Jharkhand village special bulletin News:-गढ़वा वासी डरे नहीं हम सब साथ हैं। गढ़वा डीसी द्वारा जारी

SHARE:

अंततः मरीज क्रमांक 2 और 3 का दूसरा सैंपल भी नेगेटिव आ गया है। कल दोनो बच्चों सहित परिवार के सभी लोगों को जिनको क्वारंटाइन किया गया था उनको घर वापस भेज दिया जाएगा। तात्कालिक तौर पर गढ़वा जिला कोरोना मुक्त हो गया है। मरीज क्रमांक 1 रांची में इलाजरत है जिनका प्रतिवेदन पूर्व में नेगेटिव आया था। कल इन सब को 12 बजे पूर्वाह्न में हॉस्पिटल से छुट्टी कर दी जायेगीं ।
इस लड़ाई में जिले के चिकित्सकों का अहम योगदान रहा है। सभी स्तर  के चिकित्सा कर्मियों यथा CS एवं उनकी टीम, सभी MOICs, ANMs, सभी सहिया और अस्पतालों के सभी सपोर्ट स्टाफ द्वारा दिन रात मेहनत करके लोगों की स्क्रीनिंग और सैंपलिंग की जा रही है ताकि प्रभावित व्यक्तियों को चिन्हित करके इलाज किया जा सके। उपायुक्त द्वारा मेराल में डॉक्टर श्री अनिल साव द्वारा अपना हॉस्पिटल जीवन ज्योति रिसर्च इंस्टीट्यूट को कोविड के इलाज लिए प्रशासन को समर्पित किया उनका ह्रदय से आभार व्यक्त किया। उनके द्वारा जिले के लोगों के लिए जो सेवा भाव दिखाया वो अतुलनीय है। इन सबके प्रयासों से अब जिला तत्काल सुरक्षित है । लोगों से अपील है कि आगे भी पूरी सावधानी बरतें और निर्देशो का पालन करें । खतरा टला है खत्म नहीं हुआ हैं ।
 गढ़वा वासी डरे नहीं हम सब साथ हैं।
गढ़वा डीसी द्वारा जारी

श्री बंशीधर नगर:---रेल लाइन दोहरीकरण कार्य मे  पश्चिम बंगाल के लगे 45 मजदूर नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नम्बर 14 में फंसे है।रेल लाइन दोहरीकरण का कार्य लॉक डाउन के कारण नही होने व कोरोना महामारी को लेकर उत्पन्न स्थिति से तंग मजदूर घर जाने के लिए परेशान है। मजदूरों के फंसे होने की जानकारी मिलने के बाद भारत ज्ञान विज्ञान समिति के प्रखण्ड अध्यक्ष श्रवण कुमार पासवान ने वार्ड पार्षद अनिल गुप्ता के साथ मजदूरों से मिलकरउनकी समस्याओसे अवगत हुए।उन्होंने मजदूरों को हर सम्भव सहयोग करने का आश्वासन दिया। मजदूरों ने बताया कि वे जयमंगला कंस्ट्रक्शन जे0बी0 कम्पनी जो बिहार राज्य के बेगूसराय की है,उसके द्वारा चल रहे रेलवे लाइन दोहरीकरण के कार्य मे हमलोग कार्य कर रहे थे। लॉक डाउन के कारण कार्य नही हो रहा है।जिसके कारण खाने पीने में भी परेशानी हो रही है।हमलोग अपने घर जाना चाहते है। इस सम्बंध में कम्पनी के मुंशी साइन अख्तर ने बताया कि कभी कभी काम हो रहा है।काम मे लगे मजदूरों को खाने रहने की व्यवस्था दे रहे है।इस सम्बंध में अनुमण्डल पदाधिकारी कमलेश्वर नारायण ने कहा कि मजदूरों को दूसरे राज्य में जाने की अनुमति हम नही दे सकते है। ठेकेदार मजदूरों के खाने की व्यवस्था करे।यदि मजदूरों को रहने खाने में कोई परेशानी हो रही है,तो हम उनकी मदद कर सकते


रमना
प्रखंड अंतर्गत बहियार खुर्द के तीन दर्जन से अधिक ग्रामीणों ने  राशनकार्ड निर्गत करने को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवेदन दिया.दिए गये आवेदन में शिला देवी,पनवा देवी,प्रियंका देवी,शोभा यादव,अनिता देवी,सुबचनी देवी,बंशीधर राम,प्रेमलता कुमारी,राधा देवी,संजना देवी,मीना देवी,रिंकी देवी,सत्यवंती देवी,रूबी देवी,रमेश कुमार,सुरजी देवी,नीतू देवी राजमणि देवी सुनीता देवी रीना देवी,सुमन देवी,विनिता देवी सहित अन्य ग्रामीणों ने कहा कि वर्ष 2017 में ऑनलाईन राशनकार्ड को लेकर रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन आज तक राशन कार्ड नही बना.ग्रामीणों ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी  बीमारी आने के कारण खाने पीने को लेकर विकट परिस्थिति आ गई है ऐसे में घर परिवार चलना मुश्किल हो गया है सभी ग्रामीणों ने जल्द से जल्द राशनकार्ड निर्गत करने की मांग की है.इस संबंध में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी बलराम शर्मा ने कहा कि कार्ड निर्गत करने को लेकर ग्रामीणों से सूची प्राप्त की जा रही है तथा जांच पड़ताल कर डीएसओ कार्यालय में निर्गत की जा रही है
रंका
बंगाल नवोदय विद्यालय में पढ़ रहे गढ़वा के तीन छात्र शुक्रवार को अपने घर पहुंचे. इनमें अंकुश ठाकुर पिता अनिल ठाकुर (रंका), उज्जवल कुमार पिता अजय भाई (वंशीधर नगर), अतुल तिवारी पिता राकेश तिवारी (रपुरा, मझिआंव) शामिल हैं. छात्रों ने बताया कि वे लोग ईस्ट मेदिनीपुर (बंगाल) नवोदय विद्यालय के कक्षा नवम वर्ग के छात्र हैं. लॉकडाउन में उक्त सभी छात्र बंगाल में ही फंसे हुए थे. झारखंड सरकार ने उन्हें बस भेज कर अपने गांव वापस लाया. गांव वापस लौटने पर तीनों विद्यार्थियों ने सीएम हेमंत सोरेन को धन्यवाद दिया. छात्रों ने बताया कि गढ़वा पहुंचने पर उन्हें जांच किया गया. तथा 140 दिन तक हाऊस क्वारंटाइन में रहने का निर्देश दिया गया है. और किसी के संपर्क में नहीं आने की बात कही गई है.




श्री बंशीधर नगर:---प्रखण्ड के नरही पंचायत सचिवालय में उपस्थित सहिया, आंगनबाड़ीसेविका,वार्ड सदस्यो के बीच कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर भारत ज्ञान विज्ञान समिति के सदस्यो ने जागरूकता अभियान चलाया। समिति के प्रखण्ड अध्यक्ष श्रवण कुमार पासवान ने कहा कि पूरा देश कोरोना महामारी के संक्रमण से जूझ रहा है।हम गढ़वा जिलावासियों के लिए राहत की बात है कि हमारा जिला कोरोना मुक्त हो गया है लेकिन प्रवासी मजदुरो के आने से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।उन्होंने कहा कि बाहर से आये मजदूरों के जांच के बाद उन्हें होम कोरेन टाइन में भेजा जा रहा है।ऐसी स्थिति में बाहर से आये उन मजदूरों को 14 दिनों तक अलग कमरे में रहने की व्यवस्था किया जाना चाहिए।हम सबो का दायित्व है कि इसके लिए हमलोग बाहर से आये लोग व उनके परिवार के सदस्यो को जागरूक करें।उन्हें इसके लिए मानसिक रूप से तैयार करे।उन्होंने कहा कि यदि होम कोरेन टाइन के दौरान उनमे किसी तरह के कोरोना के लक्षण दिखे तो इसकी सूचना तत्काल प्रशासन को दे।उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी का पालन करे।घर से बाहर निकलने पर मास्क या गमछा का प्रयोग अवश्य करे।मौके पर समिति के सचिव अशोक चंद्रवंशी,विवेक कुमार ठाकुर,अनूप कुमार विश्वकर्मा, नसीर अंसारी,मधु सहाय, बबिता देवी,तारा देवी,वीणा देवी,अलीम अंसारी,अंजू कुमारी,रवि कांति देवी,सुनीता देवी,पूनम देवी,संजय प्रसाद,नागेंद्र राम,देवनाथ बैठा सहित अन्य उपस्थित थे।


श्री बंशीधर नगर: --आपदा राहत दल ने  शुक्रवार को नगर पंचायत क्षेत्र के नयाखाड़ गांव में मुसहर परिवारों और वंशीधर मुहल्ला में  50 गरीब, असहाय लोगो के बीच खाद्यान्न का वितरण किया। इस संबंध में सदस्यों ने बताया कि आपदा राहत दल लगातार मुसहर परिवारों, गरीब, असहाय मजदूरों के बीच घर-घर जाकर खाद्यान्न व  सब्जी का वितरण कर रहा है।सदस्यो ने कहा कि जहां कहीं भी गरीब,असहाय,मजदूर नजर आएं, जिन्हें मदद की जरूरत है आपदा राहत दल के सदस्यो को सूचना दे हम  वहां पहुंचकरउन्हें  खाद्यान उपलब्ध कराएंगे। ताकि कोई भी गरीब भूखा नही रहे। सदस्यो ने कहा कि इस वैश्विक महामारी में सभी लोग गरीबों का मदद कर पुण्य के भागी बन सकते हैं। सदस्यों ने बताया कि यह कार्य निरंतर चलता रहेगा ताकि कोई भी गरीब भूखे पेट ना रहे। मौके पर आपदा राहत दल के अध्यक्ष विकास कुमार स्वदेशी, उपाध्यक्ष उज्जवल विश्वकर्मा, कोषाध्यक्ष अभय कुमार सोनी, दीपक कुमार, पिंटू कुमार सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।




 केतार :
 कोरोना महामारी को लेकर देशभर में लागू तीसरे चरण के लाँकडाउन के बाद मजदूरों के सब्र का बांध टूटता जा रहा है. सरकार द्वारा मजदूरों को उनके घर पहुंचाने में हो रही विलंब को लेकर मजदूरों में आक्रोश व्याप्त है. महाराष्ट्र के पुणे और तमिलनाडु मे फंसे दर्जनों मजदूर शुक्रवार की सुबह पैदल ही अपने गांव के लिए कूच कर गये. इस क्रम में पुणे के बिलिमोरिया लिमिटेड कंपनी में फंसे परतीकुश्वानी के विनय गुप्ता, ओमप्रकाश गुप्ता, अनिल गुप्ता, नागेंद्र राम सहित दर्जनों मजदूर तथा तमिलनाडु के तिरुपुर लक्ष्मी नगर पिचमप्लायन में फंसे मजदूर बाबूलाल,संदीप,नवीन,सचीन,अरविंद, राहुल,पंकज,विकेश सहित तीस मजदूर पैदल ही झारखंड के लिये चल पड़े. उक्त मजदूरों ने बताया कि उनका राशन और पैसा सब खत्म हो गया है. उपर से घरवालों की चिंता सता रही है.  उन्हें हर हाल में घर आना है. परन्तु कंपनी द्वारा उन्हें काम नहीं करने पर, मजदूरों को बाहर निकाल दिया गया. जिसके बाद वे सभी पैदल ही अपने घर की ओर कूच कर गये. मजदूरों ने बताया कि हमें अब यहाँ किसी कीमत पर काम नहीं करना है.


रमना
लम्बे अवधि से चल रहे लॉकडाउन के दरम्यान कई जगहो पर फॅसे मजदूरों का धैर्य अब जबाब देने लगा है.प्रखंड के सैकड़ों मजदूरों ने घर वापस आने को लेकर हजारों किलोमीटर की दूरी तय करने को लेकर पैदल यात्रा शुरू कर दी है.वही कई जगहों पर मजदूरों ने घर आने को लेकर हंगामा प्रदर्शन करने पर विवश हो रहे है.शुक्रवार को आंध्रप्रदेश के चितुर जिला अंतर्गत मधनापालम में प्रखंड के सैकड़ों मजदूरों ने घर आने को लेकर हंगामा करने लगे.मामला बढ़ता देख स्थानीय पुलिस ने मौके पर पहुँचकर मामला को शांत कराते हुवे मदद करने की बात कही.मजदुर धनंजय साह, प्रीतम गुप्ता,राकेश साह, भरदुल प्रजापति,उपेंद्र सिंह,सुमेर साह, कामेश्वर परहिया,उमेश यादव,शिवनारायन यादव,राजकुमार,लालू यादव,उमेश राम,राज कुमार,मंगल यादव,सहित अन्य लोगो ने बताया कि एलएनटी कंपनी के हीरो मोटोक्रॉप् लिमिटेड में कार्य कर रहा था लेकिन लॉक डाउन के कारण सारी कंपनी बंद हो गई जिसके कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है  बताया कि झारखंड सरकार के परमिशन नही देने के हवाले देकर गेट बंद कर दिया गया है सभी ने घर वापसी को लेकर मदद की गुहार लगाई है.


तीन दिन पूर्व से पैदल घर वापस के निकले मजदूर।

प्रखंड के टंडवा गांव के लगभग एक दर्जन मजदूर महराष्ट्र के औरंगाबाद से पैदल घर आने को निकल गये.इस बाबत मजदूरों ने बताया कि लगातार रहने खाने पीने रहने से हो रही परेशानियों के कारण मजबूरन पैदल निकलना पड़ा.मजदूर टंडवा निवासी मनोज विश्वकर्मा,बिंदु पासवान,अजय सिंह,नंदू पासवान,शम्भू पासवान, बबलू पासवान,गुडू विश्वकर्मा, प्रेमचंद्र चंद्रवंशी ने अपने छोटे छोटे बच्चे परिवार के साथ निकल पड़े.बताया कि तीन दिनों में लगभग ढाई सौ किलोमीटर की दूरी पैदल यात्रा की दूरी कर ली है सभी ने सोसल मीडिया एवं फोन के माध्यम से विधायक भानु प्रताप शाही सहित झारखंड सरकार से मदद की गुहार लगाई है।



रंका
रंका में लॉकडाउन का खुलमखुला उलंघन हो रहा है. यहां मोबाइल दुकान, श्रृंगार स्टोर, टेलर्स दुकान, पान दुकान खुले नजर आते हैं. इन दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ लगी रहती है.
कई दुकानदारों का कहना है कि एसडीओ संजय पांडेय ने होटल खोलने का परमिशन दिए हैं. इसलिए लोग अन्य दुकान खोल कर बैठ रहे हैं. इससे बाजार में हमेशा भीड़ लगी रहती है. लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं. एसडीओ संजय पांडेय ने कहा कि बाहर से आने - जाने वाले मजदूरों को चाय, नास्ता, पानी के लिए कुछ होटल खोलने का परमिशन दिया गया है.


प्रतिनिधि भवनाथपुर


सेल आरएमडी भवनाथपुर खदान समूह के टाउनशिप स्थित सेल के आवासीय परिसर में सेल  के स्टेट अधिकारी एवं  सुपरवाइजर के द्वारा फर्जी तरीके से आवास आवंटित कर पैसा उगाही किये जाने का मामला प्रकाश में आया है. पीड़ित सेलकर्मी बैजनाथ साह ने सेल के जीएम व स्थानीय थाने में लिखित आवेदन देकर आवास खाली कराते हुए दोषियों पर कार्रवाई की मांग की है.सेल कर्मचारी बैजनाथ साह ने आरोप लगाया कि बिना मेरे हस्ताक्षर के करीब एक वर्ष पूर्व तत्कालीन भू संपदा पदधिकारक राजेश कुमार तथा स्टेट सुपर वाईजर सुशील चौबे के द्वारा पीड़ित सेल कर्मी बैजनाथ साह के नाम फर्जी आवेदन बनाकर क्वार्टर संख्या 'सी' 696 व 'सीडी' 935 आवास आवंटित कराकर फर्जी तरीके से दूसरे व्यक्ति को किराए पर लगाकर पैसा उगाही करते रहे. पीड़ित ने बताया कि क्वार्टर नंबर 696   में शिक्षक कामेश्वर प्रसाद पांडेय तथा क्वार्टर नम्बर 935 में लोहरगाढा निवासी संजय चौधरी रह रहे है. पूछने और उपरोक्त दोनों किरायेदारों ने बताया कि सेल के स्टेट सुपर वाईजर सुशील चौबे हमदोनो से क्वार्टर भाड़ा के रूप में प्रत्येक माह पैसा ले रहे है। इस संबंध में क्वार्टर नम्बर सी 696 में रह रहे किरायेदार सरकारी शिक्षक कामेश्वर पांडेय ने बताया कि मैं डेढ़ वर्षो से इसी क्वार्टर में रह रहा हूँ, सेल कर्मी सुशील चौबे मुझसे कराया के रूप में प्रतिमाह 1200 सौ रूपये लेते है, अब तक उन्हें मैं किराये के रूप में 25 हजार आठ सौ रूपये दे चुका हूँ. जबकि सीडी 935 में रह रहे किरायेदार लोहारगढ़ा निवासी संजय चौधरी की पत्नी कलावती देवी ने बताई की मैं इस क्वार्टर में एक वर्ष से रह रही हूँ यह आवास मुझे सेल के सुशील चौबे दिये है, मैं उन्हें किराये के रूप में प्रतिमाह 1000 हजार रूपये देती हूँ.
जानते चले कि सेल आरएमडी के टाउनशिप स्थित आवासीय परिसर में सेल आवास फर्जी तरीके से आवंटित कर नाजायज ढंग से पैसा उगाही किया जाता रहा है. इस संबंध में वर्तमान भू संपदा पदाधिकारी बूलू दिग्गल ने बताया कि सेल कर्मचारी बैजनाथ साह के मामले में आवेदन आया है, यह मामला मेरे कार्यकाल का नही है, इसके पूर्व के अधिकारियों ने कैसे आवास को आवंटित किया है, यह जाँच का विषय है. उन्होंने कहा कि आवासीय परिसर में इसी तरह के और मामले है, लॉक डाउन के बाद मामले की जाँच कर कार्रवाई किया जायेगा. इस मामले में जब सेल के स्टेट सुपर वाईजर सुशील चौबे से प्रतिक्रिया लेने की कोशिश की गयी जहाँ उनका फोन स्विच ऑफ बताया.
*सेल का आवास कैसे आवंटित होता है*  सेल में कार्यरत कर्मचारी को आवास आवंटित कराने के लिए भू संपदा पदाधिकारी को आवेदन देने के बाद कागजात की जांचोपरांत संबंधित पदाधिकारी के द्वारा आवश्यकता अनुसार कर्मचारियों को आवास आवंटित की जाती है, लेकिन बिगत कई वर्षो से संबंधित अधिकारियों द्वारा सेल कर्मियों को जानकारी दिये बिना फर्जी ढंग से आवास आवंटित कर उक्त आवास को दूसरे अन्य व्यक्ति को किराये पर देकर पैसा वसूलने का कार्य किया जा रहा है.




केतार :
थाना क्षेत्र के परतीकुश्वानी  पंचायत के बघौता गांव की नवविवाहिता की सोन नदी में डूबने से मृत्यु हो गई. समाचार के अनुसार गुरूवार को आधा दर्जन ग्रामीणो के साथ, उपेंद्र सिंह अपनी पत्नी उषा देवी के साथ सोन नदी उस पार भोजन बनाने के लिये जलावन की लकड़ी लेने जा रहा था. जहाँ सभी सूखी लकड़ी के सहारे नदीं को पार कर रहें थें. इसी दौरान लकड़ी से हाथ छूट जाने के कारण उपेंद्र सिंह की पत्नी उषा देवी (21) नदीं के गहरे पानी में डूब गई. जिसे उपेन्द्र सिंह सहित साथ गये लोगों ने उसे बचाने का प्रयास किया, परन्तु नदीं में गहरे पानी की वजह से घंटों बाद भी नहीं ढूंढ सके. जिसके बाद आस-पास की लोगों की मदद् से शव को ढूंढने का प्रयास किया गया. परन्तु शव नहीं मिला. काफी खोजबीन के बाद शुक्रवार की शाम मल्लाहों ने नदीं उस पार मृतका के तैरते शव को पा कर देखकर घरवालों को सूचित किया.



प्रतिनिधि भवनाथपुर

 कोरोना वायरस महामारी का रूप ले चुकी है, इसके संक्रमण को रोकने को लेकर पिछले 46 दिनों से पुरा देश लॉक डाउन है। लॉक डाउन के चलते बाहरी राज्यो में कमाने गये मजदुर तबके के लोगो की आर्थिक स्थिति चरमराने से वें सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे है.लॉक डाउन में भवनाथपुर प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रो के दर्जनों मजदूर पंजाब शहर में फंसे हुए है.रोजगार धंधा बंद होने से उनके समक्ष रोजी रोटी की समस्या उत्पन्न हो गयी है। भूख से व्याकुल उक्त मजदूरो ने वीडियो वायरल कर अपने क्षेत्र के विधायक भानु प्रताप शाही पर आरोप लगाते हुए घर वापसी के लिए सरकार से गुहार लगाई है. वायरल विडिओ में पंजाब में फंसे भवनाथपुर के सत्यनारायण यादव, प्रेम शंकर यादव, कृष्ण मुरारी यादव, सनोज कुमार पासवान, राहुल कुमार यादव, रामाशंकर यादव, अजीत मेहता समेत अन्य मजदूरो ने बताया कि लॉक डाउन  के चलते कल कारखाने बंद होने से  हमसभी बेरोजगार हो गये है, कम्पनी भी पैसा नही दे रही है, किसी तरह कंपनी के बाहर पेड़ की निचे रह रहे है. जो पैसा था वह भी खाने में खत्म हो गया है. आर्थिक स्थिति चरमराने से अब भूखे प्यासे मरने की नौबत आ चुकी है.लॉक डाउन में घर वापसी को लेकर विधायक भानु प्रताप शाही को कई बार फोन लगाने पर लगाने पर भी वे फोन रिसीव नही कर रहे है. जब हमलोग पंजाब से घर के लिए निकले तो प्रशासन द्वारा रोककर दुबारा उसी जगह भेज पर भेज दिया गया.




श्री बंशीधर नगर:---प्रखण्ड के कुशदण्ड पंचायत सचिवालय में शुक्रवार को पंचायत स्तरीय समन्वय समिति की बैठक पंचायत के मुखिया रविरंजन कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।बैठक में मुखिया रविरंजन कुमार ने कहा कि कोरोना महामारी से पूरा विश्व जूझ रहा है।ऐसे में हम सबको अपने दायित्व का निर्वहन निष्ठा पूर्वक करना चाहिए।बैठक में पंचायत के सभी सरकारी भवनों,सभी विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्रों को 14वें वित्त की राशि से सेनेटाइज कराने का निर्णय लिया गया,जिससे कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हो सके।बैठक में बाहर से आ रहे प्रवासी मजदूरों को होम क्वारें टाइन कराते हुए सभी को जांच कराने व निगरानी रखने पर विशेष चर्चा किया गया।बैठक में उप मुखिया नसीम अंसारी,पंचायत सचिव बिरेन्द्र सिंह,वार्ड सदस्य उमेश कुमार,अनिल कुमार,देव कुमारी देवी,सुनील कुमार,चंदू पासवान सहित अन्य उपस्थित थे।




धुरकी राज्य सरकार की नई पहल पर मनरेगा अंतर्गत तीन नई योजनाओं का शुभारंभ करने को लेकर धुरकी बीडीओ रंजीत कुमार सिन्हा ने प्रखंड के सभागार मे सभी पंचायत के मुखिया  एवं प्रखंड कर्मियों के साथ बैठक की। इस दौरान बीडीओ ने पंचायत प्रतिनिधियों
को यह निर्देश दिया कि जल्द से जल्द नीलाम्बर पिताम्बर जल समृद्धि योजना विरसा हरित ग्राम योजना वीर शहीद फोटो हो खेत विकास योजना को पंचायत स्तर में लागू करें ताकि बाहर से लौटे मजदूरों को रोजगार देने की पहल हो। बीडीओ ने इन योजनाओं को लागू करने को लेकर बताया कि जो मजदूर बाहर से लौटे हैं उन्हें रोजगार दिया जा सके ताकि उन्हें अपना भरण-पोषण हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि मनरेगा के अंतर्गत जो भी योजनाएं चल रही हैं सभी में श्रमिकों को सुनिश्चित करें कि ज्यादा से ज्यादा काम मिले ताकि कोई भी मजदूर पलायन न करें बीडीओ  ने बैठक में सख्त निर्देश दिया कि मनरेगा जैसी योजनाओं में कोई भी मशीनरी से काम नहीं होगा। अगर इसकी शिकायत मिलती है तो मनरेगा से संबंधित बीपीओ रोजगार सेवक पंचायत सेवक आदि पर कार्रवाई की जाएगी। क्योंकि मनरेगा में मशीनरी का उपयोग करना मना ही है। इस योजना में सिर्फ मजदूरों से काम कराना ही सुनिश्चित करेंगे इस दौरान जय मुकेश कुमार पांडे बीपीओ डिंपल कुमार गुप्ता मुखिया लक्ष्मण यादव सतनारायण बैठा सुखबीर सिंह सदाकत अली प्रभादेवी सरिता देवी पचिया देवी जग मनिया देवी के अलावे पंचायत सचिव छवी सिंह नागेंद्र प्रसाद सूरज देव सिंह के अलावा  सभी रोजगार सेवक उपस्थित




केतार :
 प्रखंड कार्यालय के सभागार में प्रखंड विकास पदाधिकारी सिद्धार्थ शंकर यादव की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई. इस बैठक में मुख्य रूप राज्य में रोजगार सृजन के लिए मुख्यमंत्री के तीन महत्वकांक्षी योजनाओं को प्रारंभ करने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा दिया गया.  उक्त बैठक में बीडीओ ने कहा कि घर लौट रहे मजदूरों को क्वारंटाईन समय पूरा होने के तुरंत बाद, जॉब कार्ड बनाते हुए मजदूरों को रोजगार से जोड़ें. इसके लिए गांव एवं पंचायत में नीलांबर -पीतांबर जल समृद्धि योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना को प्राथमिकता देते हुए योजनाओं का चयन कर उन्हें जल्द से जल्द प्रारंभ करा कर ज्यादा से ज्यादा मजदूरों को रोजगार से जोड़ें. बीपीओ दयानंद प्रजापति ने कहा कि वर्तमान में मनरेगा से जुड़ी आवास व 160 योजनाएं चल रही है. साथ ही अब तक कोरंटाईन पूरा करने वाले 60 मजदूरों का जाँब कार्ड भी बनाया जा चुका है. अन्य मजदूरों का भी जाँबकार्ड बनाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है. उक्त बैठक में विधायक प्रतिनिधि विक्रमा सिंह, मुखिया सुरेन्द्र यादव,गुडन पासवान, ब्रह्मदेव प्रसाद आदि मौजूद थें.



 मेराल कोविंद 19  अस्पताल ज्योति क्लिनिक मैं गढ़वा से आए तीन करो ना पॉजिटिव मरीज प्रथम को रांची रिम्स बेहतर इलाज हेतु भेज दिया गया था शेष दूसरे और तीसरे का इलाज व जांच चल रहा था जिसका अंतिम जांच में रोना निगेटिव आया है जो गढ़वा जिले के लिए बेहद प्रसन्नता गोविंदा इस अस्पताल सीएसएन के रजक की बात है विदित हो कि सभी गढ़वा पठान टोली एक ही परिवार के थे इससे आज से गढ़वा करो ना पर विजय पा गया है यह बातें आज गढ़वा सीएस एनके रजक   कोविंद 19 अस्पताल पहुंचकर बोल रहे थे उन्होंने सभी द्वितीय एवं तृतीय पॉजिटिव मरीज को नेगेटिव होने के बाद अस्पताल से विदा कर दिया इस अवसर पर वीडियो मनोज कुमार एवं सीओ जसवंत नायक व थाना प्रभारी रामेश्वर उपाध्याय की प्रशासनिक व्यवस्था के लिए भी उन्होंने अस्पताल चलाने में धन्यवाद दिया उन्होंने कहा कि हालांकि करोना पर गढ़वा जिला का विजय हो गया है लेकिन हमें आने वाले बाहर से लोगों की जांच  सामाजिक दूरी व सैनिटाइजर का प्रयोग  व लोक डाउन का उल्लंघन नहीं करना है जिससे आगे सतर्कता गढ़वा जिला में बनी रहे इस अवसर पर मेराल चिकित्सा प्रभारी डॉ दीपक सिन्हा डॉक्टर संतोष कुमार मिश्रा डॉक्टर अशोक कुमार डॉक्टर अनिल साहब डॉ गौतम यादव एवं सहायक कंपाउंडर ए एनएम सहित कई लोग उपस्थित थे


मझिआंव: मझिआंव नगर पंचायत के बाजार क्षेत्र सहित कई वार्डों में हरि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा स्व निर्मित 300फेस मास्क का वितरण किया गया.इस मास्क का कपड़ा महिलाओं ने अपने साप्ताहिक बचत राशि जमा कर  खरीदा और खुद ही सिलाई मशीन पर सिलाई कर वितरण किया.साथ ही कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए सोसल डिस्टेसिंग एवं लॉक डाउन का पालन करने की अपील की गई. इसके पहले भी लक्ष्मी स्वं सहायता समूह सरस्वती स्वं सहायता समूह सहित अन्य कई महिला समूहों द्वारा भी स्व निर्मित मास्क बनाकर वितरण किया गया. मौके पर अंकिता वर्मा, कमला देवी, किसमती देवी, ललिता देवी, लालती देवी ममता देवी, निर्मला देवी, रेणु देवी उपस्थित थी.




रमकण्डा । गढ़वा । सीआरपीएफ 172 बटालियन के द्वारा शुक्रवार को कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर सैनिटाइजर मास्क एवं साबुन के वितरण के साथ साथ प्रखंड क्षेत्र में कोई भी भूखा ना रहे इस उद्देश्य के साथ सूखा राशन के पैकेट का वितरण किया गया।  इस मौके पर रमकंडा प्रखंड कार्यालय परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम के तहत प्रखंड के दर्जनों गांव के 150 लोगों के बीच उपरोक्त सामग्री का वितरण कमांडेंट आशीष कुमार झा के नेतृत्व वितरित किया गया। इस मौके पर कमांडेंट श्री झा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी से आज पूरा विश्व के साथ-साथ हमारा देश भी जूझ रहा है। इससे निपटने के लिए सबको साथ मिलकर लड़ने की आवश्यकता है। सीआरपीएफ द्वारा जो यह सामग्री आपको उपलब्ध कराई जा रही है। यह आपके लिए सीआरपीएफ का एक सा छोटा सहयोग है। सीआरपीएफ आपके हर सुख दुख का साथी है। जब भी क्षेत्र के लोगों को हमारी जरूरत है। हम स समय उनके सहयोग के लिए साथ खड़ा है। आप सैनिटाइजर, मास्क और साबुन का प्रयोग कर कोरोनावायरस के संक्रमण से बच सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल हमेशा करें। साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इस मौके पर मुख्य रूप से द्वितीय कमान अधिकारी जय प्रकाश सिंह, सहायक कमांडेंट तूलिका सिंहा, इंस्पेक्टर चंद्रपाल पटेल, सूबेदार दीपक कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी रामजी वर्मा, थाना प्रभारी त्रिलोचन तामसोय, मुखिया राजकिशोर यादव आदि उपस्थित थे।



बालू लदा ट्रैक्टर जब्त

मझिआंव:मझिआंव नगर पंचायत के वार्ड एक मे पुलिस ने बालू लदा एक आयशर ट्रैक्टर(मॉडल न 380,,इंजन न J23719)को जब्त कर लिया. बताया जाता है कि गुप्त सूचना पर थाना प्रभारी योगेन्द्र कुमार द्वारा यह कार्रवाई की गई. उक्त ट्रैक्टर चालक बांकी नदी से अवैध रूप से बालू खनन कर बिक्री करने जा रहा था लेकिन पुलिस के चंगुल में फंस गया. पुलिस द्वारा खनन विभाग को सूचित करते हुए ट्रैक्टर मालिक पर प्राथमिकी दर्ज की गई है.



 मेराल थाना कांड संख्या-60/20 दिनांक 02.04 20 धारा-341/323/379/504/506/307/34 भा.द.वी मे गिरफ्तार नामजद अभियुक्त- आनंद चंद्रवंशी उर्फ आनंद राम, पिता-मुखलाल चंद्रवंशी, ग्राम- राजहरा, थाना-मेराल, जिला- गढ़वा, को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया


धुरकी पुलिस ने एक शादीशुदा युवक को धोखाधड़ी और छेड़खानी करने के  आरोप में शुक्रवार को पकड़कर गढ़वा जेल भेज दिया है। इसकी जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रणविजयवजय सिंह ने बताया कि  थाना क्षेत्र के फाट पानी गांव के जाहिद रजा पिता अजीमुद्दीन अंसारी ने एक नहीं बल्कि दो-दो शादी किया है और    उसकी एक पत्नी भी घर में है। लेकिन उसने एक युवती को
फोन पर झांसा देकर मिलने के लिए बुलाया की हम  कुआंरा है हम तुमसे मिलना चाहते हैं। जब इसकी हकीकत पता लड़की को चला कि उसने   शादीशुदा है तो इसकी शिकायत परिजनों से की परिजन ने उसे पुलिस को सूचना दिया ओर यूवती  का आवेदन के आधार पर धुरकी पुलिस ने कांड संख्या 74 ऑब्लिक 20 दर्ज करते हुए धारा 354 364 भारतीय के तहत मामला दर्ज कर जाहिद को गढ़वा न्यायिक हिरासत मे भेजते हुए गढ़वा जेल भेज दिया। और यूवती को 164 के बयान के  लिए भी गढ़वा भेजा है।




खरौंधी- थाना अंतर्गत चंदनी पंचायत के भौराहा में प्रसासन को  युपी के एक व्यक्ति का शव चिलबिल के पेड़ से झूलता हुआ शुक्रवार की सुबह मिला। इसकी जानकारी स्थानीय ग्रामीण समशेर अंसारी ने सुबह थाना आकर दिया। समशेर अंसारी ने प्रसासन को बताया युपी के जिला सीतापुर रंगवा निवासी कल्लू विश्वकर्मा उम्र 50 वर्ष का शव गांव के ही चिलबिल के पेड़ में गमछा से झूल रहा है। सूचना पाकर एएसआई निरंजन कुमार सिंह अपने दलबल के साथ घटना स्थल पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर जांच पड़ताल शुरू कर दिया। जानकारी के अनुसार युपी का कल्लू विश्वकर्मा मुस्लिम लड़की से शादी किया था। कल्लू विश्वकर्मा लोगो का शादी विवाह लगवाने के काम करता था। मार्च माह में शादी विवाह लगवाने के सिलसिले से झारखंड आया था। इसी बीच सरकार ने कोरोना संक्रमण से बचने के लिये पूरे देश मे लॉकडाउन की धोषणा कर दी। कल्लू विश्वकर्मा प्रखंड के चंदनी में ही फंस गया था।

पीएसआई कमलेश कुमार महतो ने बताया युपी के रंगवा गांव केर एक व्यक्ति का संदिग्ध अवस्था मे पेड़ से झूलता हुआ शव मिला है। शव को पोस्टमार्टम के लिये गढ़वा भेजा गया है। पुलिस इसका जांच पड़ताल कर रही है।



श्री बंशीधर नगर:-;----प्रखण्ड संसाधन केंद्र नगर उंटारी ,अधौरा मे प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी कमल किशोर राणा ने  बीपीओ  सभी बीआरपी  व सीआरपी के साथ बैठक  कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया। बैठक में बीईईओ ने  विभागीय निर्देशो से अवगत कराते हुए कहा कि विगत 7 मई  को राज्य परियोजना निदेशक द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से  कोविड 19 के कारण  बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण  शिक्षा प्रदान करने हेतु Digi sath  साथ के बेहतर कार्यान्वयन  पर कई निर्देश दिए गए है।बीईईओ ने  उन निर्देशो से अवगत कराते हुए अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने भेजे जा रहे शिक्षण सामग्री बच्चों के पालको तक व्हाट्सएप के माध्यम से प्रतिदिन शिक्षकों द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है अथवा नहीं की समीक्षा किया।बैठक में उपस्थित बीपीओ,बीआरपी व सीआरपी ने कहा कि व्हाट्सप ग्रुप बना लिया गया है लेकिन शिक्षक द्वारा सभी बच्चों को ग्रुप से नही जोड़ा जा सका है।उन्होंने सभी बीआरपी सीआरपी को सख्त निर्देश दिया की सभी शिक्षकों व  अभिभावकों के साथ  मिलकर कार्य करें, वैसे शिक्षक जो इस दिशा में गंभीर नहीं है उनसे संबंधित संकुल वार प्रतिवेदन उपलब्ध कराने  का निर्देश दिया गया  । वैसे शिक्षकों के विरुद्ध  कार्रवाई की जा सके। प्रतिदिन सभी बीपीओ ,बीआरपी सीआरपी यथासंभव तीन- तीन विद्यालयों  के शिक्षकों के साथ उनके द्वारा जोड़े गए छात्रों से फीडबैक प्राप्त कर प्रतिवेदन व्हाट्सएप के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे।उन्होंने प्रतिदिन प्राप्त प्रतिवेदन का समेकन तथा Digi sath  के प्रति दिन की Status जानकारी कंप्यूटर ऑपरेटर सह लेखापाल द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा ।  बैठक मे प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी तहमीना परवीन, बीआरपी श्री कांत चौबे, प्रकाश सिंह, लेखापाल चन्दन कुमार, सीआरपी संजय कुमार सिंह, अजय कुमार, प्रशांत कुमार देव, शोभा पांडेय, शक्ति दास सिन्हा सहित एमडीएम सेल प्रभारी अमित कुमार विश्वकर्मा उपस्थित


रंका
रंका गढ़देवी मुहल्ला निवासी भागवत दास के पुरानी मकान की छत को तोड़ने के दौरान छत गिरने से मलबे में दब कर दो मजदूर की मौत हो गई. मृतकों में स्व. रामचंद्र राम के पुत्र सत्येंद्र राम (30) , कैलास राम के पुत्र भोलु कुमार (16) शामिल हैं. दोनों मजदूर गढ़देवी मुहल्ला के रहने वाला है. पुलिस निरीक्षक हरिकिशोर मंडल ने कहा कि रंका के गढ़देवी मुहल्ला निवासी भागवत दास के पुरानी मकान में तोड़ाई का काम चल रहा था. उसमें उसी मुहल्ले के दो मजदूर सत्येंद्र राम व भोलु कुमार काम कर रहे थे. पुरानी मकान की छत को तोड़ने के दौरान छत गिरने से दोनों मजदूरों को दब कर मौत हो गई. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल गढ़वा भेज दिया है. दो मजदूरों को एक साथ दब कर मौत होने से पूरा मुहल्ला मातम में बदल गया. परिजनों को रो - रो कर बुरा हाल है.



रंका
बाहर से आ रहे मजदूरों को रंका में रोक कर स्क्रिनिंग किया जा रहा है. रंका आईबी में बाहर से आने - जाने वाले मजदूरों को रोक कर उन्हें जांच किया जा रहा है. जांच के दौरान तीन मजदूर कोरोना संदिग्ध पाये गए हैं. तीनों मजदूर रायगढ़ से रंका पहुंचे हैं. इनमें आलोक कुमार पासवान (बिलैतीखैर, चिनिया), सुनेश्वर यादव (सिवरी, धुरकी), प्रदीप कुमार साव (जोगीखुरा, रंका) रंका जाने वाले थे. डा गोरखनाथ पांडेय ने बताया कि तीनों मजदूर कोरोना संदिग्ध हैं. तीनों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. बुखार भी आ रहा है. तीनों मजदूरों को गढ़वा सदर अस्पताल भेजा जा रहा है.




डंडई ।
डंडई कोरोना के जंग में क्षेत्रवासियों को बचाने के लिए धार्मिक ग्रंथों से प्रेरणा लेकर झोतर गांव के विष्णु यादव जागरूकता अभियान चलाकर उन्हें राशन सामग्री बांट रहे हैं . शुक्रवार को विष्णु यादव और उनके सहयोगियों को झोतर गांव के एक  टोला में  गरीब असहाय व्यक्तियों को समझाते हुए देखा गया . इस दौरान वे राशन सामग्री भी बांट रहे थे . बताया गया कि कोरोना से प्रभावित गरीबों के बीच अपने निजी खर्च से लॉक डाउन  वन से अभी तक  साठ क्विंटल चावल वितरित किया जा चुका है. बताया गया कि  प्रखंड क्षेत्र के पोखरिया मोहलवनया, कजरमारा , कदैलिया, निमियाखांड ,दत्तवानिया तथा झोतर गांव के विभिन्न टोलों में विष्णु यादव अपने सहयोगियों के साथ टैंपू द्वारा गरीब-असहाय  व्यक्तियों के बीच घर घर जाकर दस दस किलो चावल वितरण किए हैं . विष्णु यादव के सहयोगी विकास कुमार यादव, लल्लन यादव ,अखिलेश पासवान ,अनुज बैगा, मुंशी यादव, दिनेश ठाकुर, प्रदीप राम ,अनुराग यादव ,अरुण यादव सहित अन्य लोगों ने बताया कि लॉक डाउन वन से अभी तक छ:सौ घरों में दस दस किलो चावल राहत के रूप में वितरण किया गया है .उक्त लोगों ने बताया कि  कोरोना के लड़ाई में निस्वार्थ भाव से अपने निजी खर्च से गरीबों को बचाने के लिए लोक डॉन वन से ही विष्णु यादव प्रयासरत हैं और  वे दिन प्रतिदिन गरीबों के सेवा में जुड़े हुए हैं . बताया कि खासकर  बाहर के राज्य में फंसे हुए मजदूरों व दिहाड़ी पर काम करने वाले किसान- मजदूरों के घर पहुंच कर लोगों को जागरूक करते हुए पूछ पूछ कर  चावल दिया जा रहा है . और अभी तक कुल साठ क्विंटल चावल बाटा जा चुका है . उनके सहयोगियों ने बताया कि ऐसा नहीं है कि वे पहली बार समाज सेवा के कार्य में उतरे हैं वे पन्द्रह वर्षों से गरीब असहाय व्यक्तियों को सहयोग करते आ रहे हैं. उनके द्वारा गांव के अत्यंत गरीब लड़की के शादी में तथा गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को सहयोग किया जाता है. मौके पर समाजसेवी विष्णु यादव ने बताया कि दान करने से मुझे अपने आत्मा हृदय में संतुष्टि होती है इस उद्देश्य से मैं गरीबों का सेवा करता हूं.




विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर आज गढ़वा ब्लड बैंक में रेड क्रॉस की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया इस शिविर का उद्घाटन मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर एन के रजक रेडक्रॉस के चेयरमैन डॉक्टर मुरली प्रसाद गुप्ता, वाइस चेयरमैन विनोद कमलापुरी, सचिव डॉ जेपी सिंह एवं सह सचिव नंद कुमार गुप्ता ने संयुक्त रूप से किया। आज लगभग पंद्रह लोगों ने रक्तदान किया जिसमें अभिजीत तिवारी, किरण गुप्ता, सुदामा राम, समीप मेहता, विकास तिवारी, विवेक सोनी, राहुल पाण्डेय, कुंदन गुप्ता, उमेश गुप्ता, प्रदीप पाल, ऋषभ राज, विक्की कश्यप रुपेश कश्यप एवं उत्तम कमलापुरी का नाम शामिल है सभी रक्तदाताओं को मास्क एवं सेनेटाइजर दिया गया तथा शोशल डिस्टनसिंग का पालन किया गया। मौके पर उपस्थित पदाधिकरियों ने सभी रक्तदाताओं का आभार व्यक्त किया तथा लॉक डाउन खुलने पर सभी रक्तदाताओं का अभिनंदन करने की बात कही। इस मौके पर रेडक्रॉस के सर्वश्री रघुबीर प्रसाद, विजय केशरी, राजमणि प्रसाद, कमलेश गुप्ता , उमेश सहाय, दयाशंकर गुप्ता, अवधेश कुशवाहा,राजीव रंजन अग्रवाल, ब्लडबैंक प्रभारी डॉ वीरेन्द्र कुमार, डॉ पातंजलि केशरी, मुकेश ठाकुर, कंचन साहू, राकेश गुप्ता, उमेश कश्यप, रतन रोनित केशरी, केतन मल्होत्रा, मुकेश सोनी, अमित अग्रवाल, आशीष अग्रवाल, अमित कश्यप, जितेन्द्र पाल सहित रेडक्रॉस के अनेक आजीवन सदस्य उपस्थित


*सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय लातेहार*

 उप विकास आयुक्त सुश्री माधवी मिश्रा ने किया क्वारंटाइन  सेंटर का निरीक्षण*

*क्वारंटाइन सेंटर में आवश्यक सामग्री तथा सुविधाएं मुहैया  कराने का दिया निर्देश*

लातेहार
*उप विकास आयुक्त सुश्री माधवी मिश्रा ने  कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए  बनाये  गए क्वारंटाइन  सेंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में सेंटर में प्रतिनियुक्त कर्मियों से उपलब्ध सुविधाओं के बारे  जानकारी लिया l  सेंटर में रह रहे श्रमिकों को भोजन एवं आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने  का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने नवोदय विद्यालय,नर्सिंग  काॅलेज एवं होटवाग स्थित छात्रावास में बने क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बनाये  गए सभी नियमों के  अनुपालन हेतु  प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों  को निर्देश दिया  l उन्होने क्वारंटाइन किये गये व्यक्तियों की नियमित रुप से  जाँच करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देशित किया। । मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी गणेश रजक मौजूद थे*।




 *सजग लातेहार, स्वस्थ लातेहार*
*stopcovid-19*:-   *अपने घरों में रहें सुरक्षित रहें*
=============================

*सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय, लातेहार
============================

*मनरेगा के अंतर्गत जॉब कार्ड बनवाने तथा रोजगार पाने  के लिए ग्रामीण  प्रखंडवार हेल्प डेस्क पर कर सकते हैं संपर्क*

==========================

*मनरेगा से जुड़ी जानकारी  लिए हेल्पडेस्क नंबर  नंबर पर करें संपर्क*

लातेहार

*कोविड 19 को के संक्रमण को लेकर देशभर में  लागू किये गए लॉक डाउन में जिला  के श्रमिकों को  (मनरेगा)  महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी अधिनियम के तहत  रोजगार दिया जा रहा है। मनरेगा अंतर्गत एक वित्तीय  वर्ष में 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच के उम्र वाले इच्छुक  ग्रामीणों को प्रति घर (हाउसहोल्ड)  अकुशल श्रमिक के रूप में 100 दिन का रोजगार देने का प्रावधान है। लातेहार जिले के  अधिक से अधिक लोगों को मनरेगा के तहत  रोजगार मिले इसके लिए  प्रखंडवार हेल्पलाइन नंबर जारी किया  गया है।  ग्रामीण  अकुशल श्रमिक के रूप में कार्य करने के लिए, जॉब कार्ड निबंधन कराने और अपने ग्राम/टोला में कार्य का मांग करने के लिए हेल्पडेस्क नंबर पर  संपर्क कर सकते हैं। मनरेगा में  कार्य करने के लिए  194  रुपए प्रतिदिन की दर से मजदूरी,  बैंक खाते में दी जाएगी*।

  *प्रखंडवार मनरेगा हेल्पलाइन नम्बर इस प्रकार है*

1.संजय कुमार रवि,   बालूमाथ प्रखंड    7482924220
2. वीरेंद्र कुमार सिंह 
बरियातू    प्रखंड 
9631050771
3. रविकांत रवि        बरवाडीह   प्रखंड
9031612938
4.विजय सिंह     
 चंदवा    प्रखंड 
 6207471109
विश्वरंजन शर्मा   
चंदवा   प्रखंड 
6201517074
5. श्याम शंकर पांडेय
गारू  प्रखंड
8986898731
6. चंदन कुमार     
 हेरहंज  प्रखंड  7261882637
7. विजय उरांव   
लातेहार  प्रखंड   
7759902256
8. अभिषेक कुमार   महुआडांड़  प्रखंड
 9608796729
मनोरमा कुमारी
महुआडांड़ प्रखंड
9546809457
9.मो. शमीम         
मनिका  प्रखंड   8340271554


=============================★   *सजग लातेहार, स्वास्थ लातेहार*★
*stopcovid-19*- *अपने घरों में रहें, सुरक्षित रहें*

============================
*सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय,लातेहार*
==========================
*प्रेस विज्ञप्ति: 8 मई 2020*
============================


*17 मई 2020 तक  शाम 7:00 बजे से सुबह 7:00 बजे तक घर से बाहर निकलने पर पूर्णतया  पाबंदी:   सागर कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी लातेहार*

===========================
*कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए  संपूर्ण लातेहार जिला  में धारा 144 लागू*

*अनुमंडल पदाधिकारी लातेहार तथा अनुमंडल पदाधिकारी महुआडांड़ ने लगाया  धारा 144*
==============================

*65 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध, 10 वर्ष तक के बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित*
==============================



लातेहार

वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं इसके रोकथाम हेतु  17 मई 2020 तक लॉक डाउन लागू किया गया है।  अनुमंडल पदाधिकारी  सागर कुमार ने कहा कि कोविड-19 के महामारी के संक्रमण से बचाव हेतु गृह  मंत्रालय भारत सरकार से  विभिन्न अनुदेश प्राप्त है। इस कड़ी में आम जनों का आवाजाही / परिवहन पर नियंत्रण अति आवश्यक है।m कोविड-19 के संक्रमण को रोकने हेतु अनुमंडल पदाधिकारी, सदर लातेहार, सागर कुमार के द्वारा दंड प्रक्रिया संहिता  धारा- 144 के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों के आलोक में  निषेधाज्ञा लागू की गई है। अनुमंडल पदाधिकारी लातेहार सागर कुमार ने कहा कि संपूर्ण लातेहार अनुमंडल क्षेत्र में  लॉक डाउन के दौरान 17 मई 2020 तक जिले में शाम 7:00 बजे से सुबह 7:00 बजे तक घर से बाहर निकलने पर पूर्णतया पाबंदी रहेगी*।


*इसके तहत निम्न निषेधाज्ञा लागू रहेंगी-*

★ *65 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध, 10 वर्ष तक के बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध रहेगा। अत्यंत आवश्यक परिस्थिति में एवं मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर इन सबों का घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा।*

★ *अत्यावश्यक सेवा एवं मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर किसी भी नागरिक का अपराह्न 7:00 बजे से अगले दिन पूर्वाह्न 7:00 बजे तक घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा*

★ *कोरोना के नियंत्रण हेतु आपदा प्रबंध में लगे सरकारी वाहन उक्त आदेशों से मुक्त रहेंगे*।

★  *विशेष परिस्थिति में शवयात्रा हेतु समक्ष पदाधिकारी से अनुमति प्राप्त करना वांछनीय  होगा*
*अनुमंडल पदाधिकारी महुआडांड़ सुधीर कुमार दास ने  कोविड-19 के रोकथाम एवं इससे बचाव के लिए दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा निर्गत कर  महुआडाँड़ अनुमंडल क्षेत्र में  उपरोक्त वर्णित  प्रतिबन्ध लागू किया है l*

============================
  रंका अनुमंडल :-


छत गिरने से रंका के दो युवक का मौत।

रंका अनुमंडल मुख्यालय के दास टोला निवासी भागवत दास के पुराने घर के छत को तोड़ने के क्रम में इसी मुहल्ले  के रामचंद्र राम के पुत्र
सतेन्द्र कुमार चंद्रवंशी उर्फ मुरारी कुमार चंन्द्रवंशी 28 वर्ष एवं कैलाश राम का 14 वर्षीय पुत्र लक्की कुमार छत गिरने से दबकर घटना स्थल पर ही मृत्यु हो गया है ।
रंका पुलिस शव को अपने कब्जे में लेकर अतःपरिक्षण हेतु सदर अस्पताल गढ़वा भेज दिया है ।




*जिला जनसंपर्क कार्यालय, पलामू।*

*8 मई 2020*

*मेदिनीनगर (पलामू)*
*================*

*लॉक डाउन का उल्लंघन पर पलामू में कार्रवाई जारी, अबतक 208 व्यक्तियों पर हुई प्राथमिकी*

*लॉक डाउन का उल्लंघन कर वाहनों का परिचालन करने में धराए लोग*

*जिले में अबतक 431 वाहनों को किया गया जब्त, 1448 को शो-कॉज नोटिस*

कोटपा के तहत अबतक वसूले गये 50 हजार रूपये जुर्माना

लॉक डाउन का सख्ती से करें अनुपालन, घरों से नहीं निकलें लोग: उपायुक्त
 =================

कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण से बचाव को लेकर देशव्यापी लॉक डाउन के तहत पलामू जिले में भी लॉक डाउन घोषित है। पलामू उपायुक्त डॉ0 शांतनु कुमार अग्रहरि के निदेश पर कोरोना वायरस के संक्रमण काल के दौरान आम जन घरों से नहीं निकलें इसके लिए पलामू जिला प्रशासन की ओर से अनेक कदम उठाये जा रहे हैं, ताकि  संक्रमण से बचा जा सके।  एक ओर जहां आगामी 17 मई 2020 तक सायं 7:00 बजे से अगले दिन प्रातः 7:00 बजे तक आवागमन/परिवहन पूर्णतया प्रतिबंधित है। वहीं दूसरी ओर पूरे समय अनावश्यक आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया गया है। लॉक डाउन का सख्ती से अनुपालन कराने को लेकर पलामू जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के संयुक्त प्रयास से कार्रवाई किये जा रहे हैं। लॉक डाउन क्रियान्वयन कोषांग द्वारा लॉक डाउन का अनुपालन नहीं करने, लॉक डाउन की अवधि में बिना जरूरत वाहनों का परिचालन करते हुए लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ निरंतर कार्रवाई जारी है।

लॉक डाउन का उल्लंघन करने के आरोप में पलामू जिले के तीनों अनुमंडल मेदिनीनगर, छतरपुर व हुसैनाबाद में अबतक 208 व्यक्तियों पर प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है।
वहीं 431 वाहनों को जब्त करने एवं 1448 व्यक्तियों के खिलाफ शो-कॉज नोटिस जारी करने संबंधी कार्रवाई की गयी है। पलामू जिला प्रशासन की ओर से आई0पी0सी0 की धारा-188 के तहत कार्रवाई की गयी है।

अपर समाहर्ता-सह-लॉक डाउन क्रियान्वयन कोषांग के वरीय पदाधिकारी प्रदीप कुमार प्रसाद ने बताया कि  जिले के तीनों अनुमंडल क्षेत्र मेदिनीनगर सदर, छतरपुर एवं हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र में लॉक डाउन का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ आई0पी0सी0 की धारा-188 के तहत निरंतर कार्रवाई जारी है।

*कोटपा के तहत वसूले गये 50 हजार जुर्माना*

कोटपा एक्ट के तहत पलामू में अबतक कार्रवाई कार्रवाई करते हुए  50 हजार रूपये का जुर्माना वसूला जा चुका है। धूम्रपान निषेध का उल्लंघन करने को लेकर दंडनात्मक कार्रवाई करते हुए इन व्यक्तियों से जुर्माना वसूला गया।

विदित हो कि सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पादन अधिनियम (कोटपा)-2003 की धरा-4 के तहत अनुसार सभी सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान प्रतिबंधित है। इसका उल्लंघन करने पर 200 रूपये तक का जुर्माना लगाने का प्रावधान है।

कोरोना वायरस जैसी महामारी से बचाव एवं जन स्वास्थ्य की रक्षा के लिए पलामू जिले के सभी सरकारी/गैर सरकारी कार्यालय एवं परिसर, सभी स्वास्थ्य संस्थान एवं परिसर, सभी शैक्षणिक संस्थान एवं परिसर तथा सभी थाना एवं परिसर में किसी भी प्रकार का तम्बाकू पदार्थ यथा-सिगरेट, बीड़ी, खैनी, गुटखा, पान मसाला व जर्दा इत्यादि का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित है। वहीं तम्बाकू खाकर यत्र-तत्र थूकने को भी निषिद्ध किया गया है, ताकि संक्रमण से बचा जा सके।

उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि* ने सभी पलामू वासियों से लॉक डाउन का सख्ती से अनुपालन करने और घरों में रहने की अपील की है। आगामी 17 मई 2020 तक सायं 7:00 बजे से अगले दिन प्रात: 7:00 बजे तक की अवधि में आवागमन/परिवहन की आवाजाही नहीं करने और इस अवधि में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर किसी दुकान/प्रतिष्ठान का संचालन नहीं करने की अपील की है, ताकि कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण से बचा जा सके। उन्होंने आमजनों से सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रहने, मास्क/फेस लगाने एवं सैनेटाइजर व साबुन-पानी से हाथ की सफाई करते रहने एवं तम्बाकू या तम्बाकू जनित अन्य पदार्थों का सेवन नहीं करने की भी अपील की है।
================

कोविड-19 से संबंधित समस्या पर यहां करें संपर्कः-

कोरोना वायरस टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर-1950

जिला नियंत्रण कक्ष हेल्पलाइन नंबरः-06562-222077

सायं 7:00 बजे से अगले दिन प्रातः 7:00 बजे तक आवागमन/परिवहन पूर्णतया प्रतिबंधित

==============
Team PRD(Palamu)

COMMENTS

नाम

01,16,02,39,03,23,04,31,05,240,06,4,07,190,08,61,09,93,10,28,11,36,12,3,13,43,14,29,15,10,16,5,17,11,18,63,19,177,20,2,21,402,22,4,23,1,24,1,25,12,26,78,27,10,28,4,29,10,30,1360,31,3,32,3,33,6,34,1,35,1,36,1,37,1,38,1,39,3,40,3,41,2,42,1,43,20,44,1,45,4,46,2,47,2,48,8,50,1,51,27,53,2,54,5,55,1,56,2,57,1,58,1,59,611,60,2,61,3,62,5,63,1,64,3,65,2,66,2,70,189,72,2,फिटनस,10,andra,5,Big Story,36,Bihar,77,Bollywood,9,Breaking News,27,business,7,Chhattisgarh,203,coronavirus,157,crime,20,Delhi,17,education,12,food news,8,Gadgets,1,Gujarat,239,haryana,29,himachal pradesh,657,jaunpur,557,Jharkhand,1215,Jharkhand 19,2,jyotish,16,law,1,Lockdown,225,madhya pradesh,498,maharashtra,17,MAHARASHTRA 51,22,maharastra,161,New Delhi,25,News,56,poem,1,politics,26,Pragati Media,3563,punjab,706,rajasthan,386,Real story,2,Religion,13,tecnology,10,Uttar Pradesh,1408,Uttrakhand,22,West Bengal,2,
ltr
item
Pragati Media : Hindi News, Breaking News, All India News: Jharkhand village special bulletin News:-गढ़वा वासी डरे नहीं हम सब साथ हैं। गढ़वा डीसी द्वारा जारी
Jharkhand village special bulletin News:-गढ़वा वासी डरे नहीं हम सब साथ हैं। गढ़वा डीसी द्वारा जारी
गढ़वा वासी डरे नहीं हम सब साथ हैं। गढ़वा डीसी द्वारा जारी
https://1.bp.blogspot.com/-5OFfCHIM2lY/XrWKHhxCMYI/AAAAAAAAWhE/6HLCuli3mIc_fu9NpEbHrr51JS7kNwuxACLcBGAsYHQ/s640/Capture%2B2020-04-19%2B12.18.34.jpg
https://1.bp.blogspot.com/-5OFfCHIM2lY/XrWKHhxCMYI/AAAAAAAAWhE/6HLCuli3mIc_fu9NpEbHrr51JS7kNwuxACLcBGAsYHQ/s72-c/Capture%2B2020-04-19%2B12.18.34.jpg
Pragati Media : Hindi News, Breaking News, All India News
https://www.pragatimedia.org/2020/05/Jharkhand-bulletin-news-from-urban-ruler-area-covid-19-Quarantine-association-Qatar-Garhwa-vanshidhar-Ramana-Ranka-Ramana-majiyano-dhurki-karaundi-MANREGA-dhandai-latehar-vaishvik-mahamari.html
https://www.pragatimedia.org/
https://www.pragatimedia.org/
https://www.pragatimedia.org/2020/05/Jharkhand-bulletin-news-from-urban-ruler-area-covid-19-Quarantine-association-Qatar-Garhwa-vanshidhar-Ramana-Ranka-Ramana-majiyano-dhurki-karaundi-MANREGA-dhandai-latehar-vaishvik-mahamari.html
true
7652808033801587123
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Read This News Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share. STEP 2: Click the link you shared to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy