Big bulletin news from Jharkhand urban or rural areas:-

SHARE:

रंका
एनएच 343 पर चेकनाका के पास क्रोस दिशा से आ रही दो मोटरसाइकिल की टक्कर में तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. इनमें चिनिया प्रखंड के रनपुरा के झरी साव (65), कृष्णा साव (55) एवं विशुनपुरा प्रखंड के अमहर निवासी छोटु चंद्रवंशी (23) शामिल हैं. घायलों का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रंका में किया गया. इसमें झरी साव, कृष्णा साव को गढ़वा रेफर कर दिया गया है. प्राप्त समाचार के अनुसार झरी साव, कृष्णा साव रनपुरा से बारेसांड़ (गारु) एवं छोटु चंद्रवंशी बोंड़ी अपना ससुराल से अमहर जा रहे थे. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि युवक छोटु चंद्रवंशी काफी तेज रफ्तार में बाइक चला रहा था.


कसौधन वैश्य समाज गढ़वा के कार्यकारिणी सदस्य गोलू कश्यप के द्वारा बी पॉजिटिव 1 यूनिट रक्तदान अभी रात्रि 8:00 बजे किया गया भवनाथपुर की महिला जो प्रसव पीड़ा से जीवन और मृत्यु के लिए कष्ट में थी समाज के लोगों के पास उक्त परिवार के सदस्यों द्वारा खबर आने पर गोलू कश्यप तुरंत तैयार होकर अपना रक्तदान कर महिला का जान बचाने का काम किया पूरे समाज की तरफ से गोलू जी को कोटि कोटि बधाई मौके पर उपस्थित समाज के अध्यक्ष उमेश कश्यप कार्यकारिणी सदस्य सुनील कश्यप(पपू)आशीष कश्यप और सदस्य दीपक कश्यप उपस्थित थे
रंका
लॉकडाउन के बीच रंका के सिरोईकला गांव में अरवल (बिहार) के फंसे प्रवासी मजदूरों की सब्र की बांध टूटने पर पैदल ही घर निकल पड़े. मजदूरों के साथ उनके छोटे - छोटे बच्चे भी शामिल हैं. मजदूर बिरजा बिंद, नाथुन बिंद, सकेंद्र बिंद, रविंद्र बिंद, दिनेश बिंद अपने पत्नी एवं छोटे - छोटे बच्चों के साथ रंका में मजदूरी करने आये थे. सभी मजदूर रंका एनएच 343 लरकोरिया से दमारन होते हुए सिरोईखुर्द चिनिया मुख्य पथ तक कालीकरण पथ निर्माण में काम कर रहे थे. लॉकडाउन में सड़क निर्माण कार्य बंद हो गया. काम बंद होने के बाद संवेदक भी भाग गया. मजदूरों ने बताया कि दाऊदनगर (बिहार) राजेंद्र प्रसाद ने सड़क निर्माण कार्य में काम करने के लिए लाया था. मजदूरों ने बताया कि वे लोग अपने पत्नी एवं बच्चे के साथ कुल 18 सदस्य  हैं. वे लोग अपने पत्नी के साथ सड़क निर्माण कार्य में काम करते हैं. प्रति मजदूर प्रतिदिन 400 रुपए के हिसाब से मजदूरी मिलता है. संवेदक के पास दो - दो सप्ताह के मजदूरी बकाया है. काम बंद होने पर संवेदक अपना घर चला गया. मजदूरी भी नहीं मिला. मजदूरों ने बताया कि लॉकडाउन के बीच बचे शेष पैसा से दो सप्ताह तक राशन खरीद कर खाये. इसमें सब पैसा खत्म हो गया. इसके बाद गांव के डीलर एवं कुछ ग्रामीणों के मदद से चावल मांगकर भोजन किए. पुनः लॉकडान बढ़ने पर गांव के लोग एवं डीलर मदद करना बंद कर दिए. सुबह में खाना खाते तो रात में भूखे सोते थे. रात में खाना खाते तो दिन में भूखे रहना पड़ता था. बच्चों को खाने के लिए गांव में भीख मांगना पड़ता था. इस तरह एक महीने तक दिन गुजारा किए. इस बीच ठेकेदार तथा काम करा रहे मुंशी देखने तक नहीं आया. वे लोग सिरोईकला सामुदायिक भवन रहते हैं. कहीं से कोई मदद नहीं मिलने पर सभी मजदूर उनके बीच सब्र का बांध टूट गया. और गुरूवार को पैदल अपने गांव चल पड़े. मजदूरों ने बताया कि वे लोग बाहर के हैं. गांव वापस लौटने के लिए कितने लोगों से मदद की गुहार लगायी. लेकिन कोई मदद नहीं मिला.


 गढ़वा : प्रतापपुर में फ्लोराइड ने ली एक और जान
21जीडब्लूपीएच- मृतक तुलसी राम का फाइल

प्रतिनिधि गढ़वा
गढ़वा प्रखंड के फ्लोराइड प्रभावित प्रतापपुर गांव में गुरुवार को एक और अर्थी उठी. पिछले 20 साल से साफ पानी की लड़ाई लड़नेवाले तुलसी राम का गुरुवार को निधन हो गया. मृतक तुलसी राम पांच वर्ष पूर्व फ्लोराइड की चपेट में आने के एक दो साल  बाद विस्तर पकड़ लिये थे, जिनका निधन हो गया. गांव में स्वच्छ पानी मुहैय्या कराने को लेकर दो दशक से आंदोलन कर रहे मोहन राम ने कहा कि तुलसी राम उनके कंधे से कंधा मिलाकर लड़ाई में साथ दिया, और स्वच्छ पानी मुहैया कराने का उनका सपना अधूरा रह गया. मोहन राम ने कहा कि तुलसी राम की मौत बेकार नही जाएगी और गांववालों को स्वच्छ पानी मुहैया कराने की लड़ाई जारी रहेगी. उल्लेखनीय है कि अब तक प्रतापपुर गांव में फ्लोराइड से तीन दर्जन से अधिक लोगो की असमय मौत हो चुकी है और सैकड़ो लोग फ्लोराइड से आक्रांत हैं.


 डंडई प्रखंड के  एक ही स्कूल के 10 छात्र छात्राएं ऑनलाइन क्यूज में स्टेट 10 टॉपर ।



डंडई प्रखंड के 10 छात्र छात्राओं ने डीजी साथ कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन क्यूज प्रतियोगिता में स्टेट 10 टॉपर में अपना परचम लहराया है.जूनियर ग्रुप (वर्ग 3 से 5 ) में अव्वल हुए छात्रों में नवलेश सिंह कुशवाहा , लवकुश कुमार, बबलू कुमार, दुर्गा कुमारी,दिव्या कुमारी,दिपा कुमारी तथा सीनियर ग्रुप ( वर्ग 6-8 ) में प्रिंस कुमार,शक्ति कुमार , अर्चना कुमारी  तथा आशीष कुमार का नाम शामिल है .
इन छात्रों ने राज्य स्तर पर अव्वल होकर झारखंड में डंडई प्रखंड का नाम रोशन किया है .ये छात्र करके गांव के  उत्क्रमित मध्य विद्यालय के हैं . ऑनलाइन क्यूज का रिजल्ट आते ही  उत्क्रमित मध्य विद्यालय के शिक्षक कुलदीप कुमार महतो, येनुलहक अंसारी,उपेंद्र कुमार रवि, नंद गोपाल प्रजापति, ज्ञानचंद प्रसाद, विद्यालय के अध्यक्ष सीमा कुंवर तथा प्रभारी मुखिया अमरिका चौधरी  ने छात्र-छात्राओं के घर पहुंच कर अव्वल हुए छात्रों को  शिक्षण सामग्री देकर पुरस्कृत किया . इस दौरान शिक्षकों ने सफल हुए छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य का कामना करते हुए  बताया कि लॉक डाउन में विभाग के निर्देश पर बच्चों को नियमित रूप से ऑनलाइन शिक्षण कराया जा रहा है.हम लोग बच्चों के घर जा जाकर उनका मोबाइल नंबर लेकर व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ कर डीजे साथ कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन शिक्षण करा रहे हैं. ऑनलाइन शिक्षा में बच्चे काफी उत्साहित होकर रुचि ले रहे हैं . जिसका नतीजा है कि बच्चे स्टेट लेवल पर अव्वल होकर गढ़वा जिला का नाम रोशन  किया हैं. विद्यालय के हेडमास्टर  संतोष कुमार सिंह ने बच्चों की सफलता का श्रेय उनके अभिभावकों को दिया है .उन्होंने बताया कि अपने बच्चों को इस कार्यक्रम में उनके द्वारा शामिल कराया गया है . साथ ही बताया कि विद्यालय के सभी शिक्षक जो बच्चों को ऑनलाइन शिक्षण करने व  क्यूज में शामिल होने के लिए  प्रेरित किया हैं . आज उनके ही प्रयास से अच्छा परिणाम संभव हुआ है.लाॅक डाउन  टूटने के बाद उन शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा.इस दौरान हेड मास्टर संतोष कुमार सिंह ने प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी शिव कुमार सिंह व सीआरपी संतोष कुमार पाठक सर को उचित मार्गदर्शन और प्रेरित करने के लिए आभार प्रगट किया है. इस दौरान पंचायत के मुखिया श्रावण चंद्रवंशी व प्रभारी मुखिया अमरिका चौधरी ने बच्चों को हौसला बुलंद करते हुए बधाई दिया है. जनप्रतिनिधियों ने कहा है कि सरकार का यह महत्वाकांक्षी योजना डीजी साथ कार्यक्रम को धरातल पर उतारने के लिए यहां के शिक्षक घर-घर जाकर बच्चों को जागरूक किए हैं और उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया हैं.यदि हर शिक्षक और अभिभावक अपने बच्चों को इसी तरह से ध्यान देंगे  तो  क्षेत्र में  छिपी हुई  प्रतिभा का निखार अवश्य होगा . इस मौके पर बीडीसी रणधीर सिंह कुशवाहा ,नीरज चौधरी रामप्रवेश चंद्रवंशी मितलेश चंद्रवंशी चंद्रवंशी सहित कई ग्रामीण उपस्थित थे .


: केतार :
प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी राकेश कुमार के द्वारा DIGI SATH  से संबंधित पिछले पांच दिनों से विद्यालय द्वारा बच्चों को कोई शिक्षण सामग्री नहीं भेजने पर डेढ़ दर्जन विद्यालय के शिक्षकों का वेतन व मानदेय रोक दिया है. साथ ही तीन दिनो के अंदर स्पष्टीकरण की मांग की है. इस क्रम में उमवि बीजडीह, नवप्रावि जोगियावीर,मवि पाचाडुमर, प्रावि बतो कला,नप्रावि कमदरवा,उमवि खैरवा,उमवि परती,प्रावि चांदडीह,उप्रावि कुश्वानी छावनी,उप्रावि अमवाडीह,प्रावि नावाडीह, उमवि बलिगढ़, प्रावि केतरी,उप्रावि मायर,नप्रावि सिवान टोला,उप्रावि पंचफेड़ी,प्रावि कोसडिहरा तथा झारखंड आवासीय विद्यालय केतार का नाम शामिल है. प्रखंड संसाधन केंद्र से निर्गत पत्र में उल्लेख है कि राज्य परियोजना निदेशक द्वारा प्रत्येक दिन बच्चों को e-contant ह्वाटसेप के माध्यम से कराया जाता है परन्तु विगत पांच दिनों के मानिटरिंग डाटा में उक्त विद्यालय द्वारा यह कार्य नहीं पाया गया. जिसके कारण उक्त विद्यालय के प्रभारी शिक्षक,शिक्षक एवं पारा शिक्षकों का वेतन/मानदेय स्थगित किया गया है.



 केतार :
 थाना क्षेत्र के दो अलग-अलग गांव के तीन लोगों की सोन नदी में डूबने से हुई मृत्यु के एक सप्ताह बाद, क्षेत्रीय विधायक भानु प्रताप शाही ने शोक संतप्त परिवार से मंगलवार की शाम में मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया, तथा उन्हें सरकारी प्रावधान के अनुसार  आपदा प्रबंधन की ओर से मिलने वाली चार लाख रूपये मुआवजे की अग्रिम राशि दिलवाया. उक्त मुआवजे की अग्रिम राशि अंचलाधिकारी सिद्धार्थ शंकर यादव ने बघौता ग्राम निवासी मृतक उषा देवी के पति जितेंद्र  सिंह को 10 हजार रू तथा बिजडीह ग्राम निवासी मृतक भरदुल चौधरी एवं उसके पांच वर्षीय पुत्र की हुई मृत्यु के बाद आश्रित पत्नी अस्त्रुन कुंवर को 10 हजार रू का चेक प्रदान किया. साथ ही अंचलाधिकारी सिद्धार्थ शंकर यादव ने कहा कि मुआवजे की बाकी रकम भी जल्द से जल्द पीड़ित परिवार को दिया जाएगा. इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक भानु प्रताप शाही ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि वे हर समय पिड़ीत परिवार के सुख-दुख में साथ रहगें.  उन्होंने पिड़ीत परिवार को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया . साथ ही विधायक श्री शाही ने नगद पांच-पांच हजार रू का सहयोग प्रदान किया. इस मौके पर भाजपा नेता भगत दयानंद यादव, जिप सदस्य ज्वाला प्रसाद, विधायक प्रतिनिधि विक्रमा सिंह, उमेश दूबे, कन्हाई प्रसाद आदि उपस्थित थें.



रमना
रमजानुल  मुबारक महीना अल्लाह पाक का दिया हुआ एक कीमती तोहफा है और इस महीने में रहमतों की बारिश होती है उक्त बातें प्रखंड सदर नसरुद्दीन अंसारी ने कही.उन्होंने बताया कि कोरोना वैश्विक महामारी से पूरा देश जूझ रहा है साथ ही लॉक डाउन का चौथा चरण 31 मई तक पुरा देश में लागू किया गया है.ऐसे नाजुक घड़ी में अपने आप को एवं कोरोना वायरस महामारी से देश को बचाने के लिए हम सभी इस्लाम धर्म के लोगों को रोजा नमाज ,तरावीह अपने अपने घरों में एहतेमाम के साथ करने की जरूरत है.उन्होंने कहा कि अल्लाह पाक की खास रहमत  रोजेदारों पर बरसती है और यह प्रेम मोहब्बत इंसानियत मानवता संदेश देता है अमीर, गरीब, राजा फकीर सभी तरह के लोग दिन भर भूखे रहकर समानता का संदेश देते हैं.समाज सेवी एस डी खान ने कहा कि अपने मुल्क अजीज भारत को तामीरो तरक्की और अमन-चैन कायम रहे इसके लिए अपने अपने घरों में रखकर दुआ करें. इस महामारी में जांबाज पुलिस प्रशासन चिकित्साकर्मी एवं अधिकारियों को मुसलमान धर्म के लोगों के भरपूर सहयोग करने की अपील की. कहा कि अपनी जान के हथेली में रखकर रात दिन एक करके हमलोगों को भरपूर खिदमत कर रहे हैं. हम सभी लोगों का दिल की गहराइयों से शुक्रिया अदा करते हैं. साथ ही सुंदर कामना करते हैं कि वह स्वस्थ रहकर भारत देश को कोरोना महामारी जंग से लड़कर निजात दिलाएं.



 केतार :
विद्या विकास समिति पलामू विभाग के निरीक्षक विवेक नयन पांडे ने जूम ऐप के माध्यम से सरस्वती शिशु विद्या मंदिर केतार के प्रबंध कार्य समिति,आचार्य  एवं दीदी के साथ बैठक की. बैठक की शुरुआत प्रधानाचार्य मनोज कुमार गुप्ता ने ओंकार ध्वनि एवं गायत्री मंत्र के साथ किया . बैठक में विद्यालय की शैक्षणिक गतिविधियों पर चर्चा की गई. विभाग निरीक्षक विवेक नयन पांडे ने कहा कि इस विषम परिस्थितियों में लोगों की सहायता करना सबका लक्ष्य होना चाहिए. उन्होंने भैया बहनों के विकास के लिए लाँकडाउन में अभिभावक से दूरभाष से संपर्क कर ऑनलाइन क्लासेज में पढ़ाई की समीक्षा की. उन्होंने गूगल फार्म ऐप के माध्यम से विद्यालय को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने को कहा.  स्वदेशी वस्तुओं को अपने दैनिक जीवन में उपयोग करने के लिए प्रेरित किया. बैठक में विद्यालय के प्रबंधन समिति के अध्यक्ष रामविचार साहू एवं  सचिव कामेश्वर सिंह, ईश्वरी वैद्य, सुरेश कुमार,गोपाल विश्वकर्मा, प्रमोद मेहता तथा सभी अचार्य एवं दीदी उपस्थित थें. कल्याण मंत्र के साथ ऑनलाइन मीटिंग की समाप्ति की गई.


चाईल्ड लाईन गढ़वा के द्वारा ग्राम बानुटीकर प्रखंड गढ़वा के मध्य विद्यालय के प्रांगण में 63बचचो के साथ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों को कोरोनावायरस से बचाव की जानकारी दी गई जिसके तहत हाथ साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल करने, मास्क का उपयोग करने, समाजिक दुरी बनाने की जानकारी दी गई। तथा बच्चों को कोरोनावायरस से बचाव हेतु सेनेटाइजर का उपयोग कराया गया, एवं संक्रमण से बचने के लिए मास्क बिस्कुट दिया गया। साथ ही चाईल्ड लाईन गढ़वा के निदेशक विनोद सोनी के द्वारा चाईल्ड लाईन के कार्यों की जानकारी दी गई जिसके तहत बाल सोशन, बाल विवाह,बाल मजदूरी, के प्रति जागरूक किया गया। बच्चों से सम्बंधित किसी भी तरह का समस्या हो तो टोल फ्री नम्बर 1098पर जानकारी देने के लिए बताया गया इस अवसर पर संस्था के निदेशक विनोद सोनी समन्वयक कंचन अमूल्य तिग्गा सुजीत कुमार रोबट कच्छप  उपस्थित थे



 गढ़वा : आज दिनांक 21 मार्च 2020 को मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की ओर से रमजान के इस पवित्र मौके पर लॉक डाउन को देखते हुए, जरूरतमंद मुस्लिम परिवारों के बीच ईद मनाने के लिए सवैया मेवा चीनी दूध इत्यादि सामग्री जो ईद के मौके पर इस्तेमाल किया जाता है। झामुमो गढ़वा जिला कमेटी एवं कार्यकर्ता द्वारा सभी जरूरतमंदों के बीच उनके घर जाकर या उपहार साथ ही साथ ईद की बधाई एवं शुभकामनाएं दी जा रही हैं। इस मौके पर जिला उपाध्यक्ष डॉ असजद अंसारी ने जानकारी देते हुए बताया कि हम सभी झामुमो के कार्यकर्ता घर घर जाकर माननीय मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर जी के द्वारा दिया गया उपहार एवं उनका संदेश दे रहे हैं और उन्होंने बताया कि इसकी शुरुआत हम लोग कल गढ़वा के रंका मोड़ से किया जिसमें उंचरी मोहल्ला के वार्ड नंबर 12 में वितरण किया गया और आज मदरसा रोड वार्ड नंबर 3,  सोनपुरवा वार्ड नंबर 5, 6 में वितरण किया जा रहा है। इस मौके पर अंजुमन इस्लामिया के सदर स झामुमो केंद्रीय सदस्य मैंने खान ने कहा कि यह पहली बार नहीं पहले भी मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर जी की ओर से हर पर्व में योगदान रहा है चाहे वह रमजान का महीना हो रामनवमी हो मोहर्रम हो या दशहरा हो सभी में उनका एक अहम रोल रहता है। इस मौके पर गंभीर बीमारी के विधायक प्रतिनिधि कंचन साहू ने कहां की माननीय मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर के द्वारा एक सराहनीय पहल है वह हर पल गरीब असहाय जरूरतमंदों की खुशी के लिए तैयार रहते हैं उन्होंने इस कार्यक्रम के के लिए अहम रोल निभा रहे जिला सचिव मासूम खान जिला उपाध्यक्ष डॉ असजद, नीलू खान, अरमान सिद्दीकी, साबिर सिद्दीकी का धन्यवाद किया।
इस मौके पर उपस्थित जिला सदर मदनी खान, विधायक प्रतिनिधि कंचन साहू, जिला उपाध्यक्ष डॉ असजद अंसारी,  जिला सह सचिव मासूम खान, संयुक्त सचिव नीलू खान, अरमान सिद्दीकी, साबिर सिद्दीकी, रशीद खान, हामिद खान, आसिफ इकबाल और कई लोग उपस्थित थे।



प्रतिनिधि गोदरमाना.
कोरोना वायरस का मार हमारे देश में सबसे अधिक गरीब, मजदूर तबके के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। यह मजदूर आपने परिवार के भरण-पोषण के लिए अपने गांव घर परिवार छोड़कर शहरों की ओर पलायन किए थे। सोचा होगा वहां जाकर जाकर अपने अपने परिवार के लिए अधिक कमा लूंगा घर बनाऊंगा बहने की शादी करेंगे लेकिन कोरोना वायरस ने इस कदर दुनिया पर  कहर ढ़ाई की सभी कंपनियों को बंद करना पड़ा। लोगों को काम मिलना बंद हो गई और कंपनी के मजदूरों को खाने के लिए लाले पड़ने लगे । कंपनियों में लगे मजदूरों को कंपनी के मालिक भी रहने खाना पानी देने से इंकार कर दिए। लौकडान खुलने के आस में वहीं रहकर यह मजदूर अपने कमाए हुए सारे पैसे खा गए। सड़कों पर गाड़ियां नहीं मिली।मजबूरन पैदल ही गांव लौटना पड़ रहा है।
ऐसे ही मजदूरों से मुलाकात झारखंड राज्य सीमा पर एनएच 343 मार्ग पर मुंबई महाराष्ट्र राज्य से आ रहे विकेन अंसारी, सुजीत नाडा ,तेमा दिलम ,नागेश्वर गंग चंद्र ,ईमेल अंसारी सहित कई लोगों से म हुई ,बिकेनबेख से पूछने पर बताया कि हम लोग लॉक डाउन खोलने की आस में वहीं रुक गए थे लौकडाउन खुलेगा और फिर से हम लोगों को काम कंपनी में मिल जाएगी हम लोग वहां प्लाईवुड बनाने की कंपनी में काम करते थे कंपनी की ओर से हम लोगों को ₹14000 प्रतिमाह वेतन के रूप में दिया जाता था।लेकिन 22 तारीख को ही लॉक डाउन   लगने के साथ ही कंपनी के काम भी बंद हो गए हम लोग लॉक डाउन खुलने का इंतजार करते रहे लेकिन पुणे लॉक डाउन कि तिथि बढ़ा दी गई, फिर भी इंतजार किया इसके बाद भी फिर लॉक डाउन बढ़ा दिया गया हम लोग जो भी कमाए हुए थे लॉक डाउन खत्म होने के इंतजार में  सारे पैसे खर्च होता देख हम लोगों ने वहां से निकलना उचित समझा उधर घर परिवार से भी बार-बार आने के लिए फोन किया जा रहा था जिससे हम लोगों ने घर जाना ही उचित समझा
 हम लोग सभी साथी 29 की संख्या में उस कंपनी में काम करते थे जो सभी आसाम के रहने वाले हैं हम लोगों ने सभी लोग वहीं से नई साइकिल खरीदी और साइकिल से ही चलने के लिए तैयारी कर दिए 15 तारीख को हम लोग मुंबई से साइकिल से ही चल रहे है  ,रास्ते में जो भी कुछ मिलता है उसे खाते पीते आगे बढ़ते गए जब हम लोग नासिक पहुंचे तो वहां सरकार के द्वारा बस में हम लोगों को बैठाया गया और वहां से नागपुर पहुंचे नागपुर आने के बाद पुनः हम लोगों  साइकिल से आगे के लिए रवाना हो गए ,चलते चलते कहीं ट्रक का सहारा लिया तो कहीं साइकिल से ही हम लोग चलते रहे साइकिल से ही हम लोग झारखंड सीमा पर पहुंचे हुए हैं ,अब यहां से हम लोग औरंगाबाद होते हुए अपने राज्य आसाम के लिए निकलेंगे
हम लोगों को रास्ते में कहीं-कहीं 8---10 स्थानों पर खाने की व्यवस्था थी। जहां हम लोगों ने भोजन किया था। इसके अतिरिक्त खाने की कहीं व्यवस्था नहीं थी। हम लोगों को यहां पहुंचने में 6 दिन लग गए हैं और साथी आगे की ओर निकल चुके हैं हम लोग भी आगे बढ़ने की तैयारी में है।


पीएम आवास के लाभुकों का पैसा स्वयंसेवक ने किया हजम, मंत्री के निर्देश पर हुई कार्रवाई

स्वयंसेवक ने स्वीकारी गलती, 20 दिन के अंदर पूर्ण करेगा आवास


  गढ़वा : जिले के मेराल प्रखंड अंतर्गत तीसर टेटूका पंचायत के स्वयंसेवक सेवक  तशरीफ़ अंसारी द्वारा दो प्रधानमंत्री आवास के लाभुकों का पैसा निकासी कर हजम करने का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले की जानकारी मिलने के बाद गढ़वा विधायक सह झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने उपायुक्त हर्ष मंगला को यथाशीघ्र जांच कराकर दोषी व्यक्ति के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मंत्री के निर्देश के आलोक में उपायुक्त ने मेराल बीडीओ से मामले की जांच कराया। जांच के क्रम में  पंचायत स्वयंसेवक तशरीफ अंसारी दोषी पाया गया। उसने लिखित रूप से अपनी गलती स्वीकार करते हुए 20 दिन के अंदर दोनों लाभुकों का आवास पूर्ण करने की बात कही है। जानकारी के अनुसार उक्त पंचायत के स्वयंसेवक ने गांव के पीएम आवास के लाभुक प्रेम भुइंया एवं सवरिया देवी के आवास का पैसा एक लाख चार हजार रुपए निकासी कर रख लिया है । इस मामले की शिकायत मंत्री श्री ठाकुर से की गई ।उसके बाद उन्होंने उपायुक्त को जांच कर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मंत्री श्री ठाकुर ने कहां कि गरीबों का पैसा खाने वाले सारे लोग सचेत हो जाएं ! अब पहले वाली संस्कृति नहीं चलेगी ! लोगों का हक मारने वाले किसी को भी नहीं बख्शा जाएगा !  ऐसे लोगों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


: रंका
एसडीपीओ मनोज कुमार महतो ने त्वरित कारवाई करते हुए सामूहिक दुष्कर्म के एक आरोपी नसीर अंसारी उर्फ टूनु को गिरफ्तार कर लिया है. एसडीपीओ ने बताया कि नसीर अंसारी को उसके घर मानपुर से गिरफ्तार किया गया है. उन्होने बताया कि दूसरा आरोपी असीम अंसारी के घर (सोनपुरवा) में भी छापेमारी की गई. लेकिन आरोपी असीम अंसारी घर में नहीं था. उसे भी जल्द गिरफ्तार कर कर लिया जाएगा. एसडीपीओ ने स्वयं छापामारी की. एसडीपीओ ने बताया कि सामूहिक दुष्कर्म का मामला बुधवार की देर शाम थाना में दर्ज कर लिया गया है. विदित हो कि मझिगांवा में एक दलित नाबालिग लड़की के साथ दो महीने पूर्व सामूहिक दुष्कर्म हुआ था. मामला प्रकाश में आने के बाद त्वरित कारवाई किया गया. पीड़िता ने एसपी , एसडीपीओ एवं सीडब्लुसी में आवेदन देकर न्याय की गुहार लगायी थी.



 रंका
एसडीओ संजय पांडेय ने गुरुवार को प्लस टू उच्च विद्यालय क्वारंटाइन सेंटर में 70 प्रवासी मजदूरों को अंडा - कड़ही एवं भात खिलाया. एसडीओ संजय पांडेय ने कहा कि देश के विभिन्न जगहों से आए 70 मजदूरों को क्वारंटाइन किया गया है. सभी मजदूर प्रखंड क्षेत्र के कई गांवों के रहने वाले हैं. सभी मजदूरों को सोशल डिस्टेसिंग बना कर रह रहे हैं. मजदूरों को प्रतिदिन पौष्टिक आहार दिया जा रहा है. उनका प्रतिदिन स्वास्थ्य जांच भी कराया जा रहा है.


: रंका
लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों को घर वापसी की शिलशिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. एनएच 343 पर रंका से होकर प्रतिदिन सैंकड़ों मजदूर पैदल, साईकिल, ट्रक व बस से अपने घर वापस लौट रहे हैं. इसी कड़ी में चेन्नई से पटना ( बिहार) जाने के क्रम में 71 मजदूर प्रवासी मजदूर रंका पहुंचे. मजदूरों ने बताया कि वे लोग चेन्नई में एक प्लांट में काम करते हैं.


 *केतार में 532 प्रवासी कोरंटीन*


केतार :
देशव्यापी लाँकडाउन 4 में पिछले चार दिनों से प्रखंड क्षेत्र में बड़े पैमाने पर विभिन्न राज्यों से प्रवासी मजदूरों के लौटने के कारण, कोरोना वायरस बचाव कार्य में लगे कर्मियों और आम ग्रामीणों की चिंता बढ़ा दी है. अब तक प्रखंड क्षेत्र के कोरंटाईन सेंटरों में विभिन्न राज्यों के रेड जोन से आये 532 प्रवासीयों को क्वारंटीन किया गया है. इनमें पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब,राजस्थान, तमिलनाडु और तेलंगाना के रेड जोन क्षेत्र से लौटे मजदूर और छात्र शामिल है. जिन्हें प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न कोरंटाईन सेंटरों में क्वॉरेंटीन किया गया है. इस क्रम में मध्य विद्यालय पाचाडुमर में 106,  उच्च विद्यालय मेंरौनी में 30, मध्य विद्यालय परसोडीह में 49, मध्य विद्यालय केतार में 70, मध्य विद्यालय मुकुंदपुर में 76, मध्य विद्यालय ताली में 55, मध्य विद्यालय बलीगढ़ में 68 एवं मध्य विद्यालय छाताकुंड में 78 लोगों को कोरनटीन किया जा चुका है. जबकि 336 रेड जोन से बाहर के जिलों से आए हुए प्रवासी मजदूरों को होम कोरनटाइन किया गया है.



श्री बंशीधर नगर:---स्थानीय व्यवसायी रामजी कांस्यकार के ज्येष्ठ पुत्र रिषभ राज (प्रिंस) का चयन बैंक प्रोबेशनरी अॉफिसर पद पर हुआ है,! रिषभ राज का ओरिएंटल बैंक अॉफ कॉमर्स में चयन आईबीपीएस द्वारा आयोजित बैंक पीओ प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता प्राप्त करने पर हुआ है।उल्लेखनीय है कि ऱिषभ राज प्रिंस  बचपन से ही मेधावी रहे है।उन्होंने यह सफलता अपने प्रथम प्रयास में ही बिना कोचिंग किए हासिल किया है ।वह वर्तमान में एल  आई सी रेणूकूट शाखा में सहायक पद पर कार्यरत है।, रिषभ  राज ने 2019 में बी एच यू, वाराणसी से स्नातक किया है।वह एसपीडी इंटर कालेज से इंटर सांईंस में अनुमंडल टॉपर रहा था ।/स्नातक करने के तुरंत बाद ही रिषभ की नियुक्ति एलआईसी में हो गई थी, । वह आई बीपीएस द्वारा आयोजित क्लर्क की परीक्षा में भी सफल रहा था।ऋषभदेव राज का लक्ष्य आई ए एस बनने का है,और वह इस दिशा में प्रयासरत भी है।रिषभ के बैंक मैनेजर बनने पर  उसके बड़े पापा डॉ0शुक्ला प्रसाद (प्रोफेसर, बी एच यू) ,व्यवसायी संघ के अध्यक्ष शंभु सौदागर, मनदीप प्रसाद,सहित अन्य परिजनों ने हर्ष व्यक्त


भवनाथपुर पुलिस ने गुप्त सूचना पर कैलान पंचायत के झुरही टोला से एक शिक्षक एवं एक लड़की को हिरासत में लेकर थाना लाई. पकड़े गये मझिआंव थाना क्षेत्र के खोरीडीह निवासी है, उक्त शिक्षक प्रेमनाथ तिवारी जो भवनाथपुर टाउनशिप स्थित सीडी में सपरिवार रहते है. जबकि पकड़ी गयी लड़की कविता कुमारी छत्तीसगढ़ के चंदनपुर निवासी है. समाचार के अनुसार शिक्षक प्रेमनाथ तिवारी और कविता कुमारी दोनों पलामू जिले के चैनपुर अंतर्गत रामगढ़ में एक साथ रहकर 7 - 8 वर्षो से निजी कोचिंग क्लास चलाते थे. बीते दिनों भवनाथपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत कैलान पंचायत के झुरही टोला निवासी रामचन्द्र कोरवा से शिक्षक प्रेमनाथ तिवारी ने  शिक्षण संस्थान के लिए  मकान किराया पर लिया था, लेकिन बुधवार की शाम शिक्षक प्रेमनाथ तिवारी ने एक युवती को अपने साथ लाकर किराये के मकान में रखा हुआ था, जब इसकी भनक ग्रामीणों को मिली तो ग्रामीणों ने एकजुट होकर धावा बोल दिया तथा लॉक डाउन में गाँव में पहुंची एक अंजान लड़की को देखकर हंगामा कर दिया, इस दौरान ग्रामीणों ने दोनों को पिटाई भी किया. वहीँ शिक्षक प्रेमनाथ तिवारी के किराये के मकान के बाहर खड़ी बाईक को भी क्षतिग्रस्त कर दिया. समाचार लिखे जाने तक पुलिस शिक्षक एवं युवती से पूछताछ कर रही है.



: लॉकडाउन में प्लांट बंद हो गया. प्लांट बंद होने पर उन्हें काफी परेशानी होने लगी. तमिल भाषी लोग कहते हैं कि जल्दी बिहार जाओ. यहां नहीं रूकना है. पुलिस भी कहीं निकलने से मना करने लगी. वहां भोजन के लिए राशन भी खरीदना बंद हो गया. इस वैश्विक महामारी में चेन्नई में निकलना मुश्किल हो गया. लॉकडाउन में चेन्नई में हिंदी भाषा वाले लोगों को जीना दूभर हो गया है. मजदूरों ने बताया कि वे लोग 2.80 लाख में ट्रक रिजर्व कर घर वापस लौट रहे हैं. बताया कि वे आन लाइन घरवापसी का आवेदन दिया. बावजूद उन्हें झारखंड सरकार एवं तमिलनाडु सरकार दोनों ने घर वापसी का कोई व्यवस्था नहीं किया गया. मजदूरों ने बताया कि रास्ते में कहीं खाना नहीं मिल रहा है. फल - फुल खाकर चार दिन से हैं. भूखे दम घूंट रहा है. रंका दुबे लाइन होटल में भाजपा द्वारा चलाया जा रहा हाइवे राहत शिविर में सभी मजदूर खाना खाने के लिए रूके हुए थे. सभी मजदूरों ने हाइवे राहत शिविर में भोजन किया. मौके पर हाइवे राहत शिविर के प्रभारी व भाजपा कार्यकर्ता उपेंद्र प्रसाद, जिप सदस्य मुरारी यादव, पूर्व विधायक प्रतिनिधि संतोष तिवारी, संजय कुमार सिन्हा ने मजदूरों को खाना खिलाया.


 श्री बंशीधर नगर :- रमजान मुबारक के पवित्र महीना का आखरी इसरा चल रहा है। कोरोना जैसी महामारी के दरमियान पवित्र महीना अपने दामन में तमाम रहमते और बरकतों गुजर रहा है। रमजान के महीने में अकीदतमंद अपने सभी ग़मों को भूलकर अपनी इबादत के जरिए अपने रब को राजी करने में लगे हुए हैं। लोगों को अपनी मस्जिदों में इबादत ना कर पाने का दर्द तो है पर रमजान के पाकीजा महीने में कुछ लोग जिक्र इलाही में मसरूफ हैं तो कुछ तिलावते कुरान ए पाक में पढने में लगे हुए हैं उक्त बातें मौलाना एजाज अंजुम ने कहा । उन्होंने कहा कि इस रमजान में पहली बार तरावी की नमाज और रोजा इफ्तार अपने-अपने घरों में कर रहे हैं।पूरे विश्व कोरोना वैशिक महामारी को देखते हुए अपने मुल्क भारत में इस वर्ष हम लोग सादगी के साथ ईद मनाएंगे और फिजूल खर्च नहीं करके इसका सही इस्तेमाल गरीब एवं जरूरतमंद लोगों समस्या समाधान करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति आपके आस पड़ोस भूखा सोया हो तो उसके लिए अल्लाह के यहां आपको जवाब देना होगा। मोहम्मद एजाज अंजुम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि लोक डाउन 4 का शक्ति के साथ पालन करें सरकार के निर्देश जो भी फरमान जारी किया गया है उस का सख्ती से पालन करें। उन्होंने इस्लाम धर्म के लोगों से अपील किया है कि अल्लाह पाक से दुआ करें कि रमजान के खास रहमतों और बरकतों के सदके में कोरोना महामारी जैसी बीमारी को हिंदुस्तान से हमेशा के लिए निजात कर दे।



मेराल थाना में आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर थाना प्रभारी रामेश्वर उपाध्याय के नेतृत्व सभी पुलिस पदाधीकारी तथा कर्मियों ने आतंकवाद विरोधी दिवस पर हाथ उठाकर शपथ लिया। सभी पुलिसकर्मियों ने थाना क्षेत्र को आतंकवाद एवं अपराध मुक्त क्षेत्र बनाए रखने की शपथ लिया। इस अवसर पर थाना प्रभारी के अलावा एस आई रामकृष्ण सिंह रामभरोसा शर्मा  पीएसआई संजय कुमार कुशवाहा कुंदन कुमार यादव रिजवान अंसारी एएसआई एलबी हरिजन सत्येंद्र कुमार चौबे महेंद्र पासवान संजय कुमार महतो साक्षर रविंद्र कुमार पासवान विकास कुमार दुबे सहित ससस्त्र पुलिस बल के जवान शामिल थे।


कांडी :थाना क्षेत्र के शिवरी गांव स्थित कांडी सेमौरा मुख्य सड़क के पुलिया के नीचे 320 वार्ड का एक सोलर प्लेट लावारिस स्थिति में गुरुवार की सुबह गांव वालों ने देखा ।परंतु इसकी सूचना आसपास के कई भागों में आग की तरह फैल गया देखने के लिए कई लोग मौजूद हो गए परंतु कोरोना जैसे जानलेवा वायरस के चलते किसी व्यक्ति ने भी उक्त सोलर प्लेट के समीप जाकर छुए  नहीं ।इस विषय की सूचना स्थानीय चौकीदार विनोद पासवान ने कांडी थाना को सूचना दिया ।सूचना पाकर  कांडी पुलिस ने दल बल के साथ उक्त स्थान पर पहुंचकर सोलर प्लेट को कब्जे में कर थाना ले लाए। इस संबंध में पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि मनोज चंचल ने बताया कि 14वें वित्त की राशि से शिवरी गांव से उत्तर दिशा तालाब के पास जल मीनार के ऊपर सोलर प्लेट लगाया गया था ।जहां से गुरुवार की रात्रि अज्ञात चोरों ने चोरी कर ले जा रहे थे परन्तु किसी व्यक्ति द्वारा देख लिए जाने के भय से उक्त सोलर प्लेट को पुल के नीचे चादर में लिपटे हुए सुरक्षित छोड़कर फरार हो गए। थाना प्रभारी राम अवतार राम ने बताया कि इस घटना के अंजाम देने वाले व्यक्ति के खिलाफ पता लगाकर कार्रवाई की जाएगी।



: श्री बंशीधर नगर:---नगर उंटारी--विशुनपुरा मार्ग पर मोटरसाइकिल की आमने सामने हुई टक्कर में कधवन ग्राम निवासी रेयाज अंसारी का पुत्र इरसाद अंसारी घायल हो गया।घायल इरसाद का इलाज अनुमंडलीय अस्पताल में किया गया।घटना के सम्बंध में बताया जाता है कि इरसाद अपने घर से मोटरसाइकिल से नगर उंटारी आ रहा था,इसी क्रम में विपरीत दिशा से आ रही मोटरसाइकिल से टक्कर हो गई जिससे वह गिरकर घायल हो गया।



 श्री बंशीधर नगर : ---अनुमंडल पदाधिकारी कमलेश्वर नारायण ने कोरोना वायरस को लेकर हुए तालाबंदी को जारी रखते हुए कहा है कि पूर्णतया तालाबंदी के दौरान  अनुमण्डल क्षेत्र में आगामी 31 मई तक निषेधाज्ञा लागू रहेगा ।चिकित्सा सेवा, खाद्यान्न, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सामान्य बनाए रखने के लिए, जिला मुख्यालय, झारखंड के अंदर अन्य जिलों में तथा झारखंड से बाहर अन्य राज्यों में जाने एवं प्रवासी मजदूरों को लाने तथा गंतव्य तक पहुंचाने के लिए व्यवसायिक एवं अन्य वाहनों को अनुमति प्रदान की जा रही है। जिसमें वाहन कॉविड 19 प्रभावित क्षेत्र से होकर गुजरने की संभावना के कारण वाहन चालक खलासी के साथ जाने वाले व्यक्तियों मरीजों को भी  संक्रमित होने की प्रबल संभावना बनी रहती है तथा उनके वापस आने के उपरांत कोरोना संक्रमण को अनुमंडल क्षेत्र में फैलने  से इंकार नहीं किया जा सकता । उन्होंने कहा कि भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता 1973 के द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए बंशीधर नगर अनुमंडल क्षेत्र में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू किया है। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया विगत 18 मई से 31 मई तक जारी रहेगा। अनुमंडल क्षेत्र में कहीं भी पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों  समूह किसी भी परिस्थिति में इकट्ठा नहीं होंगे। टैक्सी, ऑटो, रिक्शा के संचालन सहित किसी सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के परिचालन पर पूर्ण रोक रहेगी। सभी दुकानें, व्यवसायिक, प्रतिष्ठान, कार्यालय, फैक्ट्री, गोदाम, सप्ताहिक हॉट बाजार आदि संपूर्ण गतिविधियां बंद रहेंगी। अति आवश्यक सेवाओं को छोड़कर शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक लोगों की आवाजाही को निषेध किया जाता है। 65 वर्ष या उससे ऊपर आयु के सभी व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं, 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों का अति आवश्यक सेवा एवं चिकित्सीय परामर्श को छोड़कर बाहर निकाला निषेधित है। सभी धार्मिक स्थल  दर्शनार्थियों के लिए पूर्ण रूप से बंद रहेंगे । सभी विद्यालय,कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, प्रशिक्षण कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। ऑनलाइन दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से पढ़ाई जारी रहेगी। सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, खेलकूद, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक उत्सव एवं अन्य भी निभाने वाले कार्यक्रमों का आयोजन पूर्ण रूप से बंद रहेगा। सभी सिनेमाघर, शॉपिंग मॉल, जिमखाना, स्विमिंग पूल, स्पोर्ट कंपलेक्स बंद रहेगा।सभी लोगों को बाहर निकलने पर मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य होगा। सार्वजनिक स्थानों एवं कार्य स्थलों पर थूकना एवं शराब, पान,गुटखा तंबाकू का सेवन करना पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा।




 श्री बंशीधर नगर:---स्थानीय विधायक भानुप्रताप शाही ने बुधवार को झारखण्ड उत्तरप्रदेश की सीमा पर पहुंचकर नेशनल हाइवे रिलीफ कमिटी द्वारा प्रवासी मजदूरों के लिए संचालित भोजन एवम अन्य व्यवस्था का जायजा लिया।इसके बाद उन्होंने सीमावर्ती विंढमगंज थाना के एस ओ व सभी पदाधिकारियों को अंगवस्त्र देकर हौसला अफजाई किया।उन्होंने विलासपुर सीमा पर उपस्थित मजिस्ट्रेट व पदाधिकारी को भी अंगवस्त्र देकर उनका हौसला बढ़ाया तथा प्रवासी मजदूरों को झारखण्ड सही सलामत पहुंचाने के लिए आभार व्यक्त किया।उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की इस विकट घड़ी में भाजपा के कार्यकर्ता ,प्रशासन,चिकित्सक,मीडियाकर्मी राज्य,देश व प्रवासी मजदूरों के प्रति संवेदना दिखा रहे हैं।उन्होंने सबो के प्रति आभार व्यक्त किया।मौके पर भाजपा के प्रवासी नरेश पासवान,अनिल कुमार चौबे,राजीव रंजन तिवारी,भगत दयानन्द यादव,लक्ष्मण राम नेशनल हाइवे रिलीफ कमिटी के संयोजक ,ओमप्रकाश गुप्ता,संजय कसेरा,रिंकू देव,राकेश चौबे,मनोज जायसवाल,परिखा राम,लालमोहन यादव,विनय पांडेय,विवेकानन्द पांडेय,अभिषेक चौबे,सहित अन्य उपस्थित थे।



शहर के चिनिया रोड में स्थित श्री साईं पब्लिक स्कूल में लोक डॉन के कारण बच्चों को प्रतिदिन ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है इसके बारे में जानकारी देते हुए स्कूल के निदेशक राज नारायण चौबे ने बताया कि कोविड-19 के कारण हुए लोक डाउन कीअवधि में ऑनलाइन पढ़ाई की सुचारू व्यवस्था की गई है इसके तहत सभी विषयों से संबंधित शिक्षकों द्वारा अध्यापन का कार्य किया जा रहा है विद्यालय के निदेशक श्री चौबे ने अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने बच्चों के लिए पुस्तक खरीदने और उन्हें घर पर पड़ने का माहौल बनाएं ताकि आगे के दिनों में स्कूल खोलने के बाद विद्यार्थियों पर पढ़ाई का अधिक बोझ न पड़े विद्यालय के प्राचार्य नीतीश कुमार चौबे ने कहा कि ऑनलाइन की अवधि में कक्षा नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों का ऑनलाइन नामांकन के लिए मोबाइल नंबर 93 04237 502 एवं 870 98 45 520 पर संपर्क कर सकते हैं शिक्षा संप्रेषण में आचार्य नीतीश कुमार चौबे शिक्षक उदय रवि नागेंद्र नाथ दुबे रूपांजलि कुमारी प्रियंका कुमारी एवं रविंदर यादव की भूमिका सराहनीय है



 झारखंड मुक्ति मोर्चा के गढ़वा विधायक सह  पेयजल  स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर के निर्देश पर मेराल प्रखंड के तेनार गांव मे एक गरीब असहाय महिला की मृत्यु की खबर पर झामुमो प्रखंड कमेटी की ओर से आर्थिक सहयोग किया गया। समाचार के अनुसार तेनार गांव निवासी मसोमात पार्वती कुंवर की असामयिक मृत्यु अहले सुबह हो गई थी। जिसकी खबर पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री को ग्रामीणों के द्वारा दिया गया। खबर मिलते ही पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री ने प्रखंड कमेटी के अध्यक्ष दशरथ प्रसाद सचिव राजेश बैठा सह सचिव जगजीवन राम  को भेजकर दाह संस्कार के लिए उसके परिजन को आर्थिक सहयोग दिलवाया। जबकि विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सह झामुमो नेता अशोक राम के द्वारा भी शोक संतप्त परिजनों को दाह संस्कार एवं श्राद्ध कार्य के लिए कफन के कपड़ा के साथ 50 किलो चावल दिया गया। अशोक राम ने बताया कि आगे भी श्राद्ध कार्य मे आर्थिक सहयोग किया जायेगा। प्रखंड सचिव राजेश बैठा ने बताया कि मृतक  पार्वती कुंवर स्वर्गीय पंचू सिंह खरवार की पत्नी थी। जिनका सिर्फ तीन बेटियां ही हैं। जिसमें दो बेटियों की शादी हो चुकी थी ।जबकि एक बेटी शादी करने योग्य है। जो अपने माता-पिता दोनों से अनाथ हो चुकी है। इस अवसर पर प्रखंड कमेटी के अलावे अशोक राम अरुन ठाकुर मोहम्मद जहूर रंगसाज सहित कई ग्रामीण उपस्थित थे।


 रमना
थाना क्षेत्र के बुलका गांव में अवैध रूप से चल रहे तीन महुवा शराब भट्टी को ध्वस्त थाना प्रभारी लालबिहारी प्रसाद के नेरतित्व में की गई.हालांकि इस दरम्यान भट्टी संचालक फरार होने में कामयाब हुवे.साथ ही गुप्त रूप से मिली जानकारी के बाद बुलका गांव में ही एक कट्ठे में लगे गांजा के खेती को ध्वस्त किया.मौके पर प्रशिक्षु दरोगा प्रदीप हेंब्रम सहित पुलिस बल मौजूद थे।




प्रतिनिधि चिनिया चिनिया प्रखंड मैं दुगने दाम पर डीलर राशन कार्ड धारियों के बीच खुलेआम बेच रहे हैं किरासन तेल जानकारी के अनुसार किरासन तेल ₹14 98 पैसे के दर से डीलर दोबारा उठाओ किया गया है जो ₹30 के रेट से खुली आम बीपीएल धारियों को दे रहा है डीलर किरासन तेल जो भी डीलर 16 मई  से किरासन तेल का उठाओ किए हैं वह ₹14 98रेट से किया लेकिन रेट को छुपाते हुए डिलर बालमिक्की  गुप्ता उपेंद्र राम अजय कश्यप प्यारी सिंह आदि डीलर का 


खुलेआम ₹30 के रेट से बिक्री किया जा रहा है इसकी जानकारी कवि बीपीएल लाभुकों ने दीया जिसमें विनोद शाह  उमेश प्रसाद अनंत कुमार सत्तार अंसारी सुल्तान अंसारी अनिल प्रसाद आदि लोगों ने कहा की ₹30 के रेट से किरासन तेल लिए हैं इसकी प्रतिक्रिया मोबाइल सेरंका सिओ निशांत अंबर  प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी





लेने का प्रयास करने पर रिंग हो रहा था रिसीव नहीं की



गलत शिकायत पर बीडीओ द्वारा जांच के बाद मंगराही गांव के ग्रामीणों का फूटा गुस्सा


षड्यंत्र के तहत राशन डीलर को हटाने की साजिश: ग्रामीण



ग्रामीणों ने कहा: डीलर द्वारा नियमित रूप से ग्रामीणों के बीच किया जा रहा है राशन वितरण, लेकिन साजिश के तहत गलत शिकायत को आधार बनाकर हटाने की रची गयी है साजिश


राशन डीलर पर कारवाई होने पर ग्रामीणों ने आंदोलन की दी चेतावनी



21जिडब्लूपीएच- बैठक के दौरान मंगराही गांव के


बुधवार को रमकंडा बीडीओ रामजी वर्मा द्वारा मंगराही गांव पहुंचकर डीलर गोपाल पांडेय द्वारा राशन वितरण में अनियमितता की गलत शिकायत पर  जांच के बाद डीलर पर कारवाई की सूचना के बाद मंगराही गांव के ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा. आक्रोशित ग्रामीणों ने गुरुवार को सामूहिक बैठक कर उक्त डीलर पर अनियमितता के आरोप को गलत बताया है. बैठक के दौरान ग्रामीणों ने डीलर के विरुद्ध गलत शिकायत को आधार बनाकर साजिश के तहत फंसाने के साथ ही गांव के ही पूर्व डीलर को दोबारा राशन दुकान आवंटित किये जाने की साजिश का आरोप लगाया है. बैठक के दौरान जानकारी देते हुये ग्रामीणों सहित उपमुखिया रामाकांत चंद्रवंशी, उपप्रमुख देवनाथ राम, शिवकुमार सिंह, निरंजन यादव, रामनाथ सिंह, प्रयाग सिंह, लक्ष्मीनिया देवी, सत्यनारायण सिंह, लालकेश्वर सिंह, संतोष मांझी, देवनाथ बैठा, सुरेंद्र सिंह, बिसुनदेव सिंह आदि ने बताया कि गांव के कुछ लोगों द्वारा डीलर पर मई माह का राशन नही दिये जाने की गलत शिकायत किया गया है. लेकिन उक्त डीलर ने अप्रैल माह में दो बार गांव पहुंचकर लाभुकों के बीच राशन का वितरण किया है. इसके पूर्व में भी मार्च महीने का राशन वितरण किया गया है. ग्रामीणों ने बताया कि अप्रैल माह में दो बार अप्रैल व मई माह का राशन वितरण किये जाने के बाद डीलर ने मई महीने में अतिरिक्त खाद्यान्न का निशुल्क वितरण किया है. लेकिन गांव के ही पूर्व डीलर के पक्ष के लोगों द्वारा अधिकारियों से मिलीभगत कर गलत शिकायत को आधार बनाकर वर्तमान डीलर को हटाने की साजिश की गयी है. ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि बुधवार को इसी मामले की जांच के लिये गांव में सामूहिक बैठक आयोजित किया गया था. लेकिन बीडीओ सह आपूर्ति पदाधिकारी श्री वर्मा को पूर्व डीलर संजय राम ने अगुवाई करते हुये अपने टोले में ले जाकर लाभुकों को दिग्भ्रमित कर गलत आरोप लगवाया है. दुर्भावना से ग्रसित होकर वर्तमान डीलर पर कारवाई किये जाने को लेकर षड्यंत्र रचा गया है. ग्रामीणों ने चेतावनी देते हुये कहा कि गलत शिकायत को आधार बनाकर डीलर पर कारवाई होने पर गांव आंदोलन करने पर बाध्य होगी. इधर दूसरी तरफ दाहो गांव के राशन लाभुकों ने भी बीडीओ को लिखित आवेदन सौंपकर डीलर द्वारा नियमित रूप से मार्च महीने के साथ ही अप्रैल- मई का राशन अप्रैल माह में ही दिये जाने की बात कही है.


इस संबंध में पूछे जाने पर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी सह बीडीओ रामजी वर्मा ने कहा कि डीलर पर शिकायत के आलोक में पूरे निष्पक्षता के साथ मामले की जांच की गई है. ग्रामीणों की शिकायत के मामले की सत्यता की भी जांच की जायेगी. पुष्टि के बाद ही नियमानुसार कारवाई के लिये वरीय अधिकारियों को लिखा जायेगा


डालटनगंज, 4 मई 2020: राष्ट्रीय दलित मानवाधिकार अभियान ने कोरोना संक्रमण लॉककडाउलन के कारण रोजी रोटी कमाने वाले दलित  और आदिवासी समुदाय में खास कर आदिम जनजति तथा कमजोर परिवारों में खाद्यान संकट उत्पन्न हो गया है। नीति आयोग भारत सरकार के निर्देशानुसार स्वाधिकार एनसीएडीएचआर ने अपनी जवाबदेही को पूरा करते हुए रामगढ़ प्रखंड के हुटार, उलडंडा, चोरहट, पंचायत पंचायत के विभिन्न गांवों में 114 परिवारों के बीच आदिवासी व दलित 25 किलो चावल तथा नमक, चना, तेल, साबुन, गुड, मशाल राशन के रूप में वितरण किया। राशन वितरण की शुरूआत रामगढ़ प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी नरेश कुमार वर्मा ने की।

          मौके पर बोलते प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि इस संकट के समय में सभी मिल कर कोरोना संक्रमण से लड़ना होगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय दलित मनाधिकार अभियान ने जो पहल कर रही वह बहुत ही अच्छा कदम है, राशन से वंचित समुदाय के लोगों को राशन उपलब्ध कराना सबकी समाजिक जवादेही है। इस मौके पर राष्ट्रीय दलित मानवाधिकार अभियान के राज्य समन्वयक मिथिलेश कुमार ने कहा कि  संस्था वैसे परिवारों को चिन्हित कर राशन पैकेट का वितरण किया है, जिन परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं हैं एवं मजदुरी पर ही उनका जीवन निर्भर करता है। राहत सामग्री वितरण में दिव्यांगए एकल महिला एवं वृद्ध जनों का ध्यान रखा गया है। इस दौरान लोगों के बीच कोरोना संक्रमण के लक्षण और बचाव की जानकारी दी गयींे है, इस दौरान लोगों के बीच पर्चा का भी वितरण किया गया। राज्य समन्वय ने बताया कि आपदा के समय दलित व आदिवासी समुदाय के कमजोर वर्ग राहत समग्रियों से वंचित रह जाते है, ऐसे में इस समुदाय के बीच भूखमरी की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। राशन वितरण में स्थानीय संस्था मल्टी आर्ट एसोसिएशन में मदद की। इस अवसर राशन वितरण वार्ड सदस्य शिवनरायण सिंह, विनिता देवी, विमला देवी तथा नागेंद्र राम, एनसीडीएचआर के वोलेंटियर लुकश कोरवा, बनारसी सिंह, अलिता देवी, रविद्र भुइयां, मनिष विश्वकर्मा, संतु पासवान, पंचायत समिति सदस्य सुरेश प्रसाद सहित कई लोग उपस्थित।

 *जिला जनसंपर्क कार्यालय, पलामू।*

*21 मई 2020*

*मेदिनीनगर (पलामू)*
*================*

*झारखण्ड के 22 जिलों के 1432 श्रमिकों को लेकर भरूच, गुजरात से डाल्टनगंज स्टेशन पहुची 09475 श्रमिक स्पेशल ट्रेन*

*श्रमिकों को लेकर स्टेशन पर थी विशेष सुरक्षा व्यवस्था, स्टेशन को किया गया था पूर्ण रूप से सैनिटाइज*

*स्टेशन पर हुआ श्रमिकों का मेडिकल स्क्रीनिंग, खाने के पैकेट्स, पानी की बोतल के साथ किया गया विदा*

*बस के माध्यम से श्रमिकों को पहुंचाया गया चियांकी एयरफील्ड स्थित सहायता केंद्र*

लॉकडाउन में फंसे झारखण्ड के प्रवासी मजदूरों की वापसी का दौर जारी है। मज़दूरों को लेकर प्रतिदिन श्रमिक स्पेशल ट्रेन झारखण्ड पहुंच रही है। इसी क्रम में *भरूच, गुजरात से 1432 श्रमिकों को लेकर आज 09475 भरूच-डाल्टनगंज श्रमिक एक्सप्रेस अपराह्न 3:45 बजे डाल्टनगंज स्टेशन पहुची।* भरूच से आने वाली ट्रेन में *पलामू के 274* श्रमिक शामिल थे।

सर्वप्रथम यहां आने वाले सभी श्रमिकों को ट्रैन से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उतारा गया एवं स्टेशन परिसर में स्वास्थ्य परीक्षण हेतु बने काउंटर में उनका थर्मल स्कैनिंग व स्वास्थ्य जांच संबंधी अन्य सभी प्रक्रिया पूरी की गई। इसके बाद उन्हें चियांकी स्थित सहायता केंद्र तक जाने हेतु अलग-अलग जिलों की बस में बैठाकर रवाना किया गया।

*झारखंड के  22 जिलों के कुल 1432 लोग पहुंचे पलामू*

पलामू - 274
गढ़वा - 738
बोकारो- 06
चतरा-05
देवघर-09
धनबाद-07
पूर्वी सिंहभूम- 17
गिरिडीह- 02
गोड्डा- 59
गुमला- 02
हज़ारीबाग़- 05
खूंटी-29
कोडरमा- 04
लातेहार- 134
लोहरदग्गा- 02
पाकुड़-03
रामगढ़- 10
रांची- 12
साहेबगंज- 74
सरायकेला- 18
सिमडेगा- 21
पश्चिमी सिंहभूम- 01

भरूच से बड़ी संख्या में आने वाले श्रमिकों को लेकर उपायुक्त डॉ० शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देशानुसार डाल्टनगंज स्टेशन के प्लेटफार्म पर द्विस्तरीय सुरक्षा के प्रबंध किए गए थे। इसके अलावे आने वाले लोगों के स्वास्थ्य जांच व थर्मल स्कैनिंग हेतु स्वास्थ्य टीम की भी तैनाती की गयी थी। इस दौरान भरूच से आने वाले सभी श्रमिक बंधुओं के बीच नास्ता, पानी, का वितरण किया गया। जिसके बाद श्रमिकों को बसों के माध्यम से चियांकी स्थित सहायता केंद्र भेजा गया।

चियांकी स्थित सहायता केंद्र में  श्रमिकों को 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन का अक्षरशः पालन करने का निर्देश दिया गया। साथ ही सभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन एवं चिकित्सकों द्वारा दिए गए चिकित्सकीय परामर्श का अक्षरशः पालन करें एवं स्वस्थ, सतर्क व सुरक्षित रहने का निर्देश दिया गया।इसके अलावा श्रमिकों के बीच राशन वितरण कर उन्हें विदा किया गया।

व्यवस्थित रूप से श्रमिकों को भेजा गया अपने-अपने गृह जिलों की ओर

श्रमिकों के आने के पश्चात सर्वप्रथम स्वास्थ्य जांच के उपरांत सभी के लिए भोजन व पेयजल की व्यवस्था रेलवे स्टेशन पर ही की गई थी, जिसके उपरांत चियांकी स्थित सहायता केंद्र परिसर से अपने-अपने जिलों के लिए निर्धारित सेनेटाइजेड बसों में बैठा कर मज़दूरों को उनके घरों के लिए रवाना किया गया।

================

COVID-19 टोल फ्री नंबर- 1950

कंट्रोल रूम हेल्पलाइन नंबर- 06562-222077

डाउनलोड करें: आरोग्य सेतु और झारखंड बाजार ऐप

================

COMMENTS

नाम

01,16,02,39,03,23,04,31,05,240,06,4,07,181,08,61,09,93,10,28,11,36,12,3,13,43,14,29,15,10,16,5,17,11,18,63,19,177,20,2,21,397,22,4,23,1,24,1,25,12,26,78,27,10,28,4,29,10,30,1360,31,3,32,3,33,6,34,1,35,1,36,1,37,1,38,1,39,3,40,3,41,2,42,1,43,20,44,1,45,4,46,2,47,2,48,8,50,1,51,27,53,2,54,5,55,1,56,2,57,1,58,1,59,576,60,2,61,3,62,5,63,1,64,3,65,2,66,2,70,186,72,2,फिटनस,10,andra,5,Big Story,35,Bihar,77,Bollywood,9,Breaking News,24,business,7,Chhattisgarh,197,coronavirus,156,crime,20,Delhi,17,education,12,food news,8,Gadgets,1,Gujarat,235,haryana,29,himachal pradesh,648,jaunpur,522,Jharkhand,1215,Jharkhand 19,2,jyotish,16,law,1,Lockdown,225,madhya pradesh,442,maharashtra,16,MAHARASHTRA 51,21,maharastra,161,New Delhi,25,News,56,poem,1,politics,26,Pragati Media,3386,punjab,625,rajasthan,381,Real story,2,Religion,13,tecnology,10,Uttar Pradesh,1357,Uttrakhand,21,West Bengal,2,
ltr
item
Pragati Media : Hindi News, Breaking News, All India News: Big bulletin news from Jharkhand urban or rural areas:-
Big bulletin news from Jharkhand urban or rural areas:-
कसौधन वैश्य समाज गढ़वा के कार्यकारिणी सदस्य गोलू कश्यप के द्वारा बी पॉजिटिव 1 यूनिट रक्तदान अभी रात्रि 8:00 बजे किया गया भवनाथपुर की महिला जो प्रसव पीड़ा से जीवन और मृत्यु के लिए कष्ट में थी समाज के लोगों के पास उक्त परिवार के सदस्यों द्वारा खबर आने पर गोलू कश्यप तुरंत तैयार होकर अपना रक्तदान कर महिला का जान बचाने का काम किया पूरे समाज की तरफ से गोलू जी को कोटि कोटि बधाई मौके पर उपस्थित समाज के अध्यक्ष उमेश कश्यप कार्यकारिणी सदस्य सुनील कश्यप(पपू)आशीष कश्यप और सदस्य दीपक कश्यप उपस्थित थे
https://1.bp.blogspot.com/-jiWjtpyHoSU/Xsa5sAWnZGI/AAAAAAAAW4M/fVGUq79KvwcIZWitGV06jDWeeor3lCWIACLcBGAsYHQ/s640/jharkhand121-400x332.jpg
https://1.bp.blogspot.com/-jiWjtpyHoSU/Xsa5sAWnZGI/AAAAAAAAW4M/fVGUq79KvwcIZWitGV06jDWeeor3lCWIACLcBGAsYHQ/s72-c/jharkhand121-400x332.jpg
Pragati Media : Hindi News, Breaking News, All India News
https://www.pragatimedia.org/2020/05/Big-bulletin-news-from-Jharkhand-urban-aur-ruler-areas-with-full-big-story-incident.html
https://www.pragatimedia.org/
https://www.pragatimedia.org/
https://www.pragatimedia.org/2020/05/Big-bulletin-news-from-Jharkhand-urban-aur-ruler-areas-with-full-big-story-incident.html
true
7652808033801587123
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Read This News Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share. STEP 2: Click the link you shared to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy