सरकार महिला विरोधी सरकार है।सरकार के इस अलोकतांत्रिक निर्णय से हम सभी महिलायें आहत हैं।आनेवाले समय मे अगर महिलाओं के हितों  के साथ यह सरकार ने नाइंसाफी करने की कोशिश की तो हम महिलायें चुप नहीं बैठेंगी और सड़क से सदन तक आंदोलन करने के लिये बाध्य होंगी।



 अवैध आरा मिल ध्वस्त कर रहे वन कर्मियों पर कारोबारियों ने किया हमला तीन घायल पांच वाहन क्षतिग्रस्त बाल-बाल बचे डीएफओ

बलराम शर्मा
गढ़वा : जिले के मेराल थाना क्षेत्र के कजराठ गांव में वन विभाग द्वारा अवैध रूप से संचालित आरा मिल को ध्वस्त किया जा रहा था उसी समय कारोबारियों ने स्थानीय ग्रामीणों  की मदद से हमला कर दिया  जिसमें  जिसमें तीन कर्मियों सहित पांच वाहन क्षतिग्रस्त हो गया इस घटना में डीएफओ बाल-बाल बच गए।

घटना में होमगार्ड का एक जवान सहित दो वन कर्मी घायल हो गए। जानकारी के अनुसार रविवार को उतरी वन प्रमंडल के डीएफओ अरविंद कुमार गुप्ता के नेतृत्व में रेंजर मनोज सिंह एवं अजीत सिंह के साथ अन्य 10-12  की संख्या में वन रक्षकों तथा होमगार्ड के जवानों के साथ  अवैध  आरा मिल  को  जप्त करने गए थे। वन विभाग की गाड़ी को देखकर आरा मिल संचालक मौके से फरार हो गया।  इसी बीच डीएफओ के आदेश पर वन कर्मी मिल को ध्वस्त कर रहे थे, की लकड़ी के अवैध कारोबारी स्थानीय लोगों की मदद से लाठी-डंडे से लेस होकर वन कर्मियों पर हमला कर दिया।

इस घटना में एक होमगार्ड  तथा दो  वन कर्मी  घायल हो गए  तथा वन विभाग का जीप एवं बोलेरो सहित 5 वाहन क्षतिग्रस्त हो गया।

बताया गया कि कजराठ गांव के ही इतवारी चौधरी का आरा मिल का मशीन एवं वहां रखा हुआ गम्हार का बोटा को गाड़ी पर लोड कराया जा रहा था इसी दौरान बड़ी संख्या में गांव के महिला एवं पुरुषों ने छापेमारी दल पर लाठी डंडा एवं पत्थर से हमला कर दिया जिसमें होमगार्ड का जवान संजय यादव एवं वन रक्षी आनंद कुमार एवं एक अन्य वन कर्मी घायल हो गए जबकि मौके पर उपस्थित रेंजर मनोज सिंह को भी चोट आई। वहीं डीएफओ बाल बाल बच गए।

ग्रामीणों ने वन विभाग के बोलेरो जे एच 14 डी  3244, जे एस 14 ए 9367, एवं जीप जेएच ए0602 व दो कैम्पर गाड़ी को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। वन विभाग के अधिकारियों द्वारा घटना की  जानकारी मेराल थाना को दी गई। जानकारी मिलने के बाद थाना प्रभारी रामेश्वर उपाध्याय दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे तथा डीएफओ से मामले की जानकारी ली। थाना प्रभारी ने मनदीप चौधरी का आरा मिल का मशीन एवं वहां रखा लकड़ी का बोटा को जप्त कर डीएफओ के साथ गढ़वा भेज दिया।

इस दौरान एक आरा मिल का कुछ मशीन को आग के हवाले भी कर दिया गया। आरा मिल में आग किसने लगाई इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। मामले को नियंत्रित करने में थाना प्रभारी के साथ  पीएसआई रंजन कुमार, एएसआई संजय कुमार, एलबी हरिजन एवं सशस्त्र बल के जवानों ने सक्रिय भूमिका निभाई।

इस संबंध में थाना प्रभारी श्री उपाध्याय ने बताया कि मामले को मामले की लिखित शिकायत मिलने पर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।



 स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा कर्मी प्रतिनियुक्त करने की मांग



गढ़वा : सामाजिक कार्यकर्ताओं का एक प्रतिनिधिमंडल ने सिविल सर्जन डा. एनके रजक को एक मांग पत्र सौंप कर जिले के भवनाथपुर प्रखंड के ग्राम रोहिणी स्वास्थ्य उपकेंद्र में चिकित्सक लैब टेक्नीशियन, एमटीडब्लू ,नर्स एवं सफाई कर्मी की प्रतिनियुक्ति करने की मांग किया है। ताकि डाउन में फंसे क्षेत्र के ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सके। किसान, मजदूर एकता मंच के बैनर तले मांग पत्र सौंपने वालों में समाज कल्याण सेवा संस्थान के केंद्रीय प्रतिनिधि प्रदीप कुमार पाठक, प्रखंड अध्यक्ष शैलेंद्र कुमार पाठक, राष्ट्रीय नाई महासभा के प्रतिनिधि सर्वेश कुमार ठाकुर आदि का नाम शामिल है।


जायंट्स ग्रुप ने 800 प्रवासियों को कराया भोजन


गढ़वा : जायन्ट्स ग्रुप ऑफ गढ़वा के तत्वाधान स्व. राजेंद्र प्रसाद केसरी के स्मृति में रविवार को दूसरे दिन बाहर से आने वाले प्रवासी श्रमिकों एवं स्थानीय राहगीरों के लिए भोजन की व्यवस्था की गई। रविवार को लगभग 800 लोगों को दोपहर का भोजन कराया गया एवं सभी को शुद्ध जल भी उपलब्ध कराया गया। मौके पर ग्रुप  के अध्यक्ष मनोज केशरी, जायंट्स फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष विनोद कमलापुरी, नंद कुमार गुप्ता, अलखनाथ पांडेय, मनोज केशरी, ग्रुप के उपाध्यक्ष ध्रुव प्रसाद केशरी, प्रशासनिक निदेशक मोजीबुद्दीन खाँ, दीपक केशरी, विशाल श्रीवास्तव, विकाश कश्यप, ईशहाक अंसारी सहित अन्य लोग उपस्थित थे। अध्यक्ष ने बताया कि प्रवासी श्रमिकों के लिए आगे भी प्रतिदिन साढ़े दस बजे दिन से दोपहर के खाने की व्यवस्था जारी रहेगी।



भंडारा का आयोजन

गढ़वा। जय मां अन्नपूर्णा मंदिर भंडारा समिति ,लोहा पट्टी एवं गला पट्टी तथा गढ़देवी एवं पाठक मोहल्ला के निवासियों के सौजन्य से प्रवासी मजदूरों एवं श्रमिक  के लिए मेन रोड स्थित श्रीराम शॉपी ,श्री रंगनाथ मंदिर के बगल में भव्य भंडारा का आयोजन किया गया। यह भंडारा दूरदराज से आए हुए राहगीरों, मजदूरों, श्रमिक भाइयों के निरंतर आवाजाही को देखते हुए किया गया।  ।इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से समिति के अध्यक्ष रमेश कुमार केसरी, सुरेंद्र प्रसाद गुप्ता ,उमेश  केसरी ,डॉ दीपक विश्वास,अरुण विश्वास,सुशील  विश्वास ,दिनेश विश्वास, जयंत केसरी ,हर्ष अग्रवाल रतन केसरी, पारसनाथ सोनी, उदय सोनी, मयंक अग्रवाल,प्रिंस कुमार सोनी ,शिवम सोनी, स्पर्श विश्वास, फंटूश कुमार ,दिव्य प्रकाश केसरी, आशीष अग्रवाल, अजय  केसरी ,भरत प्रसाद केसरी , जयप्रकाश केसरी , विराट विश्वास, अमित कश्यप ,शिव कुमार,लाल बाबू इत्यादि लोगों ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

विधायक भानु ने पीएम और सीएम को लिखा पत्र, पत्रकारों को कोरोना वॉरियर्स की सुविधा देने की मांग

 गढ़वा : भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक भानु प्रताप शाही ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर पत्रकारों को कोरोना वॉरियर्स की तरह हर सुविधा उपलब्ध कराने की मांग किया है। विधायक श्री शाही ने भेजे गए पत्र  के साथ गढ़वा जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष धनंजय सिंह एवं महासचिव धीरेन्द्र कुमार चौबे द्वारा सौंपे गए पत्र को पत्र को संलग्न करते हुए इसके आलोक में कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान लागू देशव्यापी लॉक डाउन में आपातकालीन सेवा से जुड़े चिकित्सकों, चिकित्साकर्मियों, सुरक्षाकर्मियों और सफाईकर्मियों की तरह मीडियाकर्मियों का भी महत्वपूर्ण योगदान है। महामारी के दौरान कोरोना वॉरियर्स मीडियाकर्मी समाचार लेखन व जनोपयोगी सूचनाओं के प्रसारण जैसे महत्वपूर्ण सेवा में निरंतर सेवारत हैं। इस महामारी के दौरान सेवा दे रहे मीडियाकर्मियों को अन्य राज्यों की भांति स्वास्थ्य सुविधा, आर्थिक सहायता और बीमा सुरक्षा उपलब्ध कराया जाना पत्रकारहित में अत्यंत जरूरी है। विधायक श्री शाही ने प्रधान मंत्री व मुख्य मंत्री से आग्रह किया है कि कोरोना महामारी के कारण लागू लॉक डाउन और इस आपदा काल के दौरान जान जोखिम में डालकर समाचार लेखन व जनोपयोगी सूचनाओं के प्रसारण जैसे महत्वपूर्ण सेवा दे रहे मीडियाकर्मियों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा, आर्थिक सहायता और 50 लाख का बीमा सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में अविलंब आवश्यक कार्रवाई किया जाय।




श्री बंशीधर नगर:---हेलमेट नही पहनने वालो के खिलाफ रविवार को अनुमण्डल प्रशासन सख्त दिखा।अब हेलमेट नही पहनने वालो की खैर नही।अनुमण्डल पदाधिकारी कमलेश्वर नारायण,थाना प्रभारी पंकज कुमार तिवारी ने रविवार की सुबह ब्लॉक मोड़,हेन्हों मोड़,भवनाथपुर मोड़ सहित अन्य क्षेत्रों में चेकिंग अभियान चलाकर बिना हेलमेट वाले चालको के  दुपहिया वाहनों को जप्त किया।प्रशासन की इस कार्रवाई से बिना हेलमेट लगाए चलने वाले मोटरसाइकिल चालको में अफरा तफरी मच गई।कई लोग मुख्य पथ को छोड़कर अगल बगल के रास्ते भागते देखे गए।अनुमण्डल पदाधिकारी कमलेश्वर नारायण ने सभी मोटरसाइकिल चालको को कड़ी हिदायत देकर छोड़ दिया।उन्होंने कहा कि सभी मोटरसाइकिल चालको के लिए मास्क के साथ हेलमेट आवश्यक है।उन्होंने कहा कि अनावश्यक रूप से घर से बाहर नही निकले।उन्होंने सख्त हिदायत दिया कि यदि पुनः बिना मास्क व हेलमेट के पकड़े गये तो कड़ी कार्रवाई किया जायेगा।




कांडी : प्रखण्ड के डुमरसोता गांव में शनिवार को सोन नदी में डूबे सात युवकों के शव को गढ़वा पोस्टमार्टम करने के बाद सातों शवो को उनके गांव लाया गया। शव आते ही पूरे गांव में फिर से मातम फैल गया। ग्रामीणों के द्वारा तत्परता दिखाते हुए निर्णय लिया गया कि शवों का दाह संस्कार रात में ही कर दिया जाए नही तो घर वाले इतना रो रहे है की हालत किसी के बस से बाहर थी। अतः सभी शवों को जिस सोन नदी ने उन युवकों की जान ली उसी सोन के तट पर सातों युवकों को मुखाग्नि दी गई। जिस वक्त सात चिता एक साथ जलने लगी उस वक्त वंहा सोन नदी का भी कलेजा फट कर बाहर आ गया वंहा की प्रकृति मानो रोते बिलखते हुए सोन नदी से ये पूछ रही हो कि ये तूने क्या किया। आज सात युवकों को अपने गोद में सुला लिया। सभी माताओं की गोद सुने कर दिया एक सुहागन की मांग सुनी कर दी। सभी का अंतिम संस्कार हिन्दू रीति रिवाज के साथ किया गया। दाह संस्कार करते समय वंहा मौजूद सभी का कलेजा दहल गया।

श्री बंशीधर नगर: ---राष्ट्रीय राजमार्ग  75 के किनारे थाना के समीप  रविवार को राइजिंग स्टार ग्रुप के द्वारा विभिन्न राज्यो से  आने वाले मजदूरों  के लिए फल, बिस्किट और पेयजल  की व्यवस्था किया गया। राइजिंग स्टार ग्रुप की इस व्यवस्था का शुभारंभ  अनुमण्डल पदाधिकारी कमलेश्वर नारायण और थाना प्रभारी पंकज कुमार तिवारी ने फिता काटकर मजदूरों को फल ,बिस्किट और पानी देकर किया। इस अवसर पर  अनुमण्डल पदाधिकारी कमलेश्वर नारायण ने कहा कि इस  कोरोना महामारी में प्रवासी मजदूरों के भूख व प्यास मिटाने के लिए लगातार विभिन्न संगठनों को आगे बढ़कर काम करना निश्चित रूप से सराहनीय कार्य है।राइजिंग स्टार ग्रुप के इस पहल की उन्होंने सराहना किया।  उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में प्रवासी मजदूर भाइयों के लिए विपत्ति की घड़ी है। ऐसी स्थिति में  विभिन्न  संगठन के लोग उनके लिए   भोजन  व पानी की व्यवस्था कर पुण्य कमा रहे हैं। उन्होंने सम्पन्न  परिवार और अन्य संगठनों से भी अपील किया कि वे आगे आये और इस कठिन परिस्थिति में  आप  सबो से जितना बन सके गरीब,मजदूर,असहाय लोगो का सहयोग कर पुण्य के भागी बने। इस अवसर पर आपदा राहत दल के अध्यक्ष विकास कुमार स्वदेशी, राइजिंग स्टार ग्रुप के अध्यक्ष मनोज कुमार,प्रीतम कुमार, अमित रंजन, महताब आलम, रितिककुमार, विकास कुमार,समीर कुमार, अंबुज कुमार, रोहित कुमार, अंकित कुमार,शैलेश कुमार,अभिषेक कुमार, चंदन, विकास, दीपू सहित अन्य लोग उपस्थित थे।



बेंगलुरु के सड़कों पर उतरे गढ़वा के सैकड़ो मजदूर


झारखंड सरकार द्वारा मदद नही मिलने के बाद पैदल ही लौटने को विवश हुये जिले के मजदूर


17जिडब्लूपीएच- सड़कों पर उतरे मजदूर




प्रतिनिधि रमकंडा

लॉकडाउन के दौरान बेंगलुरु के हेबल थाना क्षेत्र के एलएनटी कंपनी में फंसे गढ़वा जिले के 150 मजदूरो का सब्र टूट गया. अंततः मजदूरों ने शनिवार की रात कंपनी से निकलकर पैदल ही अपने घर पहुंचने की ठान ली. रात में अचानक सड़को पर भीड़ की सूचना के बाद बेंगलुरु के हेबल थाना की पुलिस ने उन्हें वाहनों से घर भेजने की बात कहकर रात में ही थाना ले आयी. वहीं मजदूरो को भोजन की व्यवस्था कराया. जानकारी देते हुये गढ़वा जिले के रंका, रमकंडा, चिनिया, गढ़वा सहित अन्य प्रखंडो के मजदूर सहित राकेश कुमार, चंदन विश्वकर्मा, आकाश यादव, छोटू यादव, उमेश विश्वकर्मा, हरि चौधरी, अरविंद गुप्ता आदि ने बताया कि कंपनी में काम बंद होने के बाद उनकी स्थिति काफी खराब होने लगा था. आर्थिक तंगी के कारण एक तरफ घर पहुंचने की उम्मीद तो दूसरी तरफ भोजन को लेकर काफी परेशानी होने लगी थी. बताया कि प्रवासी मजदूरों के लिये  झारखंड सरकार द्वारा जारी किये वेबसाइट सहित टोल फ्री नंबर पर भी फोन करके मदद मांगा, लेकिन महीनों गुजरने के बाद भी उन्हें मदद नही मिल सका. तो उन्होंने पैदल ही घर लौटने की ठान ली. मजदूरो ने बताया कि फिलहाल थाना द्वारा वाहन से उन्हें भेजने की बात कही जा रही है. वे सभी जल्द ही घर पहुंचने की उम्मीद लगाये हैं




रंका
रंका अनुमंडल के रमकंडा प्रखंड के रक्शी खुशबु महिला समूह के डीलर पर ग्रामीणों ने मई महीने का राशन नहीं देने का आरोप लगाया है. डीलर के खिलाफ आक्रोशित ग्रामीणों ने रविवार को जनवितरण प्रणाली के दुकान पर हंगामा किया. मौके पर बीडीओ रामजी वर्मा वहां पहुंचे. ग्रामीणों ने बीडीओ से खुशबु महिला समूह के डीलर की शिकायत की है. ग्रामीणों का आरोप है कि राशन डीलर मई महीने का चावल नहीं दिया है. मार्च और अप्रैल महीने का एक ही साथ चावल देकर डीलर द्वारा कहा जाता है कि मई महीने का चावल दे दिया गया है. चावल नहीं मिलेगा. ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि उन्हें मार्च, अप्रैल, मई तीन महीना मिलाकर दो महीने का राशन दिया गया है. ग्रामीण प्रमोद यादव, बैजनाथ राम, अर्जुन यादव, ललन यादव, फुलेश्वर यादव, प्रेमचंद प्रसाद, हिरामन राम, विद्दाशंकर भुइयां, सुदेश भुइयां, कुलदीप भुइयां, जदु भुइयां, नंदलाल भुइयां, रामखेलावन यादव सहित अन्य लोगों ने समूह के डीलर पर कार्रवाई करने की मांग की. बीडीओ रामजी वर्मा ने डीलर की जांच कर कार्रवाई की बात कही है.



 रंका
रंका प्रखंड के हुरदाग के सिकरदाहा टोला में एक साल से चापाकल खराब है. इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है. ग्रामीण हरदयाल राम, बबलु राम, रविंद्र राम, करेश राम ने बताया कि चापाकल में तकनीकी खराबी के कारण पानी देना बंद हो गया है. रंका पीएचईडी कार्यालय में इसकी शिकायत कितना बार किया गया. लेकिन चापाकल नहीं बना. ग्रामीणों ने बताया कि एक साल से टोला वासी कुँआ का पानी पी रहे हैं. लेकिन गर्मी आने पर कुंआ सुख गया. अब वे लोग एक किलोमीटर दूर चापाकल कल से पानी लाकर प्यास बुझा रहे हैं. यदि चापाकल को अविलंब मरम्मत नहीं होता है तो टोला में पानी का हाहाकार मच जाएगा.




मेराल थाना क्षेत्र के कजराट गांव में डीएफओ उत्तरी गढ़वा के अरविंद कुमार पर अवैध आरा मिल संचालकों व ग्रामीणों ने आरा मिल  व महगे लकडी जपत  करने  के क्रम में हमला बोल दिया लाठी-डंडे व पत्थर से हमला के बाद  होमगार्ड का एक जवान संजय यादव एवं वंरक्षी आनंद कुमार को मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया  वही  नगर उंटारी रेंज के रेंजर मनोज कुमार सिंह को हाथ में गंभीर चोट आया है जबकि डीएफओ अरविंद कुमार के साथ भी लफड़ थप्पड़ किया शेष लोगों को भी चोटें आई है घटना की सूचना पर मेराल थाना प्रभारी रामेश्वर उपाध्याय मौके पर पहुंचे जहां हमलावर भागने में सफल रहे और सभी जब सामानों के साथ डीएफओ को गढ़वा भेज वाया समाचार के अनुसार वन प्रमंडल गढ़ से उतरी प्रभाग के डीएफओ अरविंद कुमार गुप्ता को गुप्त सूचना मिली थी कि मेराल थाना क्षेत्र के कजराट गांव में    एतवारु चौधरी     एवं मनदीप चौधरी अवैध आरा मशीन लगाकर शीशम एवं ग़म हार की लकड़ी की चिराई कर रहे हैं सूचना के आधार पर डीएफओ श्री गुप्ता ने एक टीम गठित किया जिसमें नगर उंटारी सह मेराल प्रभाग के रेंजर मनोज कुमार सिंह एवं रेंजर अजीत कुमार सिंह सहित 21 वंनरक्षी होमगार्ड  को पांच गाड़ी दो बेलोरो एक कमांडर एवं दो  कैंपर  पर सवार होकर दल बल के साथ मौके स्थल पर पहुंचे जहां लकड़ी की रहे एतवारू चौधरी भागने में सफल रहा डीएफओ ने त्वरित कार्रवाई करते हुए वहां लगे आरा मिल  वागम हार शीशम की लकड़ी को गाड़ी पर लगने लगे तभी  सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण वह दोनों अवैध संचालक   उन पर एवं उनकी टीम पर धावा बोल दिया  किसी तरह डीएफओ गाड़ी को छोड़कर आपाधापी में टीम के साथ भागने लगे जहां उनके साथ भागने के क्रम में मारपीट कर उनके टीम के लोगों को संचालकों और ग्रामीणों ने घायल कर दिया  डीएफओ ने और उनके लोगों ने किसी तरह जान बचाते गाड़ी छोड़कर 1 किलोमीटर तक भागते रहे व मेराल थाना को फोन पर सूचना दी सूचना पर मेराल थाना प्रभारी मौके स्थल पर पहुंचे जहां ग्रामीण भागने में सफल रहे बाद में दोनों संचालकों के आरा मिल एवं लकड़ी वन विभाग  जब कर लिया जबकि ग्रामीणों एवं संचालकों ने सभी पांचों गाड़ी को क्षतिग्रस्त कर दिया गाड़ी के सामने के सभी शीशे तोड़ डाले और गाड़ी के कई भागों पर तोड़फोड़ किया इसी बीच घटनाक्रम के किसी ने एतवारू  चौधरी के आरा मिल के पास रखे अन्य लकड़ी एवं उसके  सोलन  में आग लगा दिया इधर गंभीर रूप से घायल दोनों जवानों को विराल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के बाद बेहतर इलाज हेतु गढ़वा सदर अस्पताल भेज दिया गया  डीएफओ द्वारा घटना की सूचना.. मौखिक रूप से दिया गया था प्राथमिकी की पहल की जा रही है



श्री बंशीधर नगर:---विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के सदस्यो ने रविवार को बस स्टैंड के समीप राहगीरों को प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए काढहा पिलाया।बजरंग दल के जिला संयोजक विनीत कुमार शरद ने कहा कि कोरोना महामारी से आज पूरा देश जूझ रहा है।उन्होंने कहा कि लोगो मे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये यह काढहा पिलाया जा रहा है।उन्होंने कहा कि यह काढहा तुलसी,काली मिर्च,दाल चीनी,गुरुच,अदरक,मुलेठी तथा गुड़ मिलाकर तैयार किया गया है।इस काढहा (इम्युनिटी) को पीने से शरीर का प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है।उन्होंने कहा है  दो दिन बीच कर यह काढहा पिलाया जायेगा।मौके पर विहिप के प्रखण्ड अध्यक्ष प्रकाश आनन्द मिश्रा, मुकेश कुमार प्रजापति,रितेश कुमार,राकेश सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।




 कोरोना को लेकर विधायक ने बीडीओ, सीओ तथा थाना प्रभारी के साथ किया बैठक,  दिए कई निर्देश
गढ़वा। मांझीआवं प्रखंड परिसर स्थित बैठक हॉल में बिश्रामपुर विधायक रामचन्द्र  चंद्रवंशी ने मंझिआव, कांडी तथा बरडीहा के   बीडीओ एवं सीओ के साथ बैठक किया। बैठक में विधायक ने तीनो प्रखंड के कोरोना सम्बंधित फीडबैक  लिया । साथ ही उन्होंने सभी पदाधिकारीयों को निर्देश दिया की  जो मजदूर बाहर से आ रहे हैं उन्हें समय से खाना पानी तथा रहने की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। साथ ही उन्होंने कहा की कोरोना की इस महामारी में अगर किसी जनता को किसी तरह का समस्या हो तो उनके घर जाकर उनका समस्या का समाधान किया जाए। अगर आपलोगो को किसी तरह का परेशानी हो रहा हैं तो तुरंत विधायक को सूचित करें। मौके मंझिआंव सीओ राकेश सहाय, बीडीओ अमरेंद्र डोंग,थाना प्रभारी योगेंद्र कुमार, बरडीहा बीडीओ नन्दी राम, कांडी बिडियो जोहन टुडू, विधायक प्रतिनिधि चंचल दुबे, संजय कमलापूरी,  पवन, संजन सिंह, जीतेन्द्र सिंह  उपस्थित थे




 श्री बंशीधर नगर:--नगर पंचायत अध्यक्ष विजया लक्ष्मी देवी ने कहा है कि राज्य की हेमंत सरकार महिलाओं का अधिकार छीन रही है।उन्होंने कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए महिलाओ को एक रुपये में जमीन की रजिस्ट्री कराने का जो तोहफा पूरे झारखण्ड की महिलाओं को दिया था,उसे यह सरकार छीन कर महिलाओं के मान सम्मान को ठेस पहुंचाया है।उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकार द्वारा महिलाओं को दी गई इस सुबिधा का लाभ सभी वर्ग की महिलाओं को मिला था।सरकार बदलते ही महिलाओं के साथ यह घोर अन्याय किया जा रहा है।उन्होंने महामहिम राज्यपाल से पुनः इसे प्रारम्भ कराकर महिलाओं के अधिकार को वापस कराने का अनुरोध किया है।



 श्री बंशीधर नगर:---- युवाओं ने नगर पंचायत क्षेत्र के विभिन्न टोलों के गरीब,असहाय लोगो के बीच खाद्य सामग्री का वितरण किया। कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव को लेकर राष्ट्रव्यापी  लॉक डाउन है।लॉक डाऊन  के कारण प्रत्येक दिन मेहनत मजदूरी कर आजीविका चलाने वाले लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।गरीब,मजदूर,असहाय लोगो की इन परेशानियों को देखते हुए युवाओं ने नगर पंचायत क्षेत्र के विभिन्न टोलों में घर घर जाकर जरूरतमंद लोगों को आटा, आलू,चना व तेल का वितरण किया।युवाओं ने कहा कि आज तीसरे दिन उनके द्वारा जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराया गया है।ऐसा करने से हमलोगों को सकून मिलता है।युवाओं ने कहा कि गरीब,असहाय,मजदूरों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने का कार्य आगे भी जारी रहेगा।ताकि कोई भी व्यक्ति भूख नही रहे।युवाओं ने लोगो से लॉक डाउन के दौरान अपने अपने घरों में रहने,आवश्यकता पड़ने पर बाहर जाते समय मास्क व गमछा का प्रयोग करने,समाजिक दूरी का पालन करने तथा भीड़ से बचने की अपील किया।उन्होंने कहा कि  कोरोना हारेगा और हम सभी हिंदुस्तान वासी जीतेंगे। मौके पर पप्पू खान, लालबाबू खान, जावेद खान,अफजल कुरैशी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।




 बड़गड़ । गढ़वा । बड़गड़ प्रखंड अंतर्गत टेहरी पंचायत के हेसातु गांव के लोगों को लगभग एक वर्ष बिजली का दर्शन नहीं हुआ है। बताते चलेगी पिछली रघुवर सरकार के दौरान दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत उक्त गांव तक आनन-फानन में बिजली का खंभा तार एवं ट्रांसफार्मर आदि लगाया गया था। कार्य कर रहे संवेदक द्वारा एक वर्ष पूर्व कार्य पूरा होने के पश्चात बिजली चालू किया गया था। जिस दिन बिजली चालू हुआ मात्र 3 घंटा जलने के बाद दोबारा आज तक उस गांव में लोगों को बिजली जलते दिखलाई नहीं दी। जिससे लोग अंधेरे में रहने को विवश हैं। इससे संबंधित ग्रामीणों द्वारा विभाग को मौखिक शिकायत करने के बावजूद भी एक वर्षों तक बिजली बहाल उक्त गांव में नहीं करना विभाग की घोर लापरवाही को दर्शाता है। विभाग की लापरवाही के कारण लगभग एक वर्षों से लोग बिजली आने की आस लगाए बैठे हैं। लेकिन उनकी सुधि लेने वाला कोई नहीं है। ज्ञात हो कि हेसातु गांव में पुलिस पिकेट भी स्थापित है। जहां तैनात पुलिस जवानों को भी बिजली नहीं मिलने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खबर संकलन के उद्देश्य उक्त गांव में पहुंचे संवाददाता से ग्रामीण मनोज नागेशिया, करीमन किसान, हल्कन किसान, सहनु किसान, प्रदीप कुमार, भोला प्रसाद आदि ने अपनी व्यथा सुनाते हुए कहा कि हम लोगों द्वारा बराबर बिजली विभाग से इस संबंध में की जाती रही है। लेकिन आज तक इसके समाधान को लेकर विभाग द्वारा कोई पहल नहीं किया जा रहा है। ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से गांव में अविलंब बिजली बहाल कराने की मांग गढ़वा उपायुक्त हर्ष मंगला से की है।


मझिआंव एवं बरडीहा प्रखंड में चल रहे चार अवैध आरा मशीन

झामुमो नेता अनवर हुसैन अंसारी ने सरकार को लिखा पत्र

मझिआंव: मझिआंव एवं बरडीहा थाना क्षेत्र में पिछले एक वर्ष से कई अवैध आरा मशीन चलाये जाने का मामला प्रकाश में आया है.जिसमे मझिआंव प्रखंड के रामपुर पंचायत में के बिडंडा गांव में दो एवं बरडीहा प्रखंड के ओबरा पंचायत के सरसतिया गांव में एक एवं सलगा पंचायत के कुन्दरहे गांव के टोला भंडार पर एक एक आरा मशीनचल रहा है. इस सम्बंध में ग्रामीणों की शिकायत के आलोक में झामुमो नेता अनवर हुसैन अंसारी द्वारा मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन को पत्र भेजकर अवैध आरा मशीनों के संचालकों पर कार्रवाई करने की मांग की गई है. भेजे गए पत्र में कहा गया है कि मझिआंव थाना के बिडंडा गांव में सुरेन्द्र शर्मा एवं नन्दू शर्मा तथा बरडीहा थाना क्षेत्र के सरसतिया गांव में बांकी नदी केकिनारे एवं कुन्दरहे गांव के टोला भंडार पर कुलदीप शर्मा द्वारा अवैध रूप से आरा मशीन चलाया जा रहा है. जिसके कारण आस पास के जंगल दिनोदिन खत्म होने के कगार पर पहुँच चुके हैं. और ग्लोबल वार्मिंग का खतरा भी बढ़ गया है.मुख्यमंत्री को भेजे गए शिकायत पत्र में वन विभाग की भूमिका भी संदिग्ध बतायी गयी है और कहा गया है कि लगभग चार माह पहले रेंजर अजित सिंह को चल रहे अवैध आरा मशीन के बारे में ग्रामीणों द्वारा गुप्त सूचना दी गई थी और रेंजर द्वारा कार्रवाई का आस्वासन दिया गया था लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नही की गई. पत्र में कहा गया है कि पदाधिकारियों के तरफ से निराश स्थानीय लोगों में नयी सरकार से बहुत अपेक्षाये हैं. अगर इसपर तत्काल कार्रवाई नही हुई तो लोगों में सरकार के प्रति भी असंतोष ब्याप्त होने की संभावना है.



मजदूरों के लिए बढ़े कई हाथ।

रमना
वैश्विक महामारी बीमारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार के द्वारा पूरे देश मे लॉकडाउन कर दिए जाने से प्रवासी मजदूरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.सरकार के लाख प्रयास के बावजूद मजदूरों को  खाने,पीने,रहने के किल्लत को देखते हुवे पिछले कई दिनों से पैदल के साथ निजी गाडियो से लौटने पर विवश है.जिसे देखते हुवे स्थानीय समाज सेवियो तथा राजनीतिक पार्टियों के द्वारा मजदूरों के अल्पहार के बेवस्था में हाथ बटाना शुरू कर दिया है जिसमे भगत सिंह चौक के समीप बजरंग दल के द्वारा लगातार दूसरे दिन भी स्टाल लगाकर पानी के साथ, खीरा, तरबूज बिस्किट आदि का वितरण किया.वही भारतीय जनता पार्टी के तत्वधान में सर्वेशरी चौक के समीप सूखा खाद्य सामग्री का वितरण की शुरुवात की गई.जिसमे सत्तू,बिस्किट,पानी आदि का वितरण किया गया.इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि पंकज कुमार सिंह,सोनू सिंह,जोखू सिंह,रामकेवल पासवान,चंद्रिका प्रसाद,चिंटू सोनी,श्रीप्रसाद गुप्ता, सहित कई लोग मौजूद थे.इसी तरह स्वर्णकार संघ के द्वारा मंडवनिया पंचायत भवन के प्रांगण में प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन की बेवस्था की गई.जिसमे बाहर से आये हुवे मजदूरों के लिए चावल,दाल,सर्ब्जी आदि का वितरण किया गया.इस अवसर पर त्रिपुरारी सोनी,रंजीत सोनी,बसंत सोनी,मुकेश सोनी,विश्वकर्मा सोनी, सहित कई लोग उपस्थित थे।




 केतार :
केतार थाना क्षेत्र के कमदरवा गांव में महाराष्ट्र से लौटे एक युवक को कोरोना वायरस संक्रमण जैसा लक्षण दिखाई देने पर स्वास्थ्य विभाग के स्थानीय टीम ने सैंपलिंग के लिए उक्त मरीज को महदेईया सेंट्रल जेल में बने क्वॉरेंटाइन सेंटर में भेज दिया.  जानकारी के अनुसार कमदरवा गांव निवासी उक्त युवक महाराष्ट्र से 13 मई को अपने गांव लौटा था.  जहां उसे 3 दिन तक पाचाडुमर स्थित कोरंटाईन सेंटर  में रखा गया था.  इसके बाद उसे होम कोरंटाईन के लिए घर भेज दिया गया था. जहां उसे शनिवार की शाम से तेज बुखार, गले में सूजन व सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. इसकी सूचना जैसे ही घर वालों ने स्थानीय मुखिया अलका देवी को दिया तत्पश्चात मुखिया प्रतिनिधि विमलेश पासवान ने रविवार की सुबह एमपीडब्ल्यू मनोज पाठक, एएनएम राजकुमारी तथा सहिया से मरीज की जांच कराया. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की स्थानीय टीम ने एम्बुलेंस से तत्काल महदेईया सेंट्रल जेल में बने क्वॉरेंटाइन सेंटर में भेज दिया गया. साथ ही जब तक जांच रिपोर्ट न आये तब तक मुखिया द्वारा घर वालों को बाहर निकलने से मनाही की गई है. उक्त घटना को लेकर गांव व आस- पास के क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण को लेकर भय का माहौल है.

1.बीडीओ विपिन कुमार भारती
2.ओपी प्रभारी पुनि जगनारायण शर्मा
बड़गड़।गढ़वा।  प्रवासी मजदूरों के घर वापसी होनें को लेकर मुख्यालय सहित प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के फैलने का लोगों में भय का माहौल है। लोग देश के विभिन्न रेड जोन महाराष्ट्र, गुजरात, चेन्नई, उड़ीसा, दिल्ली, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, बंगाल आदि राज्यों से वापस लौट रहे हैं। जो प्रशाशन के लिए चुनौती बनें हुए हैं। वहीं इनके घर वापसी से घर परिवार के साथ साथ ग्रामीणों में भी कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने का भय पैदा कर दिया है। हालांकि इस महामारी से निपटने में प्रखंड के कोरोना योद्धा का मुख्य भूमिका स्थानीय बीडीओ विपिन कुमार भारती एवं ओपी प्रभारी जगनारायण शर्मा बखूबी निभा रहे हैं। इस महामारी से निपटने के लिए बीडीओ श्री भारती बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों पर नजर रखे हुए हैं। ताकि कोई भी वगैर जांच कराये अपने घर न जा सके। जिससे संक्रमण के फैलने का खतरा लोगों को झेलनी पड़े। साथ हीं आपदा के इस घड़ी में किसी को भोजन की समस्या न हो इसकेे लिए उन्होंने अपनें प्रखंड के कर्मियों की टीम के सहयोग से हर जरूरतमंद लोगों को राशन मुहैया करा रहे हैं।
वहीं दूसरे कोरोना योद्धा के रूप में स्थानीय ओपी प्रभारी जगनारायण शर्मा तपती गर्मी का परवाह किये वगैर सुबह से लेकर शाम तक चेकपोस्ट पर तैनात रहकर हर आने-जाने वाले लोगों को बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलने व माश्क का पहनने की अपील करते हुए अपनी भूमिका निभा रहे हैं। आज इनके मेहनत का नतीजा है कि बड़गड़ प्रखंड के सड़कों पर निकलने वालें 70 प्रतिशत लोग माश्क का उपयोग करनें लगें हैं।
[



 मुख्यमंत्री दीदी किचेन के द्वारा कुल 46164 लोगों को कराया गया भोजन::---ब्रजेश

श्री बंशीधर नगर:---प्रखण्ड के प्रत्येक पंचायत में दो दो दीदी किचेन का संचालन  सखी मंडल के दीदियों द्वारा किया जा रहा है।प्रखण्ड कार्यक्रम प्रबन्धक ब्रजेश कुमार नेबताया की कोरोना महामारी के कारण पूरा देश संकट में है।लॉक डाउन के कारण प्रति दिन मेहनत मजदूरी कर आजीविका चलाने वाले लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।इस संकट से गरीब ,असहाय,मजदूरों,दिव्यांगों को बचाने के लिए झारखण्ड सरकार ने मुख्यमंत्री दीदी किचेन की शुरुवात किया।दीदी किचेन में समूह की महिलाओ द्वारा खाना बनाकर उन सभी बेसहारा लोगो को खिलाया जा रहा है।उन्होंने कहा कि आज तक 46164 लोगो को भोजन कराया गया।उन्होंने कहा कि सखी मंडल की दीदियों का इसके संचालन में महत्वपूर्ण योगदान है।उन्होंने लोगो को जागरूक करते हुए इस मुश्किल समय मे सावधानीपूर्वक बेसहारा लोगो की सेवा कर रही है।उन्होंने बताया कि दीदी किचन का संचालन 17 मई तक ही किया जाना है।उन्होंने दीदी किचन का सफलतापूर्वक संचालन करने के लिए सखी मंडल की दीदियों व प्रखण्ड में कार्यरत सभी जे एस एल पी एस कर्मियों के प्रति आभार व्यक्त किया है।


: मेराल प्रखंड क्षेत्र के बाना एवं गेरुआ गांव में एक-एक कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए जाने के बाद लोगों में दहशत का माहौल फैल गया है। वही मेराल वीडीयो मनोज कुमार तिवारी सीओ जसवंत नायक मुखिया विजय सिंह पंचायत सेवक संजीव कुमार ठाकुर ने बाना गांव के पाए गए संक्रमित क्षेत्र पासवान टोला को जाने वाले सभी रास्ते को चारों तरफ से सील कर दिया है। इसी तरह गेरुआ गांव में भी संक्रमित टोले मे जाने वाले सभी रास्ते को सील कर दिया गया है। इसकी मॉनिटरिंग स्वयं  प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी के द्वारा कैंप कर  किया जा रहा है। जबकि मुखिया एवं पंचायत सेवक को चौबीसों घंटे देखरेख के लिए सचेत कर दिया गया है। इसे लेकर बीडियो ने बताया कि सील किए गए क्षेत्र में किसी भी प्रकार की कोई असुविधा ना हो इसकी पूरी ख्याल रखा जा रहा है। इसे लेकर आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने हेतु पांच पांच भोलेन्टियर  सदस्यों का कमेटी गठन किया गया है। ए भोलेन्टियर सील किए गए क्षेत्र में आवश्यकता अनुसार जाकर सामग्री उपलब्ध करायेंगे। तथा सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सेनेट्राईज एवं मास्क पहनने पर विशेष ध्यान देंगे। इधर सीओ जसवंत नायक ने लोगों से अपने अपने घरों में सोशल डिस्टेंस बनाकर रहने तथा प्रत्येक दो 2 घंटे पर साबुन से हाथ धोते रहने एवं हमेशा मुंह नाक पर मास्क या गमछा लगाकर रहने की अपील की है ।उन्होंने कहा कि लोगों को डरने की नहीं बल्कि घर में रहकर सामाजिक दूरी बनाते हुए सजग रहने की जरूरत है।



डंडई.
डंडई  मुख्यालय के नहर शिव स्थान टोला में आंधी तूफान से बिजली पोल व तार क्षतिग्रस्त होने से पिछले दो सप्ताह  से बिजली आपूर्ति बंद है जिसको लेकर  ग्रामीणों ने चिंता व्यक्त किया है. ग्रामीणों ने बताया आंधी तूफान से कई पोल तार टुट  गया है .जिससे उक्त टोला में बिजली व्यवस्था बाधित है .ग्रामीण रामदेव राम, वीरेंद्र राम, देवनाथ राम, नंदू राम ,अवधेश राम, मुंगालाल भारती सहित अन्य लोगों ने बताया कि विभागीय लापरवाही के कारण इस टोला में बिजली व्यवस्था को दुरुस्त नहीं किया जा रहा है. हम लोगों को पिछले दो सप्ताह  से बिजली की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है. बताया गया कि अंबेडकर चौक से नाहर शिव स्थान टोला तक बिजली पोल व तार पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है   जिसके कारण  से  पिछले दो सप्ताह  से इस टोला में बिजली आपूर्ति नहीं हो पायी है. ग्रामीणों ने बताया कि स्थानीय बिजली पावर हाउस के कर्मियों द्वारा बिजली पोल भी उपलब्ध करा दी जाती, तो हमलोग बिजली की व्यवस्था को खुद ही दुरुस्त कर लेते. लेकिन उनके द्वारा पोल तक उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है.बताया गया कि बिजली आपूर्ति बंद होने से सब्जियों की खेती पूरी तरह से बर्बाद होने के कगार पर पहुंच गया है .वहीं लोगों को मोबाइल तक चार्ज करने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है. अन्य किसानों ने बताया कि बिजली आपूर्ति नहीं होने से हम लोगों को महंगे दरों पर डीजल खरीदकर कृषि कार्यों को संपादित करना पड़ रहा है.बिजली नहीं मिलने से हम लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है .
ग्रामीणों ने बिजली विभाग के एसडीओ से नम्रता पूर्वक मांग किया है कि टोले में बाधित बिजली व्यवस्था को जल्द से जल्द ठीक करा दी जाए ताकि यहां के स्थानीय ग्रामीणों को बिजली की आपूर्ति मिल सके.



रमना
एक तरफ लॉक डाउन के कारण लोग अपने घरों में दुबके हुवे है दूसरी तरफ भीषण गर्मी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में पानी को लेकर हाहाकार मचा हुवा है.मामला प्रखंड के कर्णपुरा पंचायत के रोहिला गांव वार्ड नंबर 7 की है राजाराम पासवान,शोभनाथ पासवान,जितेंद्र पासवान,ललन पासवान,अमरनाथ पासवान,देवनाथ पासवान मथुरा पासवान,उपेंद्र पासवान,चाँद देव पासवान,अजय पासवान किशोरी पासवान आदि ग्रामीण ने रोष जताते हुवे बताया कि टोले में पांच चापाकल है लेकिन गर्मी के कारण सभी चापाकल के खराब हो गया है.जिसके कारण लोगो को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.बताया कि पानी के किल्लत को देखते हुवे पशुओ को एक किलोमीटर दूर पोखरा में ले जाकर  पानी पिला रहे है. ग्रामीणों ने बताया कि एक तरफ कोरोना वायरस से लोगो को घरों से निकलने पर पाबंदी है दूसरी तरफ पानी के किल्लत को देखते हुवे लोगो को इधर उधर भटकना पड़ रहा है.ग्रामीणों ने बताया कि इसके पूर्व वार्ड सदश्य से लेकर मुखिया तक को सूचना दे दी गई है लेकिन उदासीन रवैया के कारण स्थिति जस की तस है.सभी ने जनप्रतिनिधि सहित जिला प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है.इस सबन्ध में बीडियो यसवंत नायक ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है जल्द ही ठीक कर लिया जायेगा.



श्री बंशीधर नगर :- सगमा के बीरबल गांव के एक युवक ने राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में गत शुक्रवार को फंदे से लटककर आत्महत्या कर ली। घटना की सूचना मिलते ही पूरे गांव में कोहराम मचा हुआ है।

जानकारी के मुताबिक बीरबल गांव निवासी शिव कुमार चंद्रवंशी के 20 वर्षीय पुत्र अंगद चंद्रवंशी पिछले कई महीने पहले राजस्थान के चितौड़गढ़ में टाटा कंपनी में सुशील इंटरप्राइजेज के संवेदक के साथ अपने चचेरे भाइयों के साथ मजदूरी करने गया था। इसी दौरान वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में लॉक डाउन लागू हो गया।

जिसके कारण वहां कंपनी में कार्य बंद हो गया। युवक अपने रूम में ही रह रहा था। मिली जानकारी के मुताबिक लॉक डाउन लागू होने के बाद अपने घर आना चाहता था। लेकिन वहां से आने के लिए कोई व्यवस्था नहीं मिल रहा था, जिससे वह काफी परेशान था।

मृतक के परिजनों के मुताबिक उसके चचेरे भाई एवं चित्तौड़गढ़ पुलिस के द्वारा सूचना शनिवार की देर शाम दी गई की मेरा पुत्र फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया है। मृतक के पिता ने बताया कि राजस्थान प्रशासन के द्वारा मुझे सूचना दिया गया कि आप अपने पुत्र का शव घर ले जाए मगर अभी पूरे देश लॉक डाउन लगा हुआ है। उन्होंने बताया कि वहां के प्रशासन को पोस्टमार्टम कराकर शव मेरे अनुरोध पर भतीजे को सुपुर्द कर दिया है।



कांडी : प्रखण्ड के हरिहरपुर ओपी क्षेत्र के दारीदह के चिनुगुआ टोला पर  एक पूरूष को कोरोना पाजीटिव पाये जाने पर शनिवार की शाम स्थानीय प्रशासन के द्वारा मरीज को कोविड -19 अस्पताल भेज दिया गया । बिदीत हो कि यह ब्यक्ति पूणा से मजदूरी कर 13मई को  अपने घर आया था । आने के क्रम मे गढवा मे शारीरक जांच होने के बाद उक्त ब्यक्ति का ब्लड सेंपल लेने के बाद घर  भेज दिया गया था । अपने घर पहुचने के बाद उक्त संदिग्ध ब्यक्ति अपने घर पर स्वतंत्र रुप से रह रहा था । पर शनिवार को पाजीटिव रिपोर्ट आने के बाद घर सहित क्षेत्र के लोगो तक खबर फैलने से सभी लोग मे भय व्याप्त हो गया । इधर ओपी हरिहरपुर के द्वारा उस टोले पर चारों तरफ से जाने वाले रास्ते मे बेरियर लगा दिया गया है । साथ ही टोले के 20घर के सभीलोगो को अपने अपने घरों मे रहने की हिदायत किया गया है ।ऐसे वक्त मे इस टोले पर आने व जाने पर प्रशासन के द्वारा निगरानी रखा जा रहा है । साथ ही मरीज के घर वाले सहित उसके साथ काम करने वाले तीन साथियों सहित परिवार के पांच सदस्यों को क्वारंटाइन सेन्टर डुमरसोता मे रखा गया है । मरीज के पांच माह के भतीजा को भी  क्वारंटाइन सेन्टर मे रखा गया है । दुखद बात यह है की बच्चे की मां नहीं है वह अपने दादी के साथ मे है । ओपी प्रभारी अर्जुन पासवान ने कहा कि आमतौर पर सभीलोगो को सावधानी बरतनी है ।



 ‘माह-ए-रमजान समूची मानव जाति को प्रेम, भाईचारे और इंसानियत का संदेश देता है....


 ‘माह-ए-रमजान’ न सिर्फ रहमतों और बरकतों की बारिश का वकफा है बल्कि समूची मानव जाति को प्रेम, भाईचारे और इंसानियत का संदेश भी देता है। मौजूदा हालात में रमजान का संदेश और भी प्रासंगिक हो गया है।

इस पाक महीने में अल्लाह अपने बंदों पर रहमतों का खजाना लुटाता है और भूखे-प्यासे रहकर खुदा की इबादत करने वालों के गुनाह माफ हो जाते हैं। इस माह में दोजख (नरक) के दरवाजे बंद कर दिए जाते हैं और जन्नत की राह खुल जाती है।
 रोजा अच्छी जिंदगी जीने का प्रशिक्षण है जिसमें इबादत कर खुदा की राह पर चलने वाले इंसान का जमीर रोजेदार को एक नेक इंसान के व्यक्तित्व के लिए जरूरी हर बात की तरबियत देता है।
 दुनिया की कहानी भूख, प्यास और इंसानी ख्वाहिशों के गिर्द घूमती है और रोजा इन तीनों चीजों पर नियंत्रण रखने की साधना है। रमजान का महीना तमाम इंसानों के दुख-दर्द और भूख-प्यास को समझने का महीना है ताकि रोजेदारों में भले-बुरे को समझने की सलाहियत पैदा हो।

बुराई से घिरी इस दुनिया में रमजान का संदेश और भी प्रासंगिक हो गया है। हर तरफ झूठ, मक्कारी, अश्लीलता और यौनाचार का बोलबाला हो चुका है। ऐसे में मानव जाति को संयम और आत्मनियंत्रण का संदेश देने वाले रोजे का महत्व और भी बढ़ गया है। रोजे के दौरान झूठ बोलने, चुगली करने, किसी पर बुरी निगाह डालने, किसी की निंदा करने और हर छोटी से छोटी बुराई से दूर रहना अनिवार्य है।
 रोजे रखने का असल मकसद महज भूख-प्यास पर नियंत्रण रखना नहीं है बल्कि रोजे की रूह दरअसल आत्म संयम, नियंत्रण, अल्लाह के प्रति अकीदत और सही राह पर चलने के संकल्प और उस पर मुस्तैदी से अमल में बसती है।

 अमूमन साल में 11 महीने तक इंसान दुनियादारी में फँसा रहता है लिहाजा अल्लाह ने रमजान का महीना आदर्श जीवनशैली के लिए तय किया है।
 रमजान का उद्देश्य साधन सम्पन्न लोगों को भी भूख-प्यास का एहसास कराकर पूरी कौम को अल्लाह के करीब लाकर नेक राह पर डालना है। साथ ही यह महीना इंसान को अपने अंदर झाँकने और खुद का मूल्यांकन कर सुधार करने का मौका भी देता है।

 रमजान का महीना इसलिए भी अहम है क्योंकि अल्लाह ने इसी माह में हिदायत की सबसे बड़ी किताब यानी कुरान शरीफ का दुनिया में अवतरण शुरू किया था।
रहमत और बरकत के नजरिए से रमजान के महीने को तीन हिस्सों (अशरों) में बाँटा गया है।
                                                                                       
     मोबिन अंसारी
        समाजसेवी
              सह
उपाध्यक्ष कांग्रेस गढ़वा


प्रतिनिधि भवनाथपुर


 कोराना वायरस बड़ी  तेजी के साथ अपने पैर पसारते जा रहा है.कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए देश में लॉक डाउन 4 लागू है. इस दौरान भवनाथपुर में लॉकडाउन का उल्लंघन के मामले सामने आ रहे हैं. रविवार को भवनाथपुर थाना प्रभारी सीबी सिंह ने लॉक डाउन का उल्लंघन कर बेवजह बाईक से सड़को पर घूमने वाले आधा दर्जन से अधिक व्यक्तियों के विरुद्ध स्थानीय थाने में नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई है. लॉक डाउन का उल्लंघन करने वाले बाईक सवारों में अरसली के कोदू विश्वकर्मा, अमरेंद्र विश्वकर्मा, मकरी के घनश्याम मिश्रा, रोहिनीया के यशवंत राम, झगराखांड़ के लवकेश पाठक, खरौंधी थाना क्षेत्र के अरंगी निवासी अनिल कुमार कुशवाहा समेत अन्य लोगो का नाम शामिल है.  इस संबंध में थाना प्रभारी सीबी सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते देशव्यापी लॉक डाउन में भी लोग मनमानी करने से बाज नही आ रहे है.जो पुलिस के लिए चिंता का विषय बनते जा रहा हैं. हालांकि ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस ने भी कार्रवाई तेज कर दी है, जिसका परिणाम यह है कि आज लॉकडाउन का उल्लंघन करने में आधा दर्जन से अधिक व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा चुका है.



मझिआंव:मझिआंव थाना क्षेत्र के सोनपुरवा गांव में प्रेमी के धोखे से परेशान प्रेमिका दो बच्चों की माँ ने रविवार को शुबह में कुँए में छलांग लगा दी. आस पास के ग्रामीणों ने जैसे ही महिला को छलांग लगाते हुए देखा वैसे ही दौड़कर उसे कुँए से बाहर निकाल लिया और तत्काल इसकी सूचना मझिआंव थाना को दी. पुलिस ने उक्त महिला के बयान के आधार पर उसके प्रेमी सोनपुरवा निवासी इरफान खां को हिरासत में ले लिया और थाना ले आये.करमडीह गांव निवासी एकसाद साह की पत्नी उक्त महिला चांद तारा ने बताया कि उसे इरफान खान शादी करने का झांसा देकर फॅसा लिया और अब वह इनकार कर रहा है.शनिवार को रात्री में वह मुझे लेकर सोनपुरवा अपने घर गया था और आज शुबह घर से भाग गया. महिला अपने पति के साथ नही रहना चाहती है. पुलिस मामले की छानबीन कर रही है.

नोट:-महिला गढ़वा सोनपुरवा के इदरीश साह की पुत्री है. बताया जाता है कि उसके पिता एवं पति को उस औरत से कोई मतलब नही है।



युवती ने दुप्पटा से फांसी लगाकर आत्महत्या की

17जिडब्लूपीएच- घटनास्थल पर पहुंची पुलिस व भिड


रमकंडा. रमकंडा थाना क्षेत्र के रकसी गांव निवासी उमेश यादव की 19 वर्षीय पुत्री कविता कुमारी ने दुप्पटे से अपने ही घर मे फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. घटना रविवार की शाम करीब छह बजे की है. सूचना मिलने के बाद रमकंडा पुलिस ने घटनास्थल पर पहुँचकर शव को कब्जे में लेकर अंत्यपरीक्षण के लिये गढ़वा भेज दिया. समाचार के अनुसार युवती का पिछले 20 अप्रैल को शादी होना था. बताया गया कि घर में ही दो बहनों के बीच दोपहर में  मोबाइल में ऑनलाइन पढ़ाई के लिये दिन में हल्का नोक झोंक हुआ था. जिसके बाद युवती ने घर मे दरवाजा बंद कर सोने चली गयी. जब काफी देर तक दरवाजा नही खुला तो परिजनों को शक होने लगा. बाद में झांककर देखने पर परिजनों को घटना की जानकारी मिली. घटना की सूचना मिलने के बाद ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गयी. मौके पर मुखिया पति संजय यादव, उपमुखिया रमाकांत राम, सब इंस्पेक्टर उत्तम कुमार गुरु, विक्की कुमार, एएसआई हरिकृष्णा प्रसाद सहित कई लोग उपस्थित थे



गढ़वा पुलिस ने रविवार को चोरी करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गिरफ्दार लोगो मे गढ़वा थाना क्षेत्र के जोबरईया गांव निवासी अजीत कुमार बिंद ऋषि कुमार एवं राकेश कुमार बिंद के नाम सामिल है  इन तीनों  के विरूद्ध गढ़वा थाना क्षेत्र के नवादा गांव निवासी कुमार रणवीर ने गैस सिलेंडर एवं चूल्हा चोरी करने का प्राथमिकी गढ़वा थाने में दर्ज कराया था इसके बाद पुलिस ने कुमार रणवीर के आवेदन पर तीनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है रिपोर्ट प्रभाष मिश्रा

COMMENTS

नाम

01,16,02,39,03,23,04,31,05,240,06,4,07,181,08,61,09,93,10,28,11,36,12,3,13,43,14,29,15,10,16,5,17,11,18,63,19,177,20,2,21,397,22,4,23,1,24,1,25,12,26,78,27,10,28,4,29,10,30,1360,31,3,32,3,33,6,34,1,35,1,36,1,37,1,38,1,39,3,40,3,41,2,42,1,43,20,44,1,45,4,46,2,47,2,48,8,50,1,51,27,53,2,54,5,55,1,56,2,57,1,58,1,59,568,60,2,61,3,62,5,63,1,64,3,65,2,66,2,70,187,72,2,फिटनस,10,andra,5,Big Story,35,Bihar,77,Bollywood,9,Breaking News,24,business,7,Chhattisgarh,196,coronavirus,156,crime,20,Delhi,17,education,12,food news,8,Gadgets,1,Gujarat,235,haryana,29,himachal pradesh,649,jaunpur,514,Jharkhand,1215,Jharkhand 19,2,jyotish,16,law,1,Lockdown,225,madhya pradesh,439,maharashtra,16,MAHARASHTRA 51,21,maharastra,161,New Delhi,25,News,56,poem,1,politics,26,Pragati Media,3372,punjab,622,rajasthan,380,Real story,2,Religion,13,tecnology,10,Uttar Pradesh,1346,Uttrakhand,21,West Bengal,2,
ltr
item
Pragati Media : Hindi News, Breaking News, All India News: लॉकडाउन के कारण नही आ सका घर तो फंदे से झुलकर दे दी जान
लॉकडाउन के कारण नही आ सका घर तो फंदे से झुलकर दे दी जान
लॉकडाउन के कारण नही आ सका घर तो फंदे से झुलकर दे दी जान
https://1.bp.blogspot.com/-asNLGRvtRAU/XsHW268L1-I/AAAAAAAAWwo/aHUNXli8FJMohSdBLTIPUYLptDL3FFQwQCLcBGAsYHQ/s640/images%2B%25286%2529.jpeg
https://1.bp.blogspot.com/-asNLGRvtRAU/XsHW268L1-I/AAAAAAAAWwo/aHUNXli8FJMohSdBLTIPUYLptDL3FFQwQCLcBGAsYHQ/s72-c/images%2B%25286%2529.jpeg
Pragati Media : Hindi News, Breaking News, All India News
https://www.pragatimedia.org/2020/05/Lockdown-main-nahin-aa-saka-ghar-to-fancy-lagakar-li-khud-ki-jaan.html
https://www.pragatimedia.org/
https://www.pragatimedia.org/
https://www.pragatimedia.org/2020/05/Lockdown-main-nahin-aa-saka-ghar-to-fancy-lagakar-li-khud-ki-jaan.html
true
7652808033801587123
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Read This News Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share. STEP 2: Click the link you shared to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy